Sunday, June 16, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयसिलिकन वैली के बाद अमेरिका के एक और बैंक में लगा ताला: राष्ट्रपति बायडेन...

सिलिकन वैली के बाद अमेरिका के एक और बैंक में लगा ताला: राष्ट्रपति बायडेन को जारी करना पड़ा बयान, 2008 की मंदी में आए थे ऐसे बुरे हालात

बैंकिंग सेक्टर में आ रही भारी गिरावट के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बायडेन का बयान भी सामने आया है। बायडेन ने कहा है कि बैंकों के डूबने के लिए जो लोग भी जिम्मेदार हैं हैं पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

अमेरिका के बैंकिंग सेक्टर में बड़ी उथल-पुथल देखने को मिल रही है। सिलिकॉन वैली बैंक बंद होने के बाद अब एक और अमेरिकी बैंक में ताला लग गया। बंद होने वाला नया बैंक सिग्नेचर बैंक (Signature Bank है। फिलहाल इस बैंक को अस्थायी रूप से बंद किया गया है। लेकिन यह बैंक कब खुलेगा और कभी खुलेगा भी या नहीं इस बारे में कुछ भी कह पाना संभव नहीं है।

न्यूयॉर्क के वित्तीय सेवा विभाग के अनुसार सिग्नेचर बैंक का नियंत्रण अब फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (FDIC) के पास। इस बैंक के पास साल 2022 के अंत में 110.36 बिलियन डॉलर की संपत्ति थी। वहीं, बैंक के खातों में 88.59 डॉलर जमा थे। अमेरिकी ट्रेजरी विभाग और अन्य बैंक नियामकों ने एक संयुक्त बयान में कहा है कि सिग्नेचर बैंक और सिलिकॉन वैली बैंक के सभी खाताधारकों को उनके पैसे का भुगतान किया जाएगा। करदाताओं (टैक्स देने वालों) को किसी प्रकार का नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा।

बैंकिंग सेक्टर में आ रही भारी गिरावट के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बायडेन का बयान भी सामने आया है। बायडेन ने कहा है कि बैंकों के डूबने के लिए जो लोग भी जिम्मेदार हैं हैं पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सिलिकॉन वैली और सिग्नेचर बैंक के खाताधारकों को कहा है कि उनके पैसे सुरक्षित हैं। बाइडेन ने यह भी कहा है कि उन्होंने सेक्रेटरी येलेन, नेशनल इकोनॉमिक काउंसिल डायरेक्टर बैंकिंग रेगुलेटर के साथ बैठक की है। इस बैठक में उन्होंने सिलिकॉन वैली बैंक और सिग्नेचर बैंक संकट को दूर करने का निर्देश दिया है।

बता दें कि सिलिकॉन वैली बैंक के बाद सिग्नेचर बैंक का बंद होना अमेरिका के बैकिंग सेक्टर के इतिहास में तीसरी बड़ी असफलता है। इससे पहले साल 2008 में आई आर्थिक मंदी के बाद वाशिंगटन म्यूचुअल बैंक को बंद करना पड़ा था। गौरतलब है कि इससे पहले शुक्रवार (10 मार्च 2023) अमेरिकी रेगुलेटर्स ने देश के सबसे बड़े बैंकों में शुमार सिलिकॉन वैली बैंक (Silicon Valley Bank) को बंद करने के आदेश दे दिए थे। बीते महीने ही बैंक को फोर्ब्स पत्रिका द्वारा अमेरिका के सर्वश्रेष्ठ बैंको की सूची में स्थान दिया गया था।

कैलिफोर्निया के डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल प्रोटेक्शन और इनोवेशन द्वारा बैंक को बंद करने के आदेश के साथ ही फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (FDIC) को बैंक का रिसीवर नियुक्त किया गया है। बैंक के ग्राहकों के पैसों की सुरक्षा भी FDIC ही संभालेगी।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

गलत वीडियो डालने वाले अब नहीं बचेंगे: संसद के अगले सत्र में ‘डिजिटल इंडिया बिल’ ला सकती है मोदी सरकार, डीपफेक पर लगाम की...

नरेंद्र मोदी सरकार आगामी संसद सत्र में डीपफेक वीडियो और यूट्यूब कंटेंट को लेकर डिजिटल इंडिया बिल के नाम से पेश किया जाएगा।

आतंकवाद का बखान, अलगाववाद को खुलेआम बढ़ावा और पाकिस्तानी प्रोपेगेंडा को बढ़ावा : पढ़ें- अरुँधति रॉय का 2010 वो भाषण, जिसकी वजह से UAPA...

अरुँधति रॉय ने इस सेमिनार में 15 मिनट लंबा भाषण दिया था, जिसमें उन्होंने भारत देश के खिलाफ जमकर जहर उगला था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -