Saturday, June 22, 2024
Homeदेश-समाजकभी निकाह, तलाक और दूसरी शादी, अब शरणार्थी हिन्दुओं का घर ध्वस्त करने का...

कभी निकाह, तलाक और दूसरी शादी, अब शरणार्थी हिन्दुओं का घर ध्वस्त करने का आदेश… IAS टीना डाबी फिर सुर्ख़ियों में, पति भी फँसे थे रिश्वत केस में

नवंबर 2020 आते-आते दोनों ने अपनी मर्जी से तलाक की अर्जी दाखिल कर दी, जिसे अगस्त 2021 में मंजूर कर लिया गया। इस तरह सांप्रदायिक एकता की मिसाल बनी शादी अधिक समय तक नहीं टिक सकी।

मंगलवार (16 मई, 2023) को राजस्थान के जैसलमेर में प्रशासन ने पाकिस्तानी हिंदू शरणार्थियों के घरों को गिरा दिया है। कहा जा रहा है कि जैसलमेर की कलेक्टर टीना डाबी के आदेश पर ही पाकिस्तानी हिंदुओं के घरों को तोड़ा गया है। इसके बाद से ही टीना डाबी चर्चा में हैं। सोशल मीडिया पर भी वे ट्रेंड कर रही हैं। यह पहली बार नहीं है जब टीना डाबी सुर्खियों में हैं इसके पहले भी अपनी निकाह और शादी को लेकर उन्होंने खूब सुर्खियाँ बटोरी हैं।

टीना डाबी ने पहले तो अपनी पहचान 2015 बैच की आईएएस टॉपर के रूप में बनाई। आईएएस टॉप करने के बाद उनकी जमकर तारीफ हुई। कई लड़कियों ने उन्हें अपना रोल मॉडल माना। उसके बाद डाबी तब चर्चा में आई जब उन्होंने अपने ही बैच के आईएएस अतहर आमिर खान से निकाह किया। मार्च 2018 में आईएएस टीना डाबी ने जम्मू-कश्मीर के आईएएस अतहर आमिर खान से निकाह किया था।

टीना और अतहर का रिश्ता मसूरी स्थित ‘लाल बहादुर शास्त्री अकादमी फॉर एडमिनिस्ट्रेशन’ से शुरू हुआ था। दोनों के प्यार और फिर शादी में बदलने की चर्चा पूरे देश में हुई थी। कॉन्ग्रेस एमपी राहुल गाँधी समेत कई राजनेताओं और पत्रकारों ने इस निकाह का खूब डंका बजाया था और इसे ‘सेक्युलर इंडिया की पहचान’ से लेकर सांप्रदायिक सद्भाव का प्रतीक तक बताया था। राहुल गाँधी ने दोनों को बधाई देते हुए यहाँ तक कामना की थी कि ‘असहिष्णुता और सांप्रदायिक घृणा के इस बढ़ते दौर में’ इन दोनों का प्यार और परवान चढ़े और सभी भारतीयों के लिए प्रेरणा बने। शादी के बाद टीना डाबी ने अपने सरनेम के आगे खान लगा लिया था।

नवंबर 2020 आते-आते दोनों ने अपनी मर्जी से तलाक की अर्जी दाखिल कर दी, जिसे अगस्त 2021 में मंजूर कर लिया गया। इस तरह सांप्रदायिक एकता की मिसाल बनी शादी अधिक समय तक नहीं टिक सकी। तलाक की अर्जी से कुछ समय पहले टीना ने सोशल मीडिया अकाउंट में अपने नाम से खान सरनेम हटा दिया था। तलाक के बाद अतहर कैडर बदलकर अपने गृह राज्य जम्मू कश्मीर वापस लौट गए थे।

अप्रैल 2022 में टीना ने अपने से 13 साल बड़े आईएएस अफसर प्रदीप गवांडे से शादी का फैसला कर सबको चौंका दिया। तलाक के साल भर बाद ही टीना ने दूसरी शादी कर ली। इस शादी को लेकर टीना ने मीडिया से कहा था कि कोविड के समय में दोनों नजदीक आए थे। एक दूसरे को जानने के बाद जब प्रदीप ने टीना के सामने शादी का प्रस्ताव रखा तो उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया। यह प्रदीप गवांडे की भी दूसरी शादी थी। RSLDC में MD रहते हुए गावंडे का नाम रिश्वत केस में भी आया था।

जुलाई 2022 में राज्य सरकार ने 29 आईएएस के तबादले किए। टीना डाबी और उनके पति प्रदीप गवांडे का नाम भी इस लिस्ट में शामिल था। आईएएस अफसर टीना डाबी को जैसलमेर जिला कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट बनाया गया तो उनके पति आईएएस अफसर डॉ. प्रदीप गवांडे को उदयपुर भेजा गया है। गवांडे को राजस्थान राज्य खान एवं खनिज निगम लिमेटड का प्रबंध निदेशक और पेट्रोलियम का निदेशक बना दिया गया।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NEET पेपरलीक का मास्टरमाइंड निकाल बिहार का लूटन मुखिया, डॉक्टर बेटा भी जेल में: पत्नी लड़ चुकी है विधानसभा चुनाव, नौकरी छोड़ खुद बना...

नीट पेपर लीक के मास्टरमाइंड में से एक संजीव उर्फ लूटन मुखिया। वह BPSC शिक्षक बहाली पेपर लीक कांड में जेल जा चुका है। बेटा भी जेल में है।

व्यभिचारी वैष्णव आचार्य, पत्रकार ने खोली पोल, अंग्रेजों के कोर्ट में मुकदमा… आमिर खान के बेटे को लेकर YRF-Netflix की बनाई फिल्म बहस का...

माँ भवानी का अपमान करने वाले को जवाब देने कारण हकीकत राय नामक बच्चे का खुलेआम सिर कलम कर दिया गया था। इस पर फिल्म बनाएगा बॉलीवुड? या सिर्फ वही 'वास्तविक कहानियाँ' चुनी जाती हैं जिनमें गुंडा कोई साधु-संत हो?

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -