Monday, July 22, 2024
Homeफ़ैक्ट चेकराजनीति फ़ैक्ट चेक'बायडेन की पत्नी को हीरा, मंदिर में दान किए ₹21': PM मोदी को लेकर...

‘बायडेन की पत्नी को हीरा, मंदिर में दान किए ₹21’: PM मोदी को लेकर I.N.D.I. गठबंधन ने फैलाया झूठ, वीडियो से सामने आया सच

झूठी खबर फैलाने के लिए मशहूर समाजवादी पार्टी के नेता आईपी सिंह ने लिखा, "अडानी के दान पात्र में मोदी जी ने 21 लाख करोड़ रुपए डाल दिए, लेकिन आराध्य देवी-देवताओं को 21 रुपए चढ़ाए। इतना पैसा तो गरीब से गरीब हिंदू दान पात्र में अब नहीं डालता।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर सोशल मीडिया पर आए दिन तरह-तरह के दावे होते रहते हैं। अब एक पुराना वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें मंदिर के पुजारी ने दावा किया है कि पीएम मोदी ने दान पात्र में 21 रुपए दान किए थे। I.N.D.I. गठबंधन के नेता इस वीडियो को शेयर कर मंदिर में छोटी राशि दान करने को लेकर प्रधानमंत्री का मजाक उड़ा रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी इस साल जनवरी में राजस्थान के भीलवाड़ा में देवनारायण मंदिर में भगवान देवनारायण की 1111वीं जयंती पर दर्शन कर गए थे। इसी दौरान उन्होंने मंदिर में कुछ राशि दान की थी। बीते दिनों मंदिर की दान पेटी खोली गई। कहा जा रहा है कि नौ महीने बाद खोली गई दान पेटी में तीन लिफाफे मिले। मंदिर के पुजारी ने कहा कि मोदी ने दान पेटी में एक सफेद लिफाफा डाला था और उसी लिफाफे में सिर्फ 21 रुपए मिले हैं। वहीं, शेष दो अन्य लिफाफों में ₹101 और ₹2100 मिले।

चूँकि, विपक्ष पीएम मोदी पर कीचड़ उछालने का मौका तलाशता रहता है। ऐसे में विपक्ष के नेता इस वीडियो के जरिए मौके को भुनाने में जुट गए। यह मंदिर गुर्जर समाज से जुड़ा हुआ है। ऐसे में I.N.D.I. एलायंस के नेताओं का कहना है कि पीएम मोदी ने गुर्जरों का अपमान किया है।

कॉन्ग्रेस नेता धीरज गुर्जर ने सोशल मीडिया पर दावा किया कि मंदिर दर्शन के दौरान पीएम मोदी व BJP ने गुर्जर भाइयों से कहा था कि उनके समाज को जो भी दिया है वह मंदिर की दान पेटी में डाल दिया है। अब मंदिर की पेटी से 21 रुपए निकले हैं। देश के प्रधानमंत्री का किसी समाज को सपना दिखाकर छलना अच्छी बात नहीं है।

झूठी खबर फैलाने के लिए मशहूर समाजवादी पार्टी के नेता आईपी सिंह ने लिखा, “अडानी के दान पात्र में मोदी जी ने 21 लाख करोड़ रुपए डाल दिए, लेकिन आराध्य देवी-देवताओं को 21 रुपए चढ़ाए। इतना पैसा तो गरीब से गरीब हिंदू दान पात्र में अब नहीं डालता।”

कॉन्ग्रेस के एक अन्य नेता सुरेंद्र राजपूत ने दावा किया, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंदिर में 21 रुपए देते हैं और अमरीका के राष्ट्रपति की पत्नी को लाखों रुपए का हीरा देते हैं। उसके बाद सनातन धर्म पर प्रवचन भी देते हैं।” सनातन धर्म को खत्म करने की बात करने वाली डीएमके से गठबंधन करने वाली कॉन्ग्रेस के नेताओं का सनातन धर्म की बात करना हास्यास्पद है।

सोशल मीडिया पर I.N.D.I. गठबंधन के दावों के बीच पीएम मोदी का एक और वीडियो सामने आया है। इसमें साफ तौर पर दिख रहा है कि पीएम मोदी ने दान पेटी में किसी लिफाफे की जगह मुड़े हुए नोट डाले थे। वहीं मंदिर के पुजारी ने दावा किया था कि पीएम ने सफेद लिफाफा डाला था।

अगर वीडियो को ध्यान से देखें तो उनके हाथ में सफेद रंग दिखाई नहीं देता है। इससे पुजारी के दावों पर भी सवाल उठते। ऐसे में बड़ा प्रश्न ये भी है कि आगामी कुछ महीनों में देश के 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, उससे पहले इस तरह के फर्जी दावे करना विपक्ष की साजिश का हिस्सा तो नहीं?

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आम सैनिकों जैसी ड्यूटी, सेम वर्दी, भारतीय सेना में शामिल हो चुके हैं 1 लाख अग्निवीर: आरक्षण और नौकरी भी

भारतीय सेना में शामिल अग्निवीरों की संख्या 1 लाख के पार हो गई है, 50 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जा रही है।

भारत के ओलंपिक खिलाड़ियों को मिला BCCI का साथ, जय शाह ने किया ₹8.50 करोड़ मदद का ऐलान: पेरिस में पदकों का रिकॉर्ड तोड़ने...

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने बताया कि ओलंपिक अभियान के लिए इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) को बीसीसीआई 8.5 करोड़ रुपए दे रही है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -