Wednesday, September 28, 2022
Homeफ़ैक्ट चेकFact Check: राहुल गाँधी ने साढ़े 8 लाख वोट से जीतकर 542 सीटों में...

Fact Check: राहुल गाँधी ने साढ़े 8 लाख वोट से जीतकर 542 सीटों में सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड बनाया?

फेसबुक पेज ‘Ramesh Sharma, Sanganer’ पर 24 मई को राहुल गाँधी की एक फोटो पोस्ट की गई, जिसके साथ कैप्शन लिखा गया, "कॉन्ग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राहुल गाँधी जी वायनाड से रिकॉर्ड 8 लाख 54 हजार 297 वोट से जीते। 542 सीटों में से ये सबसे बड़ी जीत है।"

लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे आ चुके हैं। जनता कॉन्ग्रेस और उसके अध्यक्ष राहुल गाँधी को खदेड़कर भगा चुकी है, लेकिन लग ये रहा है कि जनता के सन्देश को कॉन्ग्रेस अभी भी स्वीकार कर पाने में असमर्थ है। इसीलिए अभी भी कॉन्ग्रेस की आई टी सेल और व्हाट्सएप्प यूनिवर्सिटी अपने युवराज को मसीहा बनाने के कार्यक्रम में तत्परता से जुटी हुई है।

दावा : राहुल गाँधी की जीत 542 सीटों में सबसे बड़ी जीत है

लोकसभा चुनाव 2019 में कॉन्ग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी जहाँ उत्तर प्रदेश के अमेठी सीट पर स्मृति इरानी से हार गए, वहीं केरल की वायनाड सीट पर उन्हें लाखों वोट से जीत मिली। हालाँकि, अब सोशल मीडिया पर यह दावा किया जा रहा है कि राहुल गाँधी को वायनाड से 8 लाख 54 हजार 297 वोटों से जीत मिली है, जो कि लोकसभा की 542 सीटों में सबसे बड़ी जीत है।

फेसबुक पेज ‘Ramesh Sharma, Sanganer’ पर 24 मई को राहुल गाँधी की एक फोटो पोस्ट की गई, जिसके साथ कैप्शन लिखा गया, “कॉन्ग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राहुल गाँधी जी वायनाड से रिकॉर्ड 8 लाख 54 हजार 297 वोट से जीते। 542 सीटों में से ये सबसे बड़ी जीत है।”

यही पोस्ट फेसबुक पर राहुल गाँधी के भक्तों द्वारा बड़ी मात्रा में शेयर किया जा रहा है ताकि चुनाव में हुई फजीहत के बीच राहुल गाँधी की लहर को जैसे-तैसे कायम किया जा सके।

क्या है सच?

सोशल मीडिया पर किए जा रहे इस रिकॉर्ड के दावे की सच्चाई ये है कि ना तो राहुल गाँधी 542 सीटों में से सबसे ज्यादा मार्जिन से जीतने वाले नेता हैं और न ही उन्होंने वायनाड में 8 लाख 54 हजार 297 वोटों से जीत हासिल की है।

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, केरल की वायनाड सीट पर राहुल गाँधी को कुल 7 लाख 6 हजार 367 वोट मिले हैं। इनमें से 7 लाख 5 हजार 34 EVM वोट हैं और 1333 पोस्टल वोट। राहुल गाँधी को कुल वोट का 64.67% मिला है। वहीं, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया के प्रत्याशी को 25.14% वोट मिले।

रही बात रिकॉर्ड की तो लोकसभा चुनाव 2019 में गुजरात के नवसारी सीट से बीजेपी के प्रत्याशी सीआर पाटिल को सबसे ज्यादा 9 लाख 69 हजार 430 वोट मिले हैं। उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी कॉन्ग्रेस प्रत्याशी पटेल धर्मेशभाई भीमाभाई को 6 लाख 89 हजार 668 वोट से हराया है। सीआर पाटिल को कुल वोट का 74.37% हासिल हुआ।

निष्कर्ष

राहुल गाँधी के भक्तों द्वारा सोशल मीडिया पर किए जा रहे दावे में कोई लहर नहीं है। पूरे देश में सबसे ज्यादा वोटों से जीतने वाला दावा पूरी तरह गलत है। 542 सीटों पर हुए चुनाव में सबसे ज्यादा वोट बीजेपी प्रत्याशी सीआर पाटिल को मिले हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

आशीष नौटियाल
आशीष नौटियाल
पहाड़ी By Birth, PUN-डित By choice

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

लोगों में डर पैदा करने के लिए RSS कार्यकर्ता से लेकर हिंदू नेता तक हत्या: मर्डर से पहले PFI-SDPI के लोग रचते थे साजिश,...

देश के लोगों द्वारा लंबे समय से जिस चीज की माँग की जा रही थी, अंतत: केंद्र की मोदी सरकार ने PFI पर प्रतिबंध लगाकर उसे पूरा कर दिया।

‘मन की अयोध्या तब तक सूनी, जब तक राम न आए’: PM मोदी ने याद किया लता दीदी का भजन, अयोध्या के भव्य ‘लता...

पीएम मोदी ने बताया कि जब अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन संपन्न हुआ था, तो उनके पास लता दीदी का फोन आया था, वो काफी खुश थीं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
224,793FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe