Wednesday, May 25, 2022
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीय'ट्विटर में असीमित क्षमता.. मैं इसे अनलॉक करूँगा': एलन मस्क ने की ₹327354 करोड़...

‘ट्विटर में असीमित क्षमता.. मैं इसे अनलॉक करूँगा’: एलन मस्क ने की ₹327354 करोड़ में कंपनी के 100% शेयर खरीदने की पेशकश

"निवेश की पेशकश करने के बाद मुझे एहसास हुआ है कि कंपनी न तो पनपेगी और न ही अपने मौजूदा स्वरूप में इस सामाजिक अनिवार्यता को पूरा करेगी। ट्विटर को एक निजी कंपनी के रूप में बदलने की जरूरत है।”

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर को खरीदने की पेशकश कर दी है। मस्क ने ट्विटर के 100% शेयर के लिए $54.20 (करीब 4000 रुपए) प्रति शेयर के हिसाब से भुगतान करने का ऑफर दिया है, जिसकी कुल कीमत करीब 43 बिलियन डॉलर (करीब 327354 करोड़ रुपए) है।

मस्क ने गुरुवार (14 अप्रैल 2022) को अमेरिकी प्रतिभूति और विनिमय आयोग के साथ की गई एक फाइलिंग के बाद पूरी कंपनी के अधिग्रहण की पेशकश कर दी। उनके इस ऐलान के बाद अचानक से ट्विटर के शेयरों में 18 फीसदी की तेजी आ गई। इससे पहले हाल ही में अरबपति बिजनेसमैन ने ट्विटर में 9.2% हिस्सेदारी हासिल करने का ऐलान किया था। इसके बाद से ही इसकी अटकलें लगाई जा रही थीं कि वो कंपनी का अधिग्रहण कर सकते हैं। इसी हिस्सेदारी की बदौलत उन्हें कंपनी के निदेशक मंडल में शामिल किया गया था, जिसे स्वीकार करने के बाद उन्होंने बोर्ड में शामिल होने से इनकार कर दिया था।

दरअसल, बोर्ड में शामिल किए जाने को लेकर शर्त रखी गई थी वो कंपनी में 15% से अधिक की हिस्सेदारी नहीं खरीद पाएँगे। लेकिन एक इंडिपेंडेंट इन्वेस्टर के तौर पर वो इस शर्त से आजाद हैं और अब उन्होंने पूरी कंपनी को ही खरीदने का ऑफर पेश कर दिया है।

‘फ्री स्पीच’ लोकतंत्र के लिए जरूरी

अपनी पेशकश को लेकर मस्क ने ट्विटर बोर्ड के अध्यक्ष को लिखे गए पत्र में ये स्पष्ट किया कि वो दुनिया भर में फ्री स्पीच में विश्वास करते हैं, उनका मानना ​​​​है कि फ्री स्पीच लोकतंत्र के लिए एक सामाजिक अनिवार्यता है। उन्होंने पत्र में लिखा, “निवेश की पेशकश करने के बाद मुझे एहसास हुआ है कि कंपनी न तो पनपेगी और न ही अपने मौजूदा स्वरूप में इस सामाजिक अनिवार्यता को पूरा करेगी। ट्विटर को एक निजी कंपनी के रूप में बदलने की जरूरत है।”

ट्विटर को खरीदने की पेशकश करते हुए मस्क ने कहा, “मैं ट्विटर के 100% को $54.20 प्रति शेयर के लिए खरीदने की पेशकश कर रहा हूँ, जिस दिन मैंने ट्विटर में निवेश करना शुरू किया उस दिन 54% प्रीमियम और मेरे पहले दिन में 38% प्रीमियम निवेश की सार्वजनिक रूप से घोषणा की गई थी।” टेस्ला सीईओ ने ये भी कहा कि ये उनका अंतिम प्रस्ताव है। अगर इसे नकारा जाता है तो वो कंपनी में अपनी शेयरहोल्डिंग पर विचार करेंगे।

एलन मस्क ने कहा, “ट्विटर में असाधारण क्षमता है। मैं इसे अनलॉक कर दूँगा।” इसके साथ ही उन्होंने एक लिंक भी पोस्ट किया है, जिसमें उन्होंने कहा, “मैंने एक प्रस्ताव दिया है।”

गौरतलब है कि इससे पहले एलन मस्क ने अपना खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च करने का इशारा भी किया था।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘मुस्लिम छात्रों के झूठे आरोपों पर अजीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी ने किया निलंबित’: हिन्दू छात्र का आरोप – मिली धर्म ने समझौता न करने की...

तिवारी और उनके दोस्तों को कॉलेज में सार्वजनिक रूप से संघी, भाजपा के प्रवक्ता और भाजपा आईटी सेल का सदस्य कहा जाता था।

आतंकी यासीन मलिक को उम्रकैद: टेरर फंडिग में सजा के बाद बजे ढोल, श्रीनगर में कट्टरपंथियों ने की पत्थरबाजी

कश्मीर में कश्मीरी हिंदुओं के नरसंहार के आरोपित यासीन मलिक को टेरर फंडिंग केस में 25 मई को सजा मुकर्रर हुई।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
188,790FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe