Wednesday, July 24, 2024
Homeविविध विषयअन्यBelated ITR: बाढ़, OTP, बीमारी… टैक्स देने वाले डेट बढ़ाने की कर रहे माँग,...

Belated ITR: बाढ़, OTP, बीमारी… टैक्स देने वाले डेट बढ़ाने की कर रहे माँग, ₹5000 देकर 31 जुलाई के बाद भी है ऑप्शन

देश के अधिकांश हिस्सों के बाढ़ प्रभावित होने व मौसम में बदलाव के चलते बीमार होने के कारण लोग ITR भरने के लिए डेट बढ़ाने की माँग कर रहे। यदि सरकार ने सख्ती दिखाते हुए डेट नहीं बढ़ाई तो लोगों को 5000 रुपए तक के जुर्माने का सामना करना पड़ेगा।

इनकम टैक्स रिटर्न यानी आईटीआर भरने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2023 है। यानी अब ITR भरने के लिए गिनती के दिन ही बचे हुए हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर डेड लाइन बढ़ाने की माँग हो रही है। लोगों का कहना है कि इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट में समस्या होने के चलते उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

साथ ही देश के अधिकांश हिस्सों के बाढ़ प्रभावित होने व मौसम में बदलाव के चलते बीमार होने के कारण भी लोग ITR भरने के लिए डेट बढ़ाने की माँग कर रहे हैं। लेकिन यदि सरकार ने सख्ती दिखाते हुए डेट नहीं बढ़ाई तो लोगों को 5000 रुपए तक के जुर्माने का सामना करना पड़ेगा।

इनकम टैक्स विभाग की हेल्प डेस्क 31 जुलाई 2023 तक 24 घण्टे और 7 दिनों खुली हुई है। इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए यूजर्स फोन कॉल से लेकर लाइव चैट व सोशल मीडिया समेत अन्य तरीकों से सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

आकड़ों पर गौर करें तो 27 जुलाई 2023 तक 5.03 करोड़ से अधिक लोग अपना ITR भर चुके हैं। इनकम टैक्स विभाग लोगों से आखिरी तारीख का इंतजार न करने और जल्द से जल्द ITR फाइल करने की अपील कर रहा है।

वहीं, टैक्सपेयर्स अपनी समस्या सुनाते हुए #Extend_Due_Date के साथ ट्वीट कर कह रहे हैं कि टैक्स भरने के लिए उन्हें कुछ और दिन की मोहलत दी जाए। हालाँकि टैक्सपेयर्स की बढ़ी हुई संख्या और सरकार के रिएक्शन को देखते हुए डेड लाइन बढ़ाने की संभावना बेहद कम है। राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा ​​ने भी हाल ही में कहा था कि 31 जुलाई 2023 से आगे समय सीमा बढ़ाने पर कोई विचार नहीं किया गया है।

एडवोकेट नीलेश कुशवाहा नामक यूजर ने लिखा, “माननीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी इनकम टैक्स पोर्टल ठीक से काम नहीं कर रहा है। कृपया आखिरी तारीख बढ़ा दीजिए।”

भरत शेन्द्रे नामक यूजर ने वित्त मंत्रालय, इनकम टैक्स विभाग और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को टैग करते हुए लिखा, “इनकम टैक्स पोर्टल लॉग इन करने के कुछ ही मिनट बाद सर्विस अनएविलेवल का एरर बता रहा है। दोबारा लॉग इन करने पर सेव किया हुआ आईटीआर दिखाई नहीं देता। हमें हर बार नए सिरे से ITR भरना पड़ रहा है। कृपया इसे जल्द-जल्द से ठीक करें।”

कपिल नामक यूजर ने लिखा, “इनकम टैक्स विभाग मैं बीते सालों के इनकम टैक्स रिटर्न डाउनलोड नहीं कर पा रहा हूँ। कृपया इस समस्या को जल्द से जल्द हल करें।”

उमाशंकर गुप्ता नामक यूजर ने सड़क में जलभराव और बाढ़ जैसी स्थिति का वीडियो शेयर कर लिखा, “अब कोई बताए कैसे रिटर्न फाइल करें। जब हालत इतने बुरे हैं जयपुर राजस्थान में।”

निखिल नामक यूजर ने लिखा, “इनकम टैक्स पोर्टल पर नए रजिस्ट्रेशन के लिए ईमेल पर ओटीपी नहीं आ रहा है। साइट ठीक से काम नहीं कर रही है। लेकिन कहा जा रहा है कि पोर्टल ठीक से काम कर रहा है।”

हितेश शाह नामक यूजर लिखा, “पूरे भारत में भारी बारिश के कारण बुखार, आँखों में सूजन जैसी स्वास्थ्य समस्याएँ व इंटरनेट कनेक्शन की समस्या है। इसलिए निवेदन है आखिरी तारीख बढ़ा दीजिए। यह जनता के पक्ष में है।”

इन सब परेशानियों के बावजूद इनकम टैक्स विभाग लोगों से जल्द से जल्द ITR फाइल करने की अपील कर रहा है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

2018, 2019, 2023, 2024… साल दर साल ‘ये मोदी सरकार का अंतिम बजट’ कह-कह कर थके संजय झा: जिस कॉन्ग्रेस ने अनुशासनहीन कह कर...

संजय झा ने 2023 के वार्षिक बजट को उबाऊ बताया था और कहा था कि ये 'विनाशकारी' भाजपा को बाय-बाय कहने का समय है, इसे इनका अंतिम बजट रहने दीजिए।

मानहानि मामले में यूट्यूबर ध्रुव राठी के खिलाफ दिल्ली कोर्ट ने जारी किया समन, BJP नेता की शिकायत के बाद सुनवाई: अदालत ने कहा-...

ध्रुव राठी के खिलाफ दिल्ली की एक कोर्ट ने मानहानि मामले में समन जारी किया है। ये समन भाजपा नेता सुरेश करमशी नखुआ द्वारा द्वारा शिकायत के बाद जारी हुआ।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -