Tuesday, May 17, 2022
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयटेक्सास में 4 लोगों को बंधक बनाने वाले को पुलिस ने मार गिराया: 'लेडी...

टेक्सास में 4 लोगों को बंधक बनाने वाले को पुलिस ने मार गिराया: ‘लेडी अल-कायदा’ आफिया सिद्दीकी की रिहाई की कर रहा था माँग

बताया जाता है कि आफिया सिद्दीकी एक पाकिस्तानी वैज्ञानिक (न्यूरोसाइंटिस्ट) है, जिसने मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से स्नातक और ब्रैंडिस विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की है।

अमेरिका के टेक्सास (Texas) में यहूदियों के धार्मिक स्थल सिनेगॉग (synagogue) में बंधक (Hostage) बनाए गए चार लोगों को छुड़ा लिया गया है। वहीं, बंधक बनाने वाले को मार गिराया गया है। हालाँकि, उसकी पहचान को उजागर नहीं किया गया है। इन बंधकों में एक रब्बी (यहूदी धर्मगुरू) भी शामिल थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बंधक बनाने वाले ने पाकिस्तान की आतंकवादी आफिया सिद्दीकी को रिहा करने की माँग की थी। आफिया सिद्दीकी को पाकिस्तान का वैज्ञानिक बताया जा रहा है, जो अमेरिकी सेना के अधिकारी की हत्या के आरोप में अमेरिका की एक जेल में बंद है।

जानकारी के मुताबिक, बंधक बनाने वाला व्यक्ति खुद को आफिया सिद्दीकी का भाई बता रहा है। अमेरिकी प्रेस सचिव जेन साकी ने ट्वीट कर बताया कि राष्ट्रपति जो बिडेन (Joe Biden) को इस संबंध में जानकारी दे दी गई है और उनकी एक टीम पूरे मामले पर नजर बनाए हुए है। FBI और स्वाट टीम घटनास्थल पर मौजूद है। अमेरिकी पुलिस के मुताबिक, सिनेगॉग के अंदर घंटों तक बंधक बनाए गए लोगों में से एक को सही सलामत छोड़ दिया गया है। अन्य बंधकों को रिहा कराने की हरसंभव कोशिश की जा रही है। अभी तक किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है, लेकिन यह पता नहीं चल पाया है कि बंधक बनाने वालों के पास किस तरह के हथियार हैं। वहीं, इजरायल भी इस मामले पर अपनी नजर बनाए हुए है।

इजराइल के प्रवासी मामलों के मंत्री नचमन शाई ने शनिवार (15 जनवरी 2022) को एक ट्वीट में कहा, “इजराइल यहूदी लोगों के बंधक बनाए जाने की स्थिति पर नजर बनाए हुए है। हम उनके सुरक्षित लौटने की प्रार्थना कर रहे हैं।”

“बंधक बनाने वाला आफिया का भाई नहीं”

आफिया सिद्दीकी के भाई के वकील का कहना है कि बंधक बनाने वाला आफिया का भाई नहीं है, कई मीडिया चैनलों में गलत जानकारी दी जा रही है। वकील ने अमेरिकी मीडिया को बताया कि उनके मुवक्किल को कानून प्रवर्तन से कॉल आ रहे हैं और वे उन्हें आश्वस्त कर रहे हैं कि वह बंधकों में शामिल नहीं हैं और वह शांतिपूर्ण तरीकों से अपनी बहन को आजाद कराने की कोशिश कर रहे हैं।

कौन है आफिया सिद्दीकी?

पाकिस्तान की आफिया सिद्दीकी (Aafia Siddiqui) को लेडी अल-कायदा के नाम से भी जाना जाता है। वर्ष 2010 में सिद्दीकी को 14 दिनों की जाँच के बाद न्यूयॉर्क सिटी फेडरल कोर्ट ने अमेरिकी सैन्यकर्मियों हत्या का दोषी ठहराया था। वह वर्तमान में टेक्सास के फोर्ट वर्थ में फेडरल मेडिकल सेंटर, कार्सवेल में 86 साल की सजा काट रही है। बताया जाता है कि आफिया सिद्दीकी एक पाकिस्तानी वैज्ञानिक (न्यूरोसाइंटिस्ट) है, जिसने मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से स्नातक और ब्रैंडिस विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

कानपुर वाला गुटखा खाकर करेंगे विज्ञापन, कमाएँगे पैसे… मीडिया को बोलेंगे कि बॉलीवुड अफोर्ड नहीं कर सकता: महेश बाबू को इसलिए पड़ रही गाली

महेश बाबू पिछले साल पान मसाला के विज्ञापन का हिस्सा बने थे। नेटिजन्स ने अब उन पर हमला बोलते हुए उसी ऐड को फिर से वायरल करना शुरू कर दिया है।

ज्ञानवापी की वो जगह, जहाँ नहीं हो सका सर्वे: 72*30*15 फीट है मलबा और 15 फीट की दीवार का घेरा, हिंदू पक्ष ने कहा-...

ज्ञानवापी विवादित ढाँचे से शिवलिंग मिलने के बाद हिंदू पक्ष में जहाँ खुशी की लहर है। वहीं मुस्लिम पक्ष का कहना है कि सांप्रदायिक उन्माद रचने की साजिश कहा है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
186,313FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe