Sunday, July 21, 2024
Homeसोशल ट्रेंडशिवलिंग पर कंडोम: अभिनेत्री सायानी घोष को नेटिजन्स ने लताड़ा, 'अकाउंट हैक' थ्योरी का...

शिवलिंग पर कंडोम: अभिनेत्री सायानी घोष को नेटिजन्स ने लताड़ा, ‘अकाउंट हैक’ थ्योरी का कर दिया पर्दाफाश

2010 से फिल्म इंडस्ट्री में काम करने वाली अभिनेत्री ने इस हिंदूफोबिक ट्वीट को हैकर द्वारा किया गया ट्वीट बताया। उन्होंने दावा किया कि अपमानजनक पोस्ट हैकर की करतूत थी।

बंगाली फिल्म एक्ट्रेस सायानी घोष को एक पुराने हिंदूफोबिक ट्वीट के लिए आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल एक्ट्रेस ने 2015 में यह ट्वीट किया था जो कि शनिवार (जनवरी 16, 2021) को वायरल हो गया। जिसके बाद लोगों ने उन्हें ट्विटर पर निशाने पर लेना शुरू किया।

18 फरवरी 2015 को, अभिनेत्री ने एक तस्वीर पोस्ट की थी, जिसमें एक महिला को पवित्र हिंदू प्रतीक शिवलिंग के ऊपर कंडोम डालते हुए दिख रही थी। उन्होंने इस तस्वीर को कैप्शन दिया ‘Gods cudnt have been more useful’ (भगवान अब और उपकारी नहीं हो सकते)। बता दें कि हिंदू संस्कृति को अपमानित करता उनका ये ट्वीट महाशिवरात्रि के अवसर पर किया गया था, जो कि उस साल 17 फरवरी को मनाया गया था।

नेटिजन्स ने अभिनेत्री को कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी

अभिनेत्री का पुराना ट्वीट वायरल होते ही सोशल मीडिया पर तमाम तरह की प्रतिक्रियाएँ सामने आने लगी। मेघालय के पूर्व राज्यपाल तथागत रॉय ने ट्वीट किया, “मिस सायानी घोष, आपने एक शिवलिंग पर कंडोम डाला है, जिसे मेरे सहित सभी हिंदू पवित्र से भी पवित्रतम मानते हैं!” उन्होंने कहा कि यह भारतीय दंड संहिता की धारा 295 ए के तहत एक संज्ञेय, गैर-जमानती अपराध है। तथागत रॉय ने चेतावनी दी, “अब परिणाम के लिए तैयार रहें।”

एक अन्य यूजर ने बंगाली में लिखा, “आपकी गंदी मानसिकता पर शर्म आती है। कोलकाता पुलिस, हिंदू देवताओं की छवि को बिगाड़ने के लिए उनके खिलाफ उचित कार्रवाई करे। हम अब हिंदू धर्म के किसी भी अपमान को बर्दाश्त नहीं करेंगे।”

‘ईद’ और ‘महाशिवरात्रि’ पर उनके दोहरे रवैये के लिए एक अन्य यूजर ने पूछा, “क्या यह ढोंग नहीं है? (वह) स्वरा भास्कर का बंगाली संस्करण है।”

लोगों की नाराजगी के बाज सायानी घोष ने माँगी माफी

2010 से फिल्म इंडस्ट्री में काम करने वाली अभिनेत्री ने इस हिंदूफोबिक ट्वीट को हैकर द्वारा किया गया ट्वीट बताया। उन्होंने दावा किया कि अपमानजनक पोस्ट हैकर की करतूत थी। उन्होंने खुद के ट्वीट को ‘अप्रिय’ करार देते हुए कहा, “डिअर ऑल, 2015 के एक पोस्ट मेरे ध्यान में लाया गया है जो अत्यंत अप्रिय है। आपकी सभी जानकारी के लिए बता दूँ कि मैंने 2010 में ही ट्विटर ज्वाइन कर लिया था लेकिन कुछ ही दिनों तक उपयोग करने के बाद मैंने उपयोग करना छोड़ दिया। हालाँकि अकाउंट बना रहा।”

उन्होंने दावा किया कि उनके पीआर एजेंट भासका रॉय ने उन्हें सूचित किया कि उनका अकाउंट हैक कर लिया गया है। उन्होंने आरोप लगाया कि 2017 तक खाते को पुनः प्राप्त नहीं किया जा सकता है। एक्ट्रेस ने जोर दिया, “मेरे पीआर भासका रॉय ने मुझे बताया कि मेरा अकाउंट हैक कर लिया गया है और हमें इसे तुरंत पुन: प्राप्त करने की आवश्यकता है। विभिन्न कारणों से, हम 2017 के बाद ही ऐसा कर पाए।”

इसके अलावा, सायानी घोष ने कहा कि कुछ अनावश्यक को छोड़कर अधिकांश पोस्ट हटा दिए गए थे। उन्होंने कहा, “मैं लोगों की धार्मिक भावना को ठेस पहुँचाने वाली सामग्री को रोकने के लिए सख्त कदम उठाऊँगी।” अभिनेत्री ने यूजर्स से अपमानजनक पोस्ट का लिंक साझा करने का आग्रह किया ताकि वह इसे अपने ट्विटर टाइमलाइन से हटा सकें।

उन्होंने विनती की, “मुझे उम्मीद है कि गलत नहीं समझा जाएगा। मेरा धर्म मेरे लिए बहुत मायने रखता है इसलिए हमारी कोशिश एकता में है।”

नेटिजन्स ने पुख्ता सबूत के साथ ‘हैक थ्योरी’ का पर्दाफाश किया

हालाँकि, नेटिजन्स ने उनके घिसे-पिटे ‘हैक थ्योरी’ मानने से इनकार कर दिया। ऐसा इसलिए कि सायानी ने शिवलिंग की अपमानजनक तस्वीर 18 फरवरी 2015 को पोस्ट की थी और उनका कहना है कि अकाउंट हैक कर लिया गया है। मगर उसी दिन का उनका दूसरा पोस्ट कुछ और ही कहानी बयाँ करता है। उनका कहना है कि उन्हें बदनाम करने के लिए अकाउंट हैक करके शिवलिंग वाली फोटो डाली गई थी, लेकिन ये सोचने वाली बात है कि हैकर सायानी की दोस्तों के साथ उनकी सेल्फी क्यों पोस्ट करेगा? नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट में, वह अपने दोस्त के साथ सेल्फी और अपनी वैनिटी वैन की तस्वीरें अपलोड करती हुई दिखाई दे रही है।

Screengrab of the tweets by Saayoni Ghosh via Befitting Facts

दिलचस्प बात यह है कि, सायानी घोष ने दावा किया था कि उनके खाते को 2017 तक पुन: प्राप्त नहीं किया जा सका था। हालाँकि, एक ट्विटर यूजर (@kannadaveera) ने उनके ट्वीट्स के स्क्रीनशॉट साझा किए हैं, जो सितंबर और अक्टूबर 2016 की तारीख में है। उक्त ट्वीट्स में अभिनेत्री को फिल्म ‘ब्योमकेश ओ चिड़ियाखाना’ का प्रमोशन करते हुए देखा गया, जो कि 7 अक्टूबर 2016 को रिलीज होने वाली थी। उसने फिल्म से अपने कैरेक्टर के दृश्य भी साझा किए थे, जो फिल्म की रिलीज़ से एक दिन पहले थे। ऐसी सामग्री निश्चित रूप से किसी हैकर द्वारा पोस्ट नहीं की जा सकती है।

इन सब चीजों के देखते हुए नेटिजन्स ने उनकी संदिग्ध माफी को खारिज कर दिया और कथित हैकर पर दोष मढ़ने की कोशिश करने के लिए माफी न माँगने पर कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

Dibakar Dutta
Dibakar Duttahttps://dibakardutta.in/
Centre-Right. Political analyst. Assistant Editor @Opindia. Reach me at [email protected]

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आम सैनिकों जैसी ड्यूटी, सेम वर्दी, भारतीय सेना में शामिल हो चुके हैं 1 लाख अग्निवीर: आरक्षण और नौकरी भी

भारतीय सेना में शामिल अग्निवीरों की संख्या 1 लाख के पार हो गई है, 50 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जा रही है।

भारत के ओलंपिक खिलाड़ियों को मिला BCCI का साथ, जय शाह ने किया ₹8.50 करोड़ मदद का ऐलान: पेरिस में पदकों का रिकॉर्ड तोड़ने...

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने बताया कि ओलंपिक अभियान के लिए इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) को बीसीसीआई 8.5 करोड़ रुपए दे रही है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -