Wednesday, July 24, 2024
Homeदेश-समाजचूल्हे और समान लूट कर दंगाइयों ने चाय की दुकान फूँक डाली: न्याय के...

चूल्हे और समान लूट कर दंगाइयों ने चाय की दुकान फूँक डाली: न्याय के लिए दर-दर भटक रहे सूरज

सूरज अपना सामान छोड़ कर भाग खड़े हुए। उन्होंने बताया कि उन्हें 50 हज़ार रुपए से भी अधिक का नुकसान हुआ है। उनके दुकान से टेबल-कुर्सी, बिस्किट, बीड़ी-माचिस-गुटखा- एक-एक चीज वहाँ से लूट कर ले गए। इसके बाद दुकान को फूँक डाला गया।

ताहिर हुसैन के गुंडों ने दिल्ली के हिन्दू-विरोधी दंगों के दौरान न केवल कई लोगों की हत्या कर दी और कइयों को घायल किया बल्कि कई हिन्दुओं की दुकानों और घरों को भी नुक़सान पहुँचाया। ताहिर हुसैन के गुंडों ने स्थानीय दुर्गा फ़कीरी मंदिर में भी तोड़फोड़ मचाई। सबसे ज्यादा नुकसान उन ग़रीबों का हुआ, जो छोटे-छोटे व्यवसाय करके अपना गुजारा चलाते हैं। उन दुकानों में से एक ‘जतिन टी स्टॉल’ भी है, जिसमें भारी तबाही मचाई गई। दूकान के काउंटर को भी तोड़-फोड़ कर नष्ट कर दिया गया।

ये दुकान आम आदमी पार्टी के निलंबित निगम पार्षद ताहिर हुसैन के घर से थोड़ा सामने आगे जाने पर ये चाय, बिस्कुट, पान-मसाला की दुकान आती है। यहाँ दुकान में एक भी सामान नहीं बचा है। सब कुछ लूट लिया गया और फिर जला कर ख़ाक कर दिया गया। गैस चूल्हा से लेकर बाकी सभी चीजें या तो लूट कर ले गए या फिर जला डाली गईं। दुकान के मालिक सूरज जी ने बताया कि उस दिन दंगाइयों ने ताहिर हुसैन की इमारत की तरफ़ से भारी पत्थरबाजी की थी।

सूरज अपना सामान छोड़ कर भाग खड़े हुए। उन्होंने बताया कि उन्हें 50 हज़ार रुपए से भी अधिक का नुकसान हुआ है। उनके दुकान से टेबल-कुर्सी, बिस्किट, बीड़ी-माचिस-गुटखा- एक-एक चीज वहाँ से लूट कर ले गए। इसके बाद दुकान को फूँक डाला गया। हालाँकि, सूरज दंगाइयों की पहचान के बारे में कुछ भी बोलने से मना करते हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें दंगाइयों की पहचान मालूम नहीं है।

वहाँ टी स्टॉल के बगल में स्थित रजाई-गद्दों की एक दुकान को भी जला डाला गया। वहाँ स्थित एक ग़रीब की ठेले को भी आग के हवाले कर दिया गया। सूरज जी अपनी चाय की दुकान जलाए जाने के बाद से लगातार भटक रहे हैं और उन्हें अब न्याय की उम्मीद है। उनका कोई ठिकाना नहीं है और घर चलाने के लिए जो एकमात्र व्यवसाय था, वो तबाह हो गया। दिल्ली दंगों में ऐसे कई पीड़ित हैं, जिनका सबकुछ लुट गया।

‘उनके’ डर से बच्चों के साथ घर में दुबके रहते हैं, रात भर नींद नहीं आती: महिलाओं ने सुनाया अपना दर्द – ग्राउंड रिपोर्ट

‘बता…तुझ पर पेट्रोल डालें या गाड़ियों पर’ जब दंगाइयों ने रखी हिन्दू दुकानदार की जान बख्शने की शर्त: ग्राउंड रिपोर्ट

ताहिर हुसैन के गुंडे आए, लूटी अमन ई-रिक्शा वर्कशॉप, कर दिया पूरी दुकान खाक, 30 लाख का नुकसान: ग्राउंड रिपोर्ट

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

रवि अग्रहरि
रवि अग्रहरि
अपने बारे में का बताएँ गुरु, बस बनारसी हूँ, इसी में महादेव की कृपा है! बाकी राजनीति, कला, इतिहास, संस्कृति, फ़िल्म, मनोविज्ञान से लेकर ज्ञान-विज्ञान की किसी भी नामचीन परम्परा का विशेषज्ञ नहीं हूँ!

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

मानहानि मामले में यूट्यूबर ध्रुव राठी के खिलाफ दिल्ली कोर्ट ने जारी किया समन, BJP नेता की शिकायत के बाद सुनवाई: अदालत ने कहा-...

ध्रुव राठी के खिलाफ दिल्ली की एक कोर्ट ने मानहानि मामले में समन जारी किया है। ये समन भाजपा नेता सुरेश करमशी नखुआ द्वारा द्वारा शिकायत के बाद जारी हुआ।

आतंकियों की करते थे मदद, उनके लिए हथियार-पैसे जुटाते थे: सरकार ने J&K में 4 सरकारी कर्मचारियों को किया बर्खास्त, अब तक 60+ पर...

जम्मू कश्मीर में आतंकियों की मदद करने वाले और उनके लिए हथियार-पैसा जुटाने वाले 4 कर्मचारियों को नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -