Monday, April 15, 2024
Homeदेश-समाज7 दिन में हाजिर हो: ट्विटर इंडिया MD को UP पुलिस ने दिया आदेश,...

7 दिन में हाजिर हो: ट्विटर इंडिया MD को UP पुलिस ने दिया आदेश, बुजुर्ग से मारपीट और फर्जी सांप्रदायिक एंगल का मामला

दिल्ली पुलिस बंगलुरू जाकर टूलकिट मामले में ट्विटर इंडिया के एमडी से पूछताछ करती है। बुजुर्ग की पिटाई और फर्जी का सांप्रदायिक एंगल मामले में यूपी पुलिस सिर्फ 7 दिनों की मोहलत देती है। इसी बीच संसदीय समिति के सामने भी ट्विटर के अधिकारियों को...

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में बुजुर्ग से मारपीट और उसकी दाढ़ी काटने के मामले में अब यूपी पुलिस ने ट्विटर इंडिया के एमडी मनीष माहेश्वरी को लीगल नोटिस भेजा है। गाजियाबाद के लोनी थाना पुलिस ने सोशल मीडिया साइट्स के एमडी को 7 दिन के भीतर थाने पहुँच कर अपना बयान दर्ज कराने को कहा है।

पुलिस ने अपने माहेश्वरी को ये नोटिस सीआरपीसी की धारा 160 के तहत भेजा। एफआईआर की जानकारी देते हुए पुलिस ने कहा है कि कुछ लोगों ने कम्युनल हेट वाले ट्वीट किए। इसकी पहले से ही जानकारी देने के बाद भी ट्विटर ने इस पर एक्शन लेने के बजाय इस वीडियो को वायरल होने दिया। इससे समाज में एक गलत मैसेज गया है।

ट्विटर के खिलाफ केस दर्ज

गाजियाबाद पुलिस ने जारी किए गए नोटिस में इस बात की जानकारी दी है कि ट्विटर इंडिया और ट्विटर इंक के खिलाफ लोनी बॉर्डर थाने में आईपीसी की धारा 153, 153 ए, 295 ए, 505, 120 बी, 34 के तहत केस रजिस्टर किया गया है। पुलिस ने ट्विटर के मुंबई स्थित कार्यालय के पते पर यह नोटिस भेजा है।

ट्विटर को गाजियाबाद पुलिस द्वारा जारी किया गया नोटिस (साभार: ABP)

ट्विटर के खिलाफ जमानती धाराओं में दर्ज है केस

पुलिस अधिकारियों ने बताया है कि माइक्रो ब्लॉगिंग साइट के खिलाफ जमानती धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया है। इसलिए किसी की गिरफ्तारी की आवश्यकता नहीं है। हालाँकि, पूछताछ के लिए सभी आरोपितों को हाजिर होना होगा। ट्विटर के अलावा वायर समेत अन्य आरोपितों को भी जल्द ही नोटिस जारी किया जाएगा।

तीन ओर से घिरा ट्विटर

दिल्ली के तिलक मार्ग थाने में बुजुर्ग की पिटाई और फर्जी का सांप्रदायिक एंगल देकर उसे वायरल करने संबंधी मामला दर्ज है। दूसरी और दिल्ली पुलिस बंगलुरू जाकर टूलकिट मामले में ट्विटर इंडिया के एमडी से पूछताछ भी करती है।

बुजुर्ग की पिटाई और फर्जी का सांप्रदायिक एंगल देकर उसे वायरल करने संबंधी मामला गाजियाबाद के लोनी थाने में भी दर्ज है। यूपी पुलिस ने इसके लिए ट्विटर इंडिया के एमडी को सिर्फ 7 दिनों की मोहलत दी है। इसके अलावा शुक्रवार (18 जून 2021) को शाम 4 बजे संसदीय समिति के सामने ट्विटर के अधिकारी पेश होंगे। यह नए IT नियमों में फेल होने से संबंधित होगा।

सपा नेता के खिलाफ भी केस दर्ज

गाजियाबाद ग्रामीण के पुलिस अधीक्षक डॉ ईरज राजा ने बताया है कि विवादित मामले में फेसबुक लाइव करने के मामले में सपा नेता अमेद पहलवान के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। यह केस लोनी बॉर्डर के दरोगा नरेश सिंह ने दर्ज कराया है।

क्या है मामला

गाजियाबाद में अब्दुल समद नामक एक बुजुर्ग की पिटाई और उसकी दाढ़ी काट लेने के मामले में जबरन ‘जय श्री राम’ जोड़ कर इसे सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश की गई, जबकि आरोपितों में मुस्लिम भी शामिल थे। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल किया गया, जिसे वामपंथी स्वरा भास्कर और आरफा खानम ने बढ़-चढ़कर शेयर किया। इसके अलावा आम आदमी पार्टी की सोशल मीडिया टीम ने भी इसे खब फैलाया था।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘इलेक्टोरल बॉन्ड्स सफलता की कहानी, पता चलता है पैसे का हिसाब’: PM मोदी ने ANI को इंटरव्यू में कहा – हार का बहाना ढूँढने...

'एक राष्ट्र एक चुनाव' के प्रतिबद्धता जताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्होंने संसद में भी बोला है, हमने कमिटी भी बनाई हुई है, उसकी रिपोर्ट भी आई है।

‘कॉन्ग्रेस देती है सनातन के खिलाफ ज़हर उगलने वालों का साथ, DMK का जन्म ही इसीलिए’: ANI से इंटरव्यू में बोले PM मोदी –...

पीएम मोदी ने कहा कि 2019 में भी वो काम करके चुनाव मैदान में गए थे और जब वो वापस आए तो अनुच्छेद 370, ट्रिपल तलाक से बहनों को मुक्ति, बैंकों का मर्जर - ये सब काम उन्होंने 100 दिन के अंदर कर दिए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe