Saturday, June 22, 2024
Homeफ़ैक्ट चेकराजनीति फ़ैक्ट चेक'तमिलनाडु में शौचालय साफ़ करते हैं हिंदी बोलने वाले': उत्तर भारतीयों को लेकर DMK...

‘तमिलनाडु में शौचालय साफ़ करते हैं हिंदी बोलने वाले’: उत्तर भारतीयों को लेकर DMK सांसद दयानिधि मारन का बयान हो रहा वायरल, जानिए क्या है मामला

"जो भी लोग उत्तर प्रदेश या बिहार में हिंदी सीखते हैं वह तमिलनाडु में आकर शौचालय साफ़ करने, रोड साफ़ करने या फिर कंस्ट्रक्शन क्षेत्र में मजदूरी करने का काम करते हैं।"

DMK के सांसद दयानिधि मारन का हिंदी बोलने को लेकर एक बयान सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में दयानिधि मारन हिंदीभाषियों के विरुद्ध जहर उगल रहे हैं। वीडियो में मारन कहते हैं कि बिहार और उत्तर प्रदेश के हिंदी बोलने वाले तमिलनाडु में शौचालय साफ़ करते हैं।

दयानिधि मारन का यह बयान अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल है और कई समाचार पोर्टल इस पर खबर बना चुके हैं। इस बयान को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह हाल ही में दिया गया है और इसकी एक लगभग 25 सेकंड लम्बी क्लिप भी वायरल हो रही है। इसे हाल ही हिंदी और उत्तरी राज्यों के विरोध में दिए गए बयानों से जोड़ कर और उनके बाद आया बताया जा रहा है।

इस वीडियो में दयानिधि मारन कहते हैं, “जो भी लोग उत्तर प्रदेश या बिहार में हिंदी सीखते हैं वह तमिलनाडु में आकर शौचालय साफ़ करने, रोड साफ़ करने या फिर कंस्ट्रक्शन क्षेत्र में मज़दूरी करने का काम करते हैं।” इस क्लिप के ऊपर काफी विवाद हो रहा है।

इस वायरल क्लिप में YOYO टीवी नाम के एक चैनल का लोगो भी लगा हुआ है। इसके आधार पर सर्च करने पर यूट्यूब पर यह पूरा बयान मिलता है जिसमें यह वायरल क्लिप वाला हिस्सा भी शामिल है। वायरल क्लिप में दयानाधि मारन के कपड़े, उनके पीछे लगी फोटो और 96 लिखा दिखता है जो कि इस वीडियो में वैसा ही है। दयानिधि की वायरल क्लिप इस बयान का हिस्सा है।

दयानाधि मारन का यह बयान 9 जून 2019 का है। यह बयान उन्होंने DMK के नेता के करूणानिधि के 96वें जन्मदिन पर आयोजित कार्यक्रम दिया था। करूणानिधि का जन्मदिन 3 जून को होता है। इसी सम्बन्ध में यह कार्यक्रम आयोजित किए गए थे। मारन का यह पूरा बयान ही हिंदी थोपे जाने को लेकर केन्द्रित था।

हालाँकि कई समाचार पोर्टल इसे नया बयान बता रहे हैं। उनका कहना है कि यह बयान हाल ही में दिया गया है। इस बयान को हाल ही में DMK के सांसद सेंथिलकुमार के ‘गोमूत्र राज्यों’ और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के बेटे उदयानिधि के बयान के बाद आया हुआ कहा जा रहा है।

दयानिधि मारन को लेकर चलाई गईं खबरें
दयानिधि मारन को लेकर चलाई गईं खबरें
दयानिधि मारन को लेकर चलाई गईं खबरें
दयानिधि मारन को लेकर चलाई गईं खबरें

हालाँकि यह सत्य नहीं है। यह बयान चार वर्ष पुराना है और इसकी सोशल मीडिया पर क्लिप अब वायरल हुई है। ऑपइंडिया के फैक्ट चेक में सामने आया है कि यह सत्य है दयानिधि मारन ने उत्तर प्रदेश और बिहार के हिंदीभाषियों अपमान करते हुए बयान दिया था। लेकिन यह बयान अभी का नहीं बल्कि 4 वर्ष पुराना है और वर्तमान में सोशल मीडिया पर वायरल होने के कारण इसे नया बताया जा रहा है। इस दौरान तमिलनाडु में हिंदी को लेकर अन्य भी विवाद हुए थे।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आज भी ‘रलिव, गलिव, चलिव’ ही कश्मीर का सत्य, आखिर कब थमेगा हिन्दुओं को निशाना बनाने का सिलसिला: जानिए हाल के वर्षों में कब...

जम्मू कश्मीर में इस्लाम के नाम पर लगातार हिन्दू प्रताड़ना जारी है। 2024 में ही जिहाद के नाम पर 13 हिन्दुओं की हत्याएँ की जा चुकी हैं।

CM केजरीवाल ने माँगे थे ₹100 करोड़, हमने ₹45 करोड़ का पता लगाया: ED ने दिल्ली हाई कोर्ट को बताया, कहा- निचली अदालत के...

दिल्ली हाई कोर्ट ने मुख्यमंत्री और AAP मुखिया अरविन्द केजरीवाल की नियमित जमानत पर अंतरिम तौर पर रोक लगा दी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -