Tuesday, June 25, 2024
Homeदेश-समाज'नमाज के लिए होली रोकी, DJ भी किया सीज' - विश्व हिन्दू परिषद् की...

‘नमाज के लिए होली रोकी, DJ भी किया सीज’ – विश्व हिन्दू परिषद् की आपत्ति, वायरल वीडियो पर UP पुलिस ने दिया जवाब

"अब तो होली जैसी बीतनी थी वो बीत गई। हम लोगों ने होली में DJ बुक करवाया था। उसे भी पुलिस ने जब्त कर लिया। DJ वालों को भी रात में थाने में रोक कर रखा था। अभी तक हमें DJ के चालान की कोई रसीद भी नहीं दी गई है।"

उत्तर प्रदेश के नोएडा जिले में होली के दौरान कुछ लोगों की पुलिस से बहस का वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक व्यक्ति पुलिस पर नमाज के चलते होली खेलने से रोकने का आरोप लगा रहा है। मामला नोएडा के ईकोटेक-3 थाना क्षेत्र का है और वीडियो 18 मार्च, 2022 (शुक्रवार) की बताई जा रही है।

वीडियो में एक व्यक्ति खुद को गाँव सुथियाना का निवासी बता रहा है। उनके मुताबिक, “मेरे साथ बड़ी शर्मनाक घटना हुई है। आज दोपहर में एक से सवा एक बजे के करीब मैं अपने घर के बाहर होली मना रहा था। तभी कुछ मुस्लिम युवक वहाँ आए। उन्होंने मुझ से अपनी नमाज के लिए होली बंद करने को कहा। मैंने कहा कि आप नमाज़ पढ़ो या न पढ़ो पर होली बंद नहीं होगी। तब उन्होंने प्रशासन को फोन कर के बताया कि ये लोग हमें नमाज नहीं पढ़ने दे रहे हैं। इसके बाद गाँव में प्रशासन आ कर हमारी होली बंद करवा देता है। वो हमें घर में भी बंद कर देता है। प्रशासन वालों ने कहा कि होली तब ही मनेगी, जब ये लोग नमाज पढ़ लेंगे।”

वीडियो के अन्य हिस्सों में गली के अंदर कुछ पुलिसकर्मी दिखाई दे रहे हैं। स्थानीय लोगों को उनसे बात करते देखा जा सकता है। एक पुलिसकर्मी हाथ में मोबाइल लेकर वीडियो भी बनाता दिख रहा है। वीडियो में पुलिसकर्मियों पर बदतमीजी करने के भी आरोप लग रहे हैं। एक जगह एक व्यक्ति की आवाज सुनाई दे रही है कि हम रोड पर नहीं बल्कि अपनी गली में मना रहे हैं।

“होली के लिए लाया DJ थाने में जब्त”

ऑपइंडिया ने वीडियो जारी करने वाले व्यक्ति से बात की। उन्होंने बताया, “अब तो होली जैसी बीतनी थी, वो बीत गई। हम लोगों ने होली में DJ बुक करवाया था। उसे भी पुलिस ने जब्त कर लिया। DJ वालों को भी रात में थाने में रोक कर रखा था। अभी तक हमें DJ के चालान की कोई रसीद भी नहीं दी गई है। हमने लोकल चौकी इंचार्ज से DJ और उसे बजाने वाले लड़कों को छोड़ देने के लिए रात में कहा तो उन्होंने जवाब में कहा कि क्या तुम्हारे हिसाब से हम नौकरी करेंगे। मोहल्ले में सिर्फ 8-9 मुस्लिम परिवार हैं। बाकी गाँव में हिन्दू समुदाय के लोग हैं। हम कुछ बोल न पाएँ, इसलिए पुलिस हमें मानसिक दबाव दे रही है।”

रात में गली में तैनात पुलिस बल

वीडियो में दिख रहे युवक ने एक अन्य वीडियो भी ऑपइंडिया को भेजा। इस वीडियो में गली के अंदर पुलिस की गाड़ियाँ खड़ी दिखाई दे रही हैं। वीडियो में युवक कह रहा है, “रात के पौने 10 बज रहे हैं। गाँव में पुलिस वाले खड़े हैं। इन्होंने हमारी होली बंद करवा दी। ये शब-ए-बारात मनाने को खड़े हैं। इसमें हमारे चौकी इंचार्ज के साथ सिपाही और दरोगा हैं।”

VHP की आपत्ति, पुलिस ने दिया जवाब

विश्व हिन्दू परिषद् के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल ने इस घटना की वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, “होली का त्यौहार व हिंदुओं को दबा कर जिहादियों को प्रश्रय, प्राथमिकता व बढ़ावा…!! क्या उत्तर प्रदेश पुलिस के लिए हिन्दू दोयम दर्जे का नागरिक व उपद्रवी मेहमान?”

DJ सीज किया गया – नोएडा पुलिस ने स्वीकारा

VHP प्रवक्ता के ट्वीट पर नोएडा पुलिस ने होली में आए DJ जो सीज करना स्वीकारते हुए लिखा, “दिनांक 18.03.2022 को दिन में 2:00 बजे थाना ईकोटेक-3 पुलिस को सूचना मिली कि कुछ व्यक्ति ग्राम सूत्याना में लोगों के मना करने पर भी रंग डाल रहे हैं, थाना ईकोटेक-3 पुलिस द्वारा मौके पर पहुँच कर सभी को समझाया गया। पुलिस द्वारा किसी को भी होली खेलने से नहीं रोका गया। सभी के द्वारा हर्षोल्लास से होली के त्यौहार को मनाया गया। किंतु रात्रि में 09:00 बजे के आसपास दोबारा सूचना मिली कि उक्त व्यक्ति तेज आवाज में डीजे बजा रहा है, जिस पर आस-पास के लोगों को शिकायत है। थाना ईकोटेक-3 पुलिस द्वारा मौके पर पहुँच कर डीजे को बंद कराया व थाने लाकर डीजे को सीज किया ताकि शांति व्यवस्था बनी रहे। वर्तमान में मौके पर कोई भी समस्या नहीं है।”

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

हिंदुओं का गला रेता, महिलाओं को नंगा कर रेप: जो ‘मालाबर स्टेट’ माँग रहे मुस्लिम संगठन वहीं हुआ मोपला नरसंहार, हमें ‘किसान विद्रोह’ पढ़ाकर...

जैसे मोपला में हिंदुओं के नरसंहार पर गाँधी चुप थे, वैसे ही आज 'मालाबार स्टेट' पर कॉन्ग्रेसी और वामपंथी खामोश हैं।

जूलियन असांजे इज फ्री… विकिलीक्स के फाउंडर को 175 साल की होती जेल पर 5 साल में ही छूटे: जानिए कैसे अमेरिका को हिलाया,...

विकिलीक्स फाउंडर जूलियन असांजे ने अमेरिका के साथ एक डील कर ली है, इसके बाद उन्हें इंग्लैंड की एक जेल से छोड़ दिया गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -