Wednesday, July 28, 2021
Homeविविध विषयअन्यसेक्युलर भारत से लेकर सांप्रदायिक सद्भाव के प्रतीक तक: टीना डाबी और अतहर की...

सेक्युलर भारत से लेकर सांप्रदायिक सद्भाव के प्रतीक तक: टीना डाबी और अतहर की शादी पर कुछ यूँ कूदा था लिबरल गिरोह

राहुल गाँधी ने दोनों को बधाई देते हुए यहाँ तक कामना की थी कि 'असहिष्णुता और सांप्रदायिक घृणा के इस बढ़ते दौर में' इन दोनों का प्यार और परवान चढ़े और सभी भारतीयों के लिए प्रेरणा बने।

UPSC 2015 बैच की टॉपर टीना डाबी और उनके पति IAS अतहर खान ने तलाक के लिए याचिका दायर की है। आज कई लोग इस पर टिप्पणी से ये कहते हुए मना कर रहे कि ये तो उनका व्यक्तिगत मामला है। लेकिन, इन्हीं लोगों ने इस शादी के मुद्दों को सार्वजनिक बनाया था और ज्ञान की बरसात कर दी थी। 2018 में ये शादी हुई थी। अतहर खान भी 2015 में UPSC परीक्षा में द्वितीय रहे थे।

कहा जाता है कि ट्रेनिंग के दौरान ही दोनों के बीच नजदीकियाँ बढ़ीं और बाद में उन्होंने शादी कर ली। कई राजनेताओं और पत्रकारों ने इस शादी को लेकर खूब डंका बजाय और इसे ‘सेक्युलर इंडिया की पहचान’ से लेकर सांप्रदायिक एकता तक का प्रतीक भी बता दिया। हालाँकि, टीना द्वारा अपने नाम से खान सरनेम हटाना और अतहर द्वारा उन्हें इंस्टाग्राम पर अनफॉलो करने के बाद से ही पता चल गया था कि दोनों के बीच काफी कुछ सही नहीं चल रहा।

दोनों की शादी को 2018 में कई नेताओं और पत्रकारों सहित लिबरल गिरोह के लोगों ने सेलिब्रेट किया था। सोशल मीडिया पर उन्होंने इसे एक उदाहरण बताते हुए ख़ुशी जताई थी। किसी की शादी का राजनीतिकरण नहीं होना चाहिए, लेकिन इन लोगों ने इसे ‘सांप्रदायिक सद्भाव’ की मिसाल के रूप में प्रस्तुत कर अपने एजेंडे के लिए इस मौके का इस्तेमाल किया। इसमें कॉन्ग्रेस अध्यक्ष रहे राहुल गाँधी सबसे आगे थे।

राहुल गाँधी ने दोनों को बधाई देते हुए यहाँ तक कामना की थी कि ‘असहिष्णुता और सांप्रदायिक घृणा के इस बढ़ते दौर में’ इन दोनों का प्यार और परवान चढ़े और सभी भारतीयों के लिए प्रेरणा बने। पत्रकार बरखा दत्त भी ज्ञान बाँचने में पीछे नहीं रहीं और उन्होंने दावा किया कि इन दोनों से आशाएँ मिलती हैं, दोनों का प्यार और उनकी उपलब्धियाँ भारत की पहचान हैं। वामपंथी कविता कृष्णन ने कई स्क्रीनशॉट्स शेयर कर उन लोगों की आलोचना की, जो इस शादी का विरोध कर रहे थे।

कविता कृष्णन ने लिखा था कि इन दोनों की शादी को लेकर घृणा फैलाई जा रही है और इसे ‘लव जिहाद’ बताया जा रहा है। उन्होंने तपन घोष को इस शादी का विरोध करने के लिए फासिस्ट बताया और कहा कि वो भी कल को ‘अजय सिंह बिष्ट’ (योगी आदित्यनाथ) की तरह मुख्यमंत्री बन सकते हैं क्योंकि भाजपा राज में ‘घृणा फैलती है’। ‘इंडिया टुडे’ जैसे मीडिया संस्थानों ने भी इस शादी के महिमामंडन में कोई कसर नहीं छोड़ी।

‘जनता का रिपोर्टर’ ने तो एक के बाद एक लेख शेयर कर के टीना डाबी और अतहर की शादी का महिमामंडन किया। साथ ही ताजमहल के पास इन दोनों की तस्वीर को शेयर करते हुए बताया कि ये कैसे एक-दूसरे से अपने प्यार का इजहार कर रहे हैं। साथ ही एक अन्य तस्वीर में इसे ‘सीरियस कपल गोल्स’ बताया। शादी और तलाक व्यक्तिगत मामले हैं, लेकिन एक विशेष एजेंडे के तहत इन दोनों की शादी को लेकर लिबरल गिरोह ने ज्ञान बाँटा।

अभी कुछ दिन पहले टीना के फैंस ने नोटिस किया कि उन्होंने अपने अकाउंट से न केवल ‘कश्मीरी बहू’ का टैग हटाया है, बल्कि उसके साथ-साथ अपने पति को भी ट्विटर पर अनफॉलो कर दिया है। इंस्टास्टोरी पर भी जय श्रीराम लिखते हुए हनुमान चालीसा की चौपाई- “सब सुख लहै तुम्हारी सरना, तुम रक्षक काहु को डरना। जय श्रीराम” लिखी थी। तलाक की अर्जी डालने की खबर सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने इसे ‘लव जिहाद’ से जोड़ा और यह कदम उठाने के लिए टीना की सराहना की। 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बद्रीनाथ नहीं, वो बदरुद्दीन शाह हैं…मुस्लिमों का तीर्थ स्थल’: देवबंदी मौलाना पर उत्तराखंड में FIR, कभी भी हो सकती है गिरफ्तारी

मौलाना के खिलाफ़ आईपीसी की धारा 153ए, 505, और आईटी एक्ट की धारा 66F के तहत केस किया गया है। शिकायतकर्ता का आरोप है कि उसके बयान से हिंदू भावनाएँ आहत हुईं।

बसवराज बोम्मई होंगे कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री: पिता भी थे CM, राजीव गाँधी के जमाने में गवर्नर ने छीन ली थी कुर्सी

बसवराज बोम्मई के पिता एस आर बोम्मई भी राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं, जबकि बसवराज ने भाजपा 2008 में ज्वाइन की थी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,526FollowersFollow
393,000SubscribersSubscribe