Saturday, July 24, 2021
Homeफ़ैक्ट चेकसोशल मीडिया फ़ैक्ट चेकनंदीग्राम में हार रहीं ममता बनर्जी, खुद प्रशांत किशोर का सर्वे हुआ लीक: सोशल...

नंदीग्राम में हार रहीं ममता बनर्जी, खुद प्रशांत किशोर का सर्वे हुआ लीक: सोशल मीडिया पर तेजी से फैली खबर – Fact Check

"नंदीग्राम में ममता बनर्जी हार रही हैं। बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे फेज में भाजपा 30 में से 23 सीटों पर जीत रही है।" - प्रशांत किशोर की I-PAC के सर्वे का स्क्रीनशॉट वायरल करके...

ममता बनर्जी नंदीग्राम में हारने वाली हैं। खुद प्रशांत किशोर का सर्वे लीक हो गया है। – ये दोनों लाइन लीक हुए सर्वे के स्क्रीनशॉट के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है।

I-PAC (इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमिटी) के सर्वे का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। नंदीग्राम में ममता बनर्जी के हारने के अलावा बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे फेज में भाजपा के आगे बढ़ने (30 में से 23 सीटों पर BJP की जीत) को लेकर भी दावे किए जा रहे हैं। यह सब कुछ उसी लीक हुए स्क्रीनशॉट में दिख रहे आँकड़ों को आधार पर किया जा रहा है।

नंदीग्राम में ममता की हार: दावे और प्रतिक्रिया

ममता बनर्जी नंदीग्राम में हारने वाली हैं – इसको लेकर सोशल मीडिया पर जो स्क्रीनशॉट शेयर किया जा रहा है, उससे एकदम अलग एक स्क्रीनशॉट को फेक बताते हुए 29 मार्च को तृणमूल कॉन्ग्रेस ने एक ट्वीट किया था।

तृणमूल के अनुसार भाजपा के लोग फेक खबरों को फैला रहा हैं। तब उन्होंने उस दिन के स्क्रीनशॉट को फेक बताया था। प्रशांत किशोर की I-PAC (इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमिटी) ने तृणमूल के इस ट्वीट को रिट्वीट किया था।

ममता की नंदीग्राम में हार, नए दावे का क्या?

सबसे ऊपर जो दो ट्वीट में ममता बनर्जी के नंदीग्राम हारने और बंगाल चुनाव के दूसरे फेज में भाजपा के आगे बढ़ने को लेकर दावे किए जा रहे हैं, उस पर अभी तक TMC या I-PAC की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। जिस पर प्रतिक्रिया आई थी, वो स्क्रीनशॉट भी अलग है।

जब तक तृणमूल कॉन्ग्रेस या खुद प्रशांत किशोर की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आती है, तब तक इस दावे को झुठलाना आसान नहीं – यह पूरी तरह सच भी हो सकता है और पूरी तरह झूठ भी।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

योगी सरकार के एक्शन के डर से 3 कुख्यात गैंगस्टर मोमीन, इन्तजार और मंगता हाथ उठाकर पहुँचे थाने, किया आत्मसमर्पण

मामला यूपी के शामली जिले का है। सभी गैंगस्टर्स ने कहा कि वो अपराध से तौबा कर भविष्य में अपराध न करने की कसम खाते हैं।

जहाँ से इस्लाम शुरू, नारीवाद वहीं पर खत्म… डर और मौत भला ‘चॉइस’ कैसे: नितिन गुप्ता (रिवाल्डो)

हिंदुस्तान में नारीवाद वहीं पर खत्म हो जाता है, जहाँ से इस्लाम शुरू होता है। तीन तलाक, निकाह, हलाला पर चुप रहने वाले...

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,018FollowersFollow
393,000SubscribersSubscribe