Saturday, June 22, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीय'ट्विटर में असीमित क्षमता.. मैं इसे अनलॉक करूँगा': एलन मस्क ने की ₹327354 करोड़...

‘ट्विटर में असीमित क्षमता.. मैं इसे अनलॉक करूँगा’: एलन मस्क ने की ₹327354 करोड़ में कंपनी के 100% शेयर खरीदने की पेशकश

"निवेश की पेशकश करने के बाद मुझे एहसास हुआ है कि कंपनी न तो पनपेगी और न ही अपने मौजूदा स्वरूप में इस सामाजिक अनिवार्यता को पूरा करेगी। ट्विटर को एक निजी कंपनी के रूप में बदलने की जरूरत है।”

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर को खरीदने की पेशकश कर दी है। मस्क ने ट्विटर के 100% शेयर के लिए $54.20 (करीब 4000 रुपए) प्रति शेयर के हिसाब से भुगतान करने का ऑफर दिया है, जिसकी कुल कीमत करीब 43 बिलियन डॉलर (करीब 327354 करोड़ रुपए) है।

मस्क ने गुरुवार (14 अप्रैल 2022) को अमेरिकी प्रतिभूति और विनिमय आयोग के साथ की गई एक फाइलिंग के बाद पूरी कंपनी के अधिग्रहण की पेशकश कर दी। उनके इस ऐलान के बाद अचानक से ट्विटर के शेयरों में 18 फीसदी की तेजी आ गई। इससे पहले हाल ही में अरबपति बिजनेसमैन ने ट्विटर में 9.2% हिस्सेदारी हासिल करने का ऐलान किया था। इसके बाद से ही इसकी अटकलें लगाई जा रही थीं कि वो कंपनी का अधिग्रहण कर सकते हैं। इसी हिस्सेदारी की बदौलत उन्हें कंपनी के निदेशक मंडल में शामिल किया गया था, जिसे स्वीकार करने के बाद उन्होंने बोर्ड में शामिल होने से इनकार कर दिया था।

दरअसल, बोर्ड में शामिल किए जाने को लेकर शर्त रखी गई थी वो कंपनी में 15% से अधिक की हिस्सेदारी नहीं खरीद पाएँगे। लेकिन एक इंडिपेंडेंट इन्वेस्टर के तौर पर वो इस शर्त से आजाद हैं और अब उन्होंने पूरी कंपनी को ही खरीदने का ऑफर पेश कर दिया है।

‘फ्री स्पीच’ लोकतंत्र के लिए जरूरी

अपनी पेशकश को लेकर मस्क ने ट्विटर बोर्ड के अध्यक्ष को लिखे गए पत्र में ये स्पष्ट किया कि वो दुनिया भर में फ्री स्पीच में विश्वास करते हैं, उनका मानना ​​​​है कि फ्री स्पीच लोकतंत्र के लिए एक सामाजिक अनिवार्यता है। उन्होंने पत्र में लिखा, “निवेश की पेशकश करने के बाद मुझे एहसास हुआ है कि कंपनी न तो पनपेगी और न ही अपने मौजूदा स्वरूप में इस सामाजिक अनिवार्यता को पूरा करेगी। ट्विटर को एक निजी कंपनी के रूप में बदलने की जरूरत है।”

ट्विटर को खरीदने की पेशकश करते हुए मस्क ने कहा, “मैं ट्विटर के 100% को $54.20 प्रति शेयर के लिए खरीदने की पेशकश कर रहा हूँ, जिस दिन मैंने ट्विटर में निवेश करना शुरू किया उस दिन 54% प्रीमियम और मेरे पहले दिन में 38% प्रीमियम निवेश की सार्वजनिक रूप से घोषणा की गई थी।” टेस्ला सीईओ ने ये भी कहा कि ये उनका अंतिम प्रस्ताव है। अगर इसे नकारा जाता है तो वो कंपनी में अपनी शेयरहोल्डिंग पर विचार करेंगे।

एलन मस्क ने कहा, “ट्विटर में असाधारण क्षमता है। मैं इसे अनलॉक कर दूँगा।” इसके साथ ही उन्होंने एक लिंक भी पोस्ट किया है, जिसमें उन्होंने कहा, “मैंने एक प्रस्ताव दिया है।”

गौरतलब है कि इससे पहले एलन मस्क ने अपना खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च करने का इशारा भी किया था।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

नालंदा विश्वविद्यालय को ब्राह्मणों ने ही जलाया था, 11वीं सदी का शिलालेख है साक्ष्य!!

नालंदा विश्वविद्यालय को ब्राह्मणों ने ही जलाया था, बख्तियार खिलजी ने नहीं। ब्राह्मण+बुर्के वाली के संभोग को खोद निकाला है इस इतिहासकार ने।

10 साल जेल, ₹1 करोड़ जुर्माना, संपत्ति भी जब्त… पेपर लीक के खिलाफ आ गया मोदी सरकार का सख्त कानून, NEET-NET परीक्षाओं में गड़बड़ी...

परीक्षा आयोजित करने में जो खर्च आता है, उसकी वसूली भी पेपर लीक गिरोह से ही की जाएगी। केंद्र सरकार किसी केंद्रीय जाँच एजेंसी को भी ऐसी स्थिति में जाँच सौंप सकती है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -