Wednesday, July 24, 2024
Homeराजनीतिवाराणसी में PM मोदी, ₹1785 करोड़ के प्रोजेक्ट्स की सौगात: 2025 तक भारत को...

वाराणसी में PM मोदी, ₹1785 करोड़ के प्रोजेक्ट्स की सौगात: 2025 तक भारत को टीबी मुक्त करने का संकल्प, WHO ने 2030 का रखा है टारगेट

पीएम मोदी बोले, "कोई भी TB मरीज इलाज से छूटे नहीं, इसके लिए हमने नई रणनीति पर काम किया। TB के मरीजों की स्क्रीनिंग के लिए, उनके ट्रीटमेंट के लिए, हमने उन्हें आयुष्मान भारत योजना से जोड़ा है। TB की मुफ्त जांच के लिए हमने देशभर में लैब्स की संख्या बढ़ाई है।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 1780 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की सौगात देने वाराणसी पहुँचे। उन्होंने वाराणसी पहुँच पहले ‘वन वर्ल्ड टीबी’ समिट का शुभारंभ किया और दुनिया के सामने टीबी को खत्म करने का संकल्प रखा। उन्होंने इस दौरान रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में भी लगी प्रदर्शनी को भी देखा।

उन्होंने कहा, 2014 के बाद से भारत ने जिस नई सोच और अप्रोच के साथ टीबी के खिलाफ काम करना शुरू किया, वो वाकई अभूतपूर्व है। भारत के ये प्रयास पूरे विश्व को इसलिए भी जानने चाहिए क्योंकि ये टीबी के खिलाफ वैश्विक लड़ाई का एक नया मॉडल है।

पीएम मोदी बोले, “कोई भी TB मरीज इलाज से छूटे नहीं, इसके लिए हमने नई रणनीति पर काम किया। TB के मरीजों की स्क्रीनिंग के लिए, उनके ट्रीटमेंट के लिए, हमने उन्हें आयुष्मान भारत योजना से जोड़ा है। TB की मुफ्त जांच के लिए हमने देशभर में लैब्स की संख्या बढ़ाई है।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत अब वर्ष 2025 तक TB खत्म करने के लक्ष्य पर काम कर रहा है। TB खत्म करने का ग्लोबल टार्गेट वर्ष 2030 है लेकिन भारत वर्ष 2025 तक TB खत्म करने के लक्ष्य पर काम कर रहा है।

सीएम योगी ने भी इस अवसर पर बताया कि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने 2018 में संकल्प लिया था कि विश्व को 2030 तक टीबी मुक्त करेंगे। पीएम ने इसी क्रम में आगे बढ़कर संकल्प लिया कि वह भारत को 2025 तक टीबी मुक्त बनाएँगे। इस अभियान के तहत 13.10 लाख मरीज प्रधानमंत्री टीबी मुक्त अभियान के तहत लाभान्वित हुए। 71000 से अधिक निक्षय मित्र 10 लाख से अधिक टीबी रोगिययों की सहायता कर रहे हैं।

वाराणसी को पीएम मोदी देंगे सौगात

बता दें कि पीएम मोदी आज वाराणसी में संपूर्णानंद संस्कृत विद्यालय मैदान में कार्यक्रम के दौरान 1780 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यस करने वाले हैं।

वह नमामि गंगे योजना के तहत भगवानपुर में 55 एमएलडी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट की आधारशिला भी रखेंगे, जिसे 300 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से बनाया जाएगा। प्रधानमंत्री खेलो इंडिया योजना के तहत सिगरा स्टेडियम के पुनर्विकास कार्य के फेज 2 और 3 का शिलान्यास भी करेंगे। इसके अलावा जल जीवन मिशन के तहत, प्रधानमंत्री 19 पेयजल योजनाओं को समर्पित करेंगे, जिससे 63 पंचायतों के तीन लाख से अधिक लोग लाभान्वित होंगे। ऐसे ही 59 नई पेयजल योजनाओं की आधारशिला भी रखी जाएगी।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘एंजेल टैक्स’ खत्म होने का श्रेय लूट रहे P चिदंबरम, भूल गए कौन लेकर आया था: जानिए क्या है ये, कैसे 1.27 लाख StartUps...

P चिदंबरम ने इसके खत्म होने का श्रेय तो ले लिया, लेकिन वो इस दौरान ये बताना भूल गए कि आखिर ये 'एंजेल टैक्स' लेकर कौन आया था। चलिए 12 साल पीछे।

पत्रकार प्रदीप भंडारी बने BJP के राष्ट्रीय प्रवक्ता: ‘जन की बात’ के जरिए दिखा चुके हैं राजनीतिक समझ, रिपोर्टिंग से हिला दी थी उद्धव...

उन्होंने कर्नाटक स्थित 'मणिपाल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी' (MIT) से इलेक्ट्रॉनिक एवं कम्युनिकेशंस में इंजीनियरिंग कर रखा है। स्कूल में पढ़ाया भी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -