Thursday, July 18, 2024
Homeराजनीति'मेरे अलावा कोई और दिख रहा है': यूपी में कॉन्ग्रेस के CM फेस पर...

‘मेरे अलावा कोई और दिख रहा है’: यूपी में कॉन्ग्रेस के CM फेस पर बोलीं प्रियंका गाँधी, सरकार बनने पर 20 लाख नौकरियों का वादा

विवादित बयानों को लेकर सुर्खियों में रह रहे मौलाना तौकीर रजा से भी प्रियंका गाँधी ने किनारा कर लिया और कहा कि तौकीर रजा कॉन्ग्रेस पार्टी में नहीं हैं। उन्होंने कहा कि कॉन्ग्रेस की विचारधारा अलग है।

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) विधानसभा चुनाव के लिए कॉन्ग्रेस (Congress) पार्टी ने घोषणा-पत्र (Election Manifesto) जारी कर दिया है। राहुल गाँधी और प्रियंका गाँधी (Rahul Gandhi And Priyanka Gandhi) द्वारा जारी इस घोषणा-पत्र में पार्टी ने 8 सूत्रीय एजेंडा सेट किया है और इसे ‘भर्ती विधान’ नाम दिया है। इस दौरान प्रियंका गाँधी ने कहा कि प्रदेश में भर्ती सबसे बड़ी समस्या है, इसलिए अपने घोषणा-पत्र को भर्ती विधान नाम दिया है।

प्रियंका गाँधी ने कहा, “हम प्रदेश के 20 लाख युवाओं को नौकरियाँ देंगे, जिनमें से 8 लाख नौकरियाँ आरक्षण के तहत महिलाओं को दी जाएँगी।” उन्होंने दावा किया कि उनकी पार्टी ने आम लोगों से बातचीत कर इस घोषणा-पत्र को तैयार किया है। उन्होंने कहा कि भर्ती परीक्षाओं में धाँधली से लोग परेशान हैं। घोषणापत्र में एक अलग से सेक्शन बनाया गया है, जो युवाओं के भविष्य निर्माण का कार्य करेगा।

प्रियंका गाँधी ने कहा कि कुछ सालों से प्रदेश के विश्वविद्यालयों में चुनाव नहीं हो रहे हैं, जिससे युवाओं को मौका नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने घोषणा-पत्र को प्रदेश के 7 करोड़ युवाओं की आकांक्षाओं का दस्तावेज बताया। वहीं, राहुल गाँधी ने प्रतियोगी परीक्षाओं में लगने वाले शुल्क को खत्म करने का वादा किया है।

वीडियो के 38वें मिनट में कॉन्ग्रेस के सीएम फेस को लेकर पूछे गए सवाल पर प्रियंका गाँधी ने कहा, “आपको किसी और का चेहरा दिख रहा है?” उन्होंने कहा कि ‘हर तरफ मेरा चेहरा दिख रहा है।’ इस दौरान उन्होंने तौकीर रजा के बयान से भी किनारा कर लिया। प्रियंका गाँधी ने कहा कि हमारी विचारधारा अलग है। तौकीर रजा कॉन्ग्रेस पार्टी में नहीं हैं।

पत्रकारों ने कॉन्ग्रेस महासचिव से सवाल किया कि वो केवल यूपी में महिलाओं की बात करती हैं, बाकी राज्यों में इस पर बात क्यों नहीं करती हैं? इस पर प्रियंका गाँधी ने गोलमोल जवाब दिया और कहा कि वो केवल यूपी की प्रभारी हैं।

रोजगार पर राहुल का ज्ञान

वीडियो के 31वें मिनट के दौरान राहुल गाँधी ने रोजगार के मुद्दे पर बात की। उन्होंने कहा कि रोजगार दो तरह के होते हैं सरकारी और प्राइवेट सेक्टर। राहुल गाँधी ये बताने की बजाय कि रोजगार कैसे मिलेगा? उन्होंने कॉन्ग्रेस शासित राज्यों का हवाला दिया और कहा, “वहाँ आप देख सकते हैं कि हम वादा करते हैं और सरकारी नौकरियाँ देते हैं।”

प्राइवेट सेक्टर पर उन्होंने कहा कि ये छोटे सेक्टर से आता है, जिसे मोदी सरकार खत्म करने में लगी है। जबकि, छोटे कारोबारियों, दुकानदारों को बढ़ावा देने के लिए ही मोदी सरकार ने मुद्रा लोन और स्टार्टअप्स योजना की शुरुआत की थी, जिसके जरिए युवा भी अपने कारोबार की शुरुआत कर सकते हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

साथियों ने हाथ-पाँव पकड़ा, काज़िम अंसारी ने ताबतोड़ घोंपा चाकू… धराया VIP अध्यक्ष मुकेश सहनी के पिता का हत्यारा, रात के डेढ़ बजे घर...

घटना की रात काज़िम अंसारी ने 10-11 बजे के बीच रेकी भी की थी जो CCTV में कैद है। रात के करीब डेढ़ बजे ये लोग पीछे के दरवाजे से घर में घुसे।

प्राइवेट नौकरियों में 75% आरक्षण वाले बिल पर कॉन्ग्रेस सरकार का U-टर्न, वापस लिया फैसला: IT कंपनियों ने दी थी कर्नाटक छोड़ने की धमकी

सिद्धारमैया के फैसले का भारी विरोध भी हो रहा था, जिसकी वजह से कॉन्ग्रेसी सरकार बुरी तरह से घिर गई थी। यही नहीं, इस फैसले की जानकारी देने वाले ट्वीट को भी मुख्यमंत्री को डिलीट करना पड़ा था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -