Sunday, July 21, 2024
Homeदेश-समाजजमीन पर लोटती, सिर झटकती औरतें… कौशांबी में लगा था यीशु दरबार: हिंदुओं को...

जमीन पर लोटती, सिर झटकती औरतें… कौशांबी में लगा था यीशु दरबार: हिंदुओं को ईसाई बनाने के आरोपों के बाद प्रशासन ने बंद करवाया

कौशांबी जिले से सटे फतेहपुर में हाल ही में पुलिस ने ईसाई धर्मान्तरण के अंतर्राष्ट्रीय नेटवर्क का खुलासा किया था। विदेशी फंडिंग से हिन्दुओं को ईसाई बनाने की साजिश सामने आई थी।

उत्तर प्रदेश के फतेहपुर में ईसाई धर्मान्तरण के अंतर्राष्ट्रीय रैकेट का पर्दाफाश होने के बाद अब उसके पड़ोसी जिले कौशांबी से धर्म परिवर्तन की कोशिश का नया मामला सामने आया है। यहाँ यीशु दरबार के आयोजन के दौरान हिन्दू संगठनों ने पहुँच कर हंगामा किया जिसके बाद हालात सँभालने के लिए पुलिस को आना पड़ा। हिन्दू संगठनों ने दरबार के आयोजकों पर ग्रामीणों को ईसाई बनाने की कोशिश का आरोप लगाया। प्रशासन ने आयोजन को बंद करवा दिया है और भविष्य में बिना अनुमति के ऐसे दरबार न लगाने की चेतावनी दी है। मामले में केस दर्ज कर जाँच की जा रही है। घटना रविवार (22 जनवरी 2023) की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मामला पिपरी क्षेत्र के गाँव मोहम्मदपुर पुरैनी का है। यहाँ कुछ लोगों द्वारा दोपहर में यीशु दरबार का आयोजन किया गया था। बताया जा रहा है कि दरबार का आयोजन मसीही समुदाय के लोगों ने किया था। शाम लगभग 4 बजे इस आयोजन में हिन्दू महासभा के दर्जनों कार्यकर्ता पहुँच गए। दोनों तरफ से बहस होने लगी, जिसके बाद मौके पर पुलिस पहुँच गई। हिन्दू संगठनों ने आयोजनकर्ताओं पर अन्धविश्वास और धर्मान्तरण को बढ़ावा देने का आरोप लगाया। स्थानीय SDM ने आयोजकों से कार्यक्रम बंद करने और बिना अनुमति दोबारा ऐसे आयोजन नहीं करने की चेतावनी दी।

इस आयोजन का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में कुछ महिलाएँ जमीन पर लोट रहीं हैं। कई अपने सिर को तेजी से झटक रहीं हैं, जिसमें लगभग सभी उम्र वर्ग की औरतें और लड़कियाँ शामिल दिख रहीं हैं। पीछे से लाउडस्पीकर में तेज आवाज में गाने बज रहे हैं। कुछ महिलाओं ने दुआ माँगने के अंदाज़ में हाथ भी जोड़ रखे हैं। इस वीडियो पर कौशाम्बी पुलिस का कहना है कि थाना पिपरी में केस दर्ज कर जरूरी कार्रवाई की जा रही है।

इस मामले में हिन्दू जागरण मंच के पदाधिकारी वेद प्रकाश पांडेय के मुताबिक मोहम्मदपुर में एक लम्बे समय से हिन्दुओं को भूत-प्रेत का डर और लालच दिखा कर ईसाई बनवाया जा रहा है। पांडेय के मुताबिक इस हरकत की शिकायत पुलिस से की गई है। हिन्दू जागरण मंच ने आरोपितों पर कार्रवाई न होने पर जिले में प्रदर्शन की भी चेतावनी दी है।

गौरतलब है कि कौशाम्बी जिले से सटे फतेहपुर में अभी हाल ही में पुलिस ने ईसाई धर्मान्तरण के अंतर्राष्ट्रीय नेटवर्क का खुलासा किया था। तब यहाँ एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के बड़े अधिकारी भी विदेश से पैसा मँगा कर हिन्दुओं को ईसाई बनाने के काम में शामिल पाए गए थे।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

राहुल पाण्डेय
राहुल पाण्डेयhttp://www.opindia.com
धर्म और राष्ट्र की रक्षा को जीवन की प्राथमिकता मानते हुए पत्रकारिता के पथ पर अग्रसर एक प्रशिक्षु। सैनिक व किसान परिवार से संबंधित।

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘मध्य प्रदेश और बिहार में भी काँवर यात्रा मार्ग में ढाबों-ठेलों पर लिखा हो मालिक का नाम’: पड़ोसी राज्यों में CM योगी के फैसलों...

रमेश मेंदोला ने कहा कि नाम बताने में दुकानदारों को शर्म नहीं बल्कि गर्व होना चाहिए। हरिभूषण ठाकुर बचौल बोले - विवादों से छुटकारा मिलेगा।

‘लैंड जिहाद और लव जिहाद को बढ़ावा दे रही हेमंत सोरेन की सरकार’: झारखंड में गरजे अमित शाह, कहा – बिगड़ रहा जनसंख्या का...

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर 'भूमि जिहाद', 'लव जिहाद' को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए उन पर तीखा हमला किया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -