Sunday, July 14, 2024
Homeदेश-समाजअब AltNews वाला प्रतीक सिन्हा नपेगा? जिस 'हनुमान भक्त' के ट्वीट से मोहम्मद जुबैर...

अब AltNews वाला प्रतीक सिन्हा नपेगा? जिस ‘हनुमान भक्त’ के ट्वीट से मोहम्मद जुबैर की हुई गिरफ्तारी, वह ‘भगवान गणेश के अपमान’ पर भी हुआ एक्टिव

दिल्ली पुलिस ने 27 जून को धार्मिक भावनाओं को आहत करने और दंगा भड़काने के इरादे से लोगों को उकसाने के आरोप में मोहम्मद जुबैर को गिरफ्तार किया था। देर रात मजिस्ट्रेट ने उसे एक दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया। जुबैर को एक दिन की कस्टडी पूरी होने के बाद रेगुलर जज के कोर्ट में पेश किया जाएगा।

जिस ट्विटर यूजर के ट्वीट पर ऑल्ट न्यूज़ के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर की गिरफ्तारी हुई, उसने 28 जून 2022 (मंगलवार) को संस्थान के दूसरे सह-संस्थापक प्रतीक सिन्हा (Prateek Sinha) के खिलाफ भी कार्रवाई की माँग की।

बता दें कि मोहम्मद जुबैर (Mohammad Zubair) को भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 295 (ए) और 153 के तहत दंगा भड़काने के इरादे से धार्मिक भावनाओं को आहत करने और उकसाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

अपने ट्वीट में ट्विटर यूजर @balajikijaiin ने सिन्हा के ट्वीट का हवाला देते हुए कहा, “इसे आप क्या कहेंगे? यह व्यक्ति खुले तौर पर हिंदुओं की धार्मिक स्वतंत्रता को चोट पहुँचा रहा है। दिल्ली पुलिस, डीसीपी साइबर क्राइम सेल, कृपया कार्रवाई करें।”

सितंबर 2015 में सिन्हा ने भगवान गणेश का मज़ाक उड़ाया था और सवाल किया था कि क्या हाथी के सिर का कोई व्यक्ति हो सकता है। इसी ट्वीट का हवाला देकर ट्विटर यूजर ने प्रतीक सिन्हा के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए पुलिस से आग्रह किया है।

इससे पहले दिल्ली पुलिस ने एक बयान में कहा था कि उस यूजर का ट्वीट ही जुबैर की गिरफ्तारी का आधार बना है। दिल्ली पुलिस ने यूजर के उस ट्वीट का हवाला दिया था, जिसमें उसने अपनी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँचने की बात कहते हुए जुबैर के खिलाफ कार्रवाई की माँग की थी।

पुलिस ने कहा था, “मोहम्मद जुबैर की उक्त पोस्ट, जिसमें एक विशेष धार्मिक समुदाय के खिलाफ तस्वीर और शब्द हैं, अत्यधिक उत्तेजक हैं और जानबूझकर किया गया है। यह लोगों के बीच नफरत को भड़काने के लिए पर्याप्त से अधिक है और सार्वजनिक शांति बनाए रखने के लिए हानिकारक हो सकता है।”

जुबैर के खिलाफ कार्रवाई की माँग करते हुए अपने ट्वीट में @balajikijaiin ने कहा था, “दिल्ली पुलिस, हमारे भगवान हनुमान जी को हनीमून से जोड़ना हिंदुओं का सीधा अपमान है क्योंकि वह ब्रह्मचारी थे। डीसीपी साइबर क्राइम सेल, कृपया इस आदमी के खिलाफ कार्रवाई करें।”

जुबैर के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए बालाजीकीजय का ट्वीट (साभार: सोशल मीडिया)

दिल्ली पुलिस ने 27 जून को धार्मिक भावनाओं को आहत करने और दंगा भड़काने के इरादे से लोगों को उकसाने के आरोप में मोहम्मद जुबैर को गिरफ्तार किया था। देर रात मजिस्ट्रेट ने उसे एक दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया। जुबैर को एक दिन की कस्टडी पूरी होने के बाद रेगुलर जज के कोर्ट में पेश किया जाएगा।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NITI आयोग की रिपोर्ट में टॉप पर उत्तराखंड, यूपी ने भी लगाई बड़ी छलाँग: 9 साल में 24 करोड़ भारतीय गरीबी से बाहर निकले

NITI आयोग ने सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स (SDG) इंडेक्स 2023-24 जारी की है। देश में विकास का स्तर बताने वाली इस रिपोर्ट में उत्तराखंड टॉप पर है।

लैंड जिहाद की जिस ‘मासूमियत’ को देख आगे बढ़ जाते हैं हम, उससे रोज लड़ते हैं प्रीत सिंह सिरोही: दिल्ली को 2000+ मजार-मस्जिद जैसी...

प्रीत सिरोही का कहना है कि वह इन अवैध इमारतों को खाली करवाएँगे। इन खाली हुई जमीनों पर वह स्कूल और अस्पताल बनाने का प्रयास करेंगे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -