Sunday, June 23, 2024
Homeसोशल ट्रेंडतौलिया से कटरीना कैफ का सब कुछ ढका था, DeepFake से दिखा दिया: रश्मिका...

तौलिया से कटरीना कैफ का सब कुछ ढका था, DeepFake से दिखा दिया: रश्मिका मंदाना और सारा तेंदुलकर भी बन चुकी हैं शिकार

कटरीना की जिस फोटो के साथ अभद्रता की गई है वो टाइगर-3 के एक सीन का स्क्रीनशॉट है। सीन में सिर्फ इतना है कि कटरीना की लड़ाई तौलिया लेकर एक विदेशी महिला से हो रही होती है इसी दौरान वो सीन आता है। मगर AI द्वारा जनरेट की गई फोटो में उन्हें बिकनी पहनाया गया है।

रश्मिका मंदाना और सारा तेंदुलकर के बाद अब बॉलीवुड एक्ट्रेस कटरीना कैफ की डीपफेक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इस फोटो में कटरीना की ही फोटो में उनके कपड़ों से छेड़छाड़ हुई है और उसे अश्लील दिखाने का प्रयास किया गया है।

कटरीना की जिस फोटो के साथ अभद्रता की गई है वो टाइगर-3 के एक सीन का स्क्रीनशॉट है। सीन में सिर्फ इतना है कि कटरीना की लड़ाई तौलिया लेकर एक विदेशी महिला से हो रही होती है इसी दौरान वो सीन आता है। मगर AI द्वारा जनरेट की गई फोटो में उन्हें बिकनी पहनाया गया है।

असली फोटो में कटरीना के शरीर पर तौलिया ढका है जिसके कारण उनका पेट और उनकी छाती के आसपास का हिस्सा बिलकुल नहीं दिखाई दे रहा है। लेकिन जो वीडियो एडिट करके उनकी शेयर हो रही है उसमें उन्हें ब्रा और पैंटी पहना दी गई है। देख सकते हैं कि उसमें किस तरह से उनके शरीर की फोटो के साथ छेड़छाड़ करके उसे घटिया दिखाने का प्रयास हुआ है।

बता दें कि कटरीना कैफ की तस्वीर से पहले ऐसी ही छेड़छाड़ कई अन्य सेलीब्रिटीज की फोटोज के साथ हुई है। जैसे सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा तेंदुलकर की फोटो के साथ शुभमन गिल की फोटो एडिट करके जोड़ दी गई जबकि हकीकत में वो अपने भाई के साथ पोज में फोटो खिंचाई थीं।

इसी प्रकार हिरोइन रश्मिका मंदाना का चेहरा एडिट करके भी एक वीडियो वायरल हुई थी। उस वीडियो में उनका चेहरा जारा पटेल नाम की महिला की वीडियो में जोड़ा गया था जो यूजर्स को देखकर नहीं पसंद आया। बाद में पता चला वो रश्मिका का एडिटिड वीडियो है। इसे लेकर साउथ एक्ट्रेस में नाराजगी भी जाहिर की थी और अमिताभ बच्चन ने इस पर लीगल एक्शन लेने को भी जरूरी बताया था।

DeepFake क्या है?

डीपफेक के सम्बन्ध में ‘द गार्जियन‘ के एक लेख में जानकारी दी गई है कि यह सबसे पहले सोशल मीडिया एप रेडिट (Reddit) पर सामने आया था। तब एक Deepfake नाम के यूजर ने टेलर स्विफ्ट, गल गडोट जैसी अभिनेत्रियों के फर्जी पोर्न क्लिप डाल दिए। इसके बाद से ऐसे वीडियो की बाढ़ आ गई।

डीपफेक तकनीक से वीडियो बनाना एक लम्बी प्रक्रिया है। सबसे पहले जिन दो लोगों के चेहरे आपस में बदले जाने हैं उनके हजारों फोटो वीडियो ‘एनकोडर’ नाम के एक AI आधारित प्रोग्राम पर चलाए जाते हैं। यह तकनीक इन दो चेहरों की समानताएँ परखती है। इसके बाद यह तकनीक इन चेहरों को केवल उनकी समानताओं के आधार पर सीमित कर देती है और एक कंप्रेस्ड इमेज बनाती है।

इसके पश्चात एक और AI तकनीक ‘डीकोडर’ से चेहरा तलाशने को कहा जाता है। आसान भाषा में समझे तो इनकोडर को ‘A’ का चेहरा पढ़ने के लिए तैयार किया जाता और डीकोडर को ‘B’ का चेहरा पढ़ने के लिए तैयार किया जाता है। इसके पश्चात दोनों मशीनों से यह चेहरा बनाने को कहा जाता है लेकिन इस स्थिति में इनकोडर को B का और डीकोडर को A का चेहरा बनाने को कहा जाएगा। ऐसे में मान लीजिए कि B उस फोटो में रो रहा है तो नई फोटो में A रोता हुआ दिखेगा।

इसके अलावा एक अन्य तकनीक जिसका नाम ‘जनरेटिव एड्वर्सियल नेटवर्क’ (GAN) है उसके जरिए भी बनाई जाती हैं। इसमें एक गड़बड़ तस्वीर और एक सही तस्वीर डाली जाती है। AI तकनीक इन दोनों के कोड डिकोड करके फोटो को आपस में मिलाती है। इसमें समय लगता है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

गलत साइड में फॉर्च्यूनर चला रहा था विधायक का भतीजा, टक्कर के बाद 19 साल के बाइक सवार की मौत: पुणे में पोर्शे कांड...

विधायक पाटिल ने कहा है कि उनके भतीजे ने भागने का प्रयास नहीं किया। साथ ही उन्होंने अपने भतीजे के शराब के नशे में होने की बात से भी इनकार किया।

हिमाचल में दुकान गई, यूपी में गिरफ्तार हुआ… जावेद को भारी पड़ा पशु हत्या की वीभत्स तस्वीर WhatsApp पर पोस्ट करना, बकरीद पर हिन्दुओं...

जलालाबाद के कोटला मोहल्ले के निवासी जावेद के अब्बा का नाम कल्लू कुरैशी है। वो पिछले 12-13 साल से नाहन में कपड़े और कॉस्मेटिक्स की दुकान चलाता है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -