Tuesday, August 3, 2021
Homeदेश-समाज7 दिन में हाजिर हो: ट्विटर इंडिया MD को UP पुलिस ने दिया आदेश,...

7 दिन में हाजिर हो: ट्विटर इंडिया MD को UP पुलिस ने दिया आदेश, बुजुर्ग से मारपीट और फर्जी सांप्रदायिक एंगल का मामला

दिल्ली पुलिस बंगलुरू जाकर टूलकिट मामले में ट्विटर इंडिया के एमडी से पूछताछ करती है। बुजुर्ग की पिटाई और फर्जी का सांप्रदायिक एंगल मामले में यूपी पुलिस सिर्फ 7 दिनों की मोहलत देती है। इसी बीच संसदीय समिति के सामने भी ट्विटर के अधिकारियों को...

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में बुजुर्ग से मारपीट और उसकी दाढ़ी काटने के मामले में अब यूपी पुलिस ने ट्विटर इंडिया के एमडी मनीष माहेश्वरी को लीगल नोटिस भेजा है। गाजियाबाद के लोनी थाना पुलिस ने सोशल मीडिया साइट्स के एमडी को 7 दिन के भीतर थाने पहुँच कर अपना बयान दर्ज कराने को कहा है।

पुलिस ने अपने माहेश्वरी को ये नोटिस सीआरपीसी की धारा 160 के तहत भेजा। एफआईआर की जानकारी देते हुए पुलिस ने कहा है कि कुछ लोगों ने कम्युनल हेट वाले ट्वीट किए। इसकी पहले से ही जानकारी देने के बाद भी ट्विटर ने इस पर एक्शन लेने के बजाय इस वीडियो को वायरल होने दिया। इससे समाज में एक गलत मैसेज गया है।

ट्विटर के खिलाफ केस दर्ज

गाजियाबाद पुलिस ने जारी किए गए नोटिस में इस बात की जानकारी दी है कि ट्विटर इंडिया और ट्विटर इंक के खिलाफ लोनी बॉर्डर थाने में आईपीसी की धारा 153, 153 ए, 295 ए, 505, 120 बी, 34 के तहत केस रजिस्टर किया गया है। पुलिस ने ट्विटर के मुंबई स्थित कार्यालय के पते पर यह नोटिस भेजा है।

ट्विटर को गाजियाबाद पुलिस द्वारा जारी किया गया नोटिस (साभार: ABP)

ट्विटर के खिलाफ जमानती धाराओं में दर्ज है केस

पुलिस अधिकारियों ने बताया है कि माइक्रो ब्लॉगिंग साइट के खिलाफ जमानती धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया है। इसलिए किसी की गिरफ्तारी की आवश्यकता नहीं है। हालाँकि, पूछताछ के लिए सभी आरोपितों को हाजिर होना होगा। ट्विटर के अलावा वायर समेत अन्य आरोपितों को भी जल्द ही नोटिस जारी किया जाएगा।

तीन ओर से घिरा ट्विटर

दिल्ली के तिलक मार्ग थाने में बुजुर्ग की पिटाई और फर्जी का सांप्रदायिक एंगल देकर उसे वायरल करने संबंधी मामला दर्ज है। दूसरी और दिल्ली पुलिस बंगलुरू जाकर टूलकिट मामले में ट्विटर इंडिया के एमडी से पूछताछ भी करती है।

बुजुर्ग की पिटाई और फर्जी का सांप्रदायिक एंगल देकर उसे वायरल करने संबंधी मामला गाजियाबाद के लोनी थाने में भी दर्ज है। यूपी पुलिस ने इसके लिए ट्विटर इंडिया के एमडी को सिर्फ 7 दिनों की मोहलत दी है। इसके अलावा शुक्रवार (18 जून 2021) को शाम 4 बजे संसदीय समिति के सामने ट्विटर के अधिकारी पेश होंगे। यह नए IT नियमों में फेल होने से संबंधित होगा।

सपा नेता के खिलाफ भी केस दर्ज

गाजियाबाद ग्रामीण के पुलिस अधीक्षक डॉ ईरज राजा ने बताया है कि विवादित मामले में फेसबुक लाइव करने के मामले में सपा नेता अमेद पहलवान के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। यह केस लोनी बॉर्डर के दरोगा नरेश सिंह ने दर्ज कराया है।

क्या है मामला

गाजियाबाद में अब्दुल समद नामक एक बुजुर्ग की पिटाई और उसकी दाढ़ी काट लेने के मामले में जबरन ‘जय श्री राम’ जोड़ कर इसे सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश की गई, जबकि आरोपितों में मुस्लिम भी शामिल थे। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल किया गया, जिसे वामपंथी स्वरा भास्कर और आरफा खानम ने बढ़-चढ़कर शेयर किया। इसके अलावा आम आदमी पार्टी की सोशल मीडिया टीम ने भी इसे खब फैलाया था।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘माँस फेंक करते हैं परेशान’: 81 हिन्दू परिवारों ने लगाए ‘मकान बिकाऊ है’ के पोस्टर, एक्शन में मुरादाबाद पुलिस

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद स्थित कटघर थाना क्षेत्र में स्थित इस कॉलोनी में 81 हिन्दू परिवारों ने 'मकान बिकाऊ है' के पोस्टर लगा दिए हैं। वहाँ बसे मुस्लिमों पर परेशान करने के आरोप।

4 साल में 4.5 करोड़ को मरवाया, हिटलर-स्टालिन से भी बड़ा तानाशाह: ओलंपिक में चीन के खिलाड़ियों ने पहना उसका बैज

जापान की राजधानी टोक्यो में चल रहे ओलंपिक खेलों में चीन के दो खिलाड़ियों को स्वर्ण पदक जीतने के बाद माओ का बैज पहने हुए देखा गया। विरोध शुरू।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,740FollowersFollow
395,000SubscribersSubscribe