Thursday, July 18, 2024
Homeराजनीतिकड़ाके की ठंड में बच्चे को नंगे बदन घुमाया, जनेऊ भी पहनाया तो उल्टा:...

कड़ाके की ठंड में बच्चे को नंगे बदन घुमाया, जनेऊ भी पहनाया तो उल्टा: राहुल गाँधी की ‘हिंदुत्व वाली राजनीति’, लताड़ के बाद कॉन्ग्रेस ने डिलीट की तस्वीर

"उल्टा जनेऊ व्यक्ति अंतिम संस्कार के समय पहनते हैं। क्या तुम कॉन्ग्रेस की अंत्येष्टि करने जा रहे हो? कॉन्ग्रेसी कितने पागल हैं जो तुमको नेता मानते हैं।"

कॉन्ग्रेस नेता राहुल गाँधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ शुरुआत से ही विवादों में रही है। इस यात्रा को लेकर नया विवाद एक बच्चे को जनेऊ पहनाकर घुमाने में हुआ है। इस विवाद का कारण एक तो यह है कि भयंकर ठंड के बाद भी बच्चे ने कपड़ा नहीं पहना हुआ है। वहीं, दूसरा यह कि बच्चे ने उल्टा जनेऊ पहना हुआ है। इस कारण लोग राहुल गाँधी को ट्रोल कर रहे हैं।

दरअसल, कॉन्ग्रेस के ऑफिशियल सोशल मीडिया अकाउंट्स से राहुल गाँधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान की तस्वीरें लगातार शेयर की जाती रहीं हैं। पार्टी के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से हाल ही में एक फोटो ट्वीट की गई थी। इस फोटो में जहाँ सभी ने ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े पहन रखे हैं, यहाँ तक कि राहुल गाँधी ने भी टीशर्ट पहन रखी है। वहीं, करीब 7-8 साल की उम्र का नजर आ रहा बच्चा सिर्फ एक पायजामे में दिखाई दे रहा है।

वहीं दूसरी ओर, उक्त बच्चे को उल्टा जनेऊ पहनाया गया है। सनातन धर्म संस्कृति के अनुसार, किसी भी व्यक्ति को जनेऊ बाएँ कंधे से जनेऊ पहनाया जाता है जो दाईं कमर पर होता है। साथ ही, किसी परिजन के अंतिम संस्कार के समय ही उल्टा जनेऊ पहनाया जाता है।

कॉन्ग्रेस के ट्विटर अकाउंट द्वारा शेयर की इस फोटो को लेकर राहुल गाँधी को लगातार ट्रोल किया जा रहा था। इस कारण, ट्वीट करने के कुछ घंटे बाद ही, इसे डिलीट कर दिया गया। हालाँकि, अब भी कई कॉन्ग्रेस नेताओं के सोशल मीडिया अकाउंट पर यह फोटो देखी जा सकती है।

बहरहाल, इस फोटो को लेकर सोशल मीडिया पर रिएक्शन्स की बाढ़ आई हुई है। लोग इसे राजनीतिक हथकंडा बताते हुए लगातार ट्रोल कर रहे हैं। भाजपा नेता तजिंदर पाल सिंह बग्गा ने इस फोटो को शेयर करते हुए लिखा है, “4 डिग्री तापमान में राजनीति के लिए एक बच्चे को कपड़े उतार के घुमाना एक बेशर्म ही कर सकता है।”

प्रवीण सिंह नामक यूजर ने लिखा, “भाई नकल करके हिन्दू नही बन सकते। जनेऊ उल्टी दिशा से पहना है, जो कि अंतिम संस्कार के समय करते है। वाह रे ढोंगी पोंगा पंडित।”

सचिन मोरे नामक यूजर ने लिखा, “ठंड में बच्चे के नाम पर राजनीति और उस में भी जनेऊ उल्टा।”

गोलू श्रीवास्तव नामक ट्विटर यूजर ने लिखा, “ये लड़के के साथ सोशल अत्याचार है। इसके साथ ही राहुल गाँधी हिन्दुत्व को दिखा रहे हैं, लेकिन क्या करें आप 70 साल पहले ही हिन्दुत्व छोड़ चुके हैं। कम से कम जनेऊ तो ठीक से पहना देते।”

सुधीर कुमार नामक यूजर ने लिखा, “राहुल बाबा, आप कितने बड़े मूर्ख हो। उल्टा जनेऊ व्यक्ति अंतिम संस्कार के समय पहनते हैं। क्या तुम कॉन्ग्रेस की अंत्येष्टि करने जा रहे हो? कॉन्ग्रेसी कितने पागल हैं जो तुमको नेता मानते हैं। ठंड में एक बच्चे को नंग-धरंग केवल जनेऊ दिखाने के लिए लेकर निकले हो? इससे तुम हिन्दू नहीं हो जाओगे।”

तैमूर का जीजा नामक यूजर ने लिखा, “जेनेऊ उल्टा पहना दिया ठीक है। इन्हें क्या ही पता हिंदू संस्कारों का। लेकिन, अपनी राजनीति चमकाने की खातिर इस कड़ाके की ठंड में एक मासूम बच्चे को बिना कपड़ों के नहीं घुमाना था। जुल्म है ये।”

प्रभा उपाध्याय नामक ट्विटर यूजर ने लिखा, “मूर्ख पप्पू राहुल गाँधी अपनी भारत तोड़ो यात्रा के लिए छोटे बच्चे का उपयोग कर रहा है। दिल्ली के इस सर्द मौसम में उस बच्चे को कपड़े के बिना घुमा रहा है बच्चे ने गलत दिशा में जनेऊ पहना है। उल्टा जनेऊ श्राद्ध, तर्पण हो या अंतिम संस्कार करने के दौरान पहना जाता है।”

गौतम तिवारी नामक यूजर ने ट्वीट कर कहा, “कॉन्ग्रेस का श्राद्ध कार्यक्रम ही तो चल रहा है, तभी तो उल्टा जनेऊ पहना रखें हैं बच्चे को।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

काँवड़ यात्रा पर किसी भी हमले के लिए मोहम्मद जुबैर होगा जिम्मेदार: यशवीर महाराज ने ‘सेकुलर’-इस्लामी रुदालियों पर बोला हमला, ढाबों मालिकों की सूची...

स्वामी यशवीर महाराज ने 18 जुलाई 2024 को एक वीडियो बयान जारी कर इस्लामिक कट्टरपंथियों और तथाकथित 'सेकुलरों' को आड़े हाथों लिया है।

3 आतंकियों को घर में रखा, खाना-पानी दिया, Wi-Fi से पाकिस्तान करवाई बात: शौकत अली हुआ गिरफ्तार, हमलों के बाद OGW नेटवर्क पर डोडा...

शौकत अली पर आरोप है कि उसने सेना के जवानों पर हमला करने वाले आतंकियों को कुछ दिन अपने घर में रखा था और वाई-फाई भी दिया था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -