Sunday, June 23, 2024

विषय

Ujjwala yojana

10 करोड़ घरों में पहुँचा गैस सिलिंडर, महिलाओं को मिली धुएँ से आजादी: उज्ज्वला से बदल गई करोड़ों घरों की किस्मत

2014 में देश के मात्र 55% जबकि 2016 में जब उज्ज्वला योजना चालू की गई थी तब देश के 61% घरों में ही एलपीजी की पहुँच थी। अब लगभग हर घर में यह सुविधा पहुँच चुकी है।

अयोध्या के निषाद परिवार को PM मोदी ने लिखी चिट्ठी, भेजा उपहार: घर जाकर पी थी चाय

अयोध्या में जिसके पर पीएम मोदी ने चाय पी थी, उज्ज्वला योजना की उस 10 करोड़वीं लाभार्थी मीरा माँझी को पत्र लिखा है और परिवार को उपहार भेजा है।

अब ₹603 में गैस सिलेंडर, मोदी सरकार ने बढ़ाई पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए सब्सिडी

मोदी सरकार ने पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए सब्सिडी बढ़ाने की घोषणा की है। सब्सिडी राशि अब 200 से बढ़ाकर 300 रुपए कर दी गई है।

उज्ज्वला स्कीम को मोदी सरकार ने दिया विस्तार: 75 लाख महिलाओं को फ्री में मिलेगा LPG गैस कनेक्शन, पेट्रोलियम कंपनियों को ₹1650 करोड़

मोदी सरकार अगले 3 सालों में 75 लाख महिलाओं को उज्ज्वला के मुफ्त कनेक्शन देगी। इसके लिए पेट्रोलियम कंपनियों को 1650 करोड़ रुपए दिए जाएँगे।

1 साल में 1.5 लाख लोगों की बची जान, वायु प्रदूषण से मौतों में 13% की कमी: PM मोदी की ‘उज्ज्वला’ का कमाल, रिसर्च...

उज्ज्वला योजना के कारण वर्ष 2019 में न केवल 1.5 लाख लोगों की जान बची, बल्कि पीएम 2.5 में भी 1.8 मिलियन टन की कमी आई।

PM उज्ज्वला योजना: 8 करोड़ घरों में मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन पहुँचाने का लक्ष्य 6 महीने पहले पूरा

अधिकारियों ने बताया कि इस योजना के तहत मार्च 2020 तक 8 करोड़ ग़रीब परिवारों को मुफ़्त रसोई गैस कनेक्शन का लक्ष्य रखा गया था। 26 अगस्त को योजना के तहत 7,96,81,650 से अधिक कनेक्शन प्रदान किए जा चुके हैं।

86% उज्ज्वला लाभार्थी दूसरा सिलेंडर खरीदते हैं, सीने में दिक्कत में भी कमी आई है: पेट्रोलियम मंत्री

उज्ज्वला स्कीम की बड़ी विपक्षी आलोचना, कि एक सिलेंडर लेने के बाद लोग दूसरा सिलेंडर लेने में रुचि नहीं दिखाते, का पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने खण्डन किया है। संसद में उन्होंने दावा किया कि 86% के करीब उज्ज्वला लाभार्थी दूसरा सिलेंडर लिए हैं।

प्रिय केजरीवाल जी, मेरे पिता छठी पास हैं, और शिक्षित हैं, शायद आपसे ज़्यादा

केजरीवाल ने मोदी को अशिक्षित कहा है। हालाँकि, उनके बयानों को सुनकर, उनके ट्वीट पढ़कर उनके साक्षर होने का प्रमाण तो मिलता है, लेकिन उनके शिक्षित होने पर बहुत लोगों को संदेह होता है।

मोदी सरकार की वो योजनाएँ जिन्होंने बदल दी ग्रामीण महिलाओं की ज़िंदगियाँ

पिछली सरकार 55 फ़ीसदी लक्ष्य ही पूरा कर सकी जबकि मोदी सरकार ने 90 फ़ीसदी लक्ष्य प्राप्ति कर लगभग हर ग्रामीण महिला को चूल्हे के धुएँ से आज़ादी दिला दी।

मोदी सरकार की वो 6 योजनाएँ, जिन्होंने 2014 से ही बदलनी शुरू कर दी थी देश की तस्वीर

आज भ्रम की स्थिति में फँसकर लोग इन बातों को भी भूल गए हैं कि देश के व्यवस्थित तबके को सुव्यवस्थित करने के साथ ही मोदी सरकार ने बिगड़ी चीजों को भी सुधारा है।

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें