Monday, May 16, 2022
Homeदेश-समाजकहीं पथराव और आगजनी तो कहीं DJ को लेकर लाठी-डंडों से हमला: रामनवमी के...

कहीं पथराव और आगजनी तो कहीं DJ को लेकर लाठी-डंडों से हमला: रामनवमी के दौरान मुस्लिम भीड़ के हमले की 10 घटनाएँ

इन तमाम घटनाओं में विपक्षी मुस्लिम समुदाय से हैं। आइए, जानते हैं उनमें से कुछ प्रमुख हमलों के बारे में।

रामनवमी के दिन देश के अलग-अलग हिस्सों से शोभायात्राओं पर हमले की खबरें हैं। इन हमलों में श्रद्धालुओं के अलावा पुलिसकर्मियों को भी निशाना बनाया गया है। हमले में जान-माल का भी नुकसान हुआ है। कुछ लोगों ने इन हमलों को सुनियोजित घटनाएँ बताया है। पुलिस ने इन घटनाओं में केस दर्ज कर के अपनी जाँच शुरू कर दी है। इन तमाम घटनाओं में विपक्षी मुस्लिम समुदाय से हैं। आइए, जानते हैं उनमें से कुछ प्रमुख हमलों के बारे में।

गुजरात के हिम्मतनगर से शुरुआत

गुजरात के हिम्मतनगर में पहले हमले की घटना सामने आई थी। 10 अप्रैल, 2022 (रविवार) को हुई इस घटना में शोभा यात्रा में चल रहे वाहनों को जला दिया गया था। पथराव में लगभग आधे दर्जन पुलिसकर्मी घायल हुए थे। इस घटना में आरोपितों के रुप में मुख्य रूप से राजू मेंटल, सिकंदर पठान, समीर पठान, खालिद पठान, मुबीन शेख, वाहिद पठान और उमर पठान आदि के नाम सामने आए थे। पुलिस हमलावरों की तलाश में दबिश दे रही है। घटना में घायलों और आरोपितों की गिरफ्तारी की अभी कोई आधिकारिक सूचना नहीं है।

गुजरात के ही आणंद में हुई झड़प

10 अप्रैल को ही गुजरात के आणंद जिले में रामनवमी के दौरान हिंसक झड़प हुई थी। यहाँ छपरिया के हनुमान मंदिर के पास निकली शोभायात्रा पर पत्थरबाजी हुई। इस घटना से नाराज लोगों ने वाहनों में तोड़फोड़ की। गुजरात के गृहमंत्री हर्ष संघवी ने इस घटना में शामिल आरोपितों को जल्द गिरफ्तार करने के प्रशासन को निर्देश दिए हैं। घटना में घायलों और आरोपितों की गिरफ्तारी की अभी कोई आधिकारिक सूचना नहीं है।

मध्यप्रदेश के खरगोन में आगजनी

10 अप्रैल 2022 को ही मध्यप्रदेश के खरगोन में रामनवमी की शोभा यात्रा के दौरान बज रहे DJ का बहाना बना कर भीड़ ने हमला किया था। इस हमले के बाद शहर के कुछ अन्य हिस्सों में भी हिंसा शुरू हो गई। घटना में पथराव और आगजनी हुई है। अन्य जिलों से अतिरिक्त पुलिस बल मँगा कर हालात को काबू में करने का प्रयास किया जा रहा है। घटना में घायलों और आरोपितों की गिरफ्तारी की अभी कोई आधिकारिक सूचना नहीं है। जिले के ADM ने हालात सामान्य होने और जिले में धारा 144 लागू होने की जानकारी दी है।

मुंबई के मानखुर्द इलाके में हमला

10 अप्रैल 2022 की ही रात मुंबई के मानखुर्द इलाके में रामनवमी के दौरान हमला हुआ है। पुलिस के मुताबिक इस हमले में आरोपितों की संख्या और हमले की वजह की जॉंच की जा रही है। इस दौरान लगभग 20 वाहनों में तोड़फोड़ की सूचना है। खाना का रहे लोगों का खाना भी गिरा देने की सूचना है। महाराष्ट्र के गृहमंत्री ने किसी भी प्रकार से दंगा फैलाने की कोशिश करने वालों को चेतावनी दी है।

झारखंड के लोहरदगा में हिंसा

10 अप्रैल 2022 को झारखंड के लोहरदगा में रामनवमी के मेले में लगी दुकानों में आग लगा दी गई। कई वाहनों को जला दिया गया। दिल्ली जा रही राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन पर भी पत्थर मारे गए। इस हिंसा में 3 लोग बुरी तरह से घायल बताए जा रहे हैं। जिले में धारा 144 लगा कर इंटरनेट बंद कर दिया गया है। पुलिस द्वारा अभी तक गिरफ्तारियों की सही जानकारी नहीं दी गई है।

झारखंड के बोकारो में शोभायात्रा पर पथराव

रामनवमी के ही दिन 10 अप्रैल 2022 को झारखंड के बोकारो में शोभायात्रा पर पथराव हुआ। यह घटना फुसरो के राजाबेड़ा स्थित गंजू मोहल्ले की है। घटना की जानकारी मिलने ही मौके पर भारी पुलिस बल पहुँच गया। पुलिस ने यहाँ आगे की शोभायात्रा रोक दी। हिन्दू संगठनों ने विरोध स्वरूप पुलिस द्वारा रोके गए स्थान पर ही अपनी बाइकें छोड़ दी थीं। इस मामले में भी पुलिस कार्रवाई की अभी तक आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।

हावड़ा में रामनवमी जुलूस पर पत्थरबाजी

वहीं पश्चिम बंगाल के हावड़ा में भी VHP द्वारा निकाली गई रामनवमी की शोभा यात्रा पर हमले की खबर आई है। यह दावा इस घटना में वायरल हो रहे कुछ वीडियोज के आधार पर किया गया है। बताया जा रहा है कि इस हमले में पुलिस को भी निशाना बनाया गया है। घटनास्थल हावड़ा का फ़ाजिर बाजार बताया जा रहा है। इस घटना में दुकानों में आग लगाने का भी दावा किया गया है।

पश्चिम बंगाल के बाँकुड़ा की रैली में शामिल 17 लोग गिरफ्तार

एक रिपोर्ट के मुताबिक पश्चिम बंगाल के बाँकुड़ा में रामनवमी के दौरान हंगामे का आरोप लगा कर पुलिस ने 17 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। इस मामले में पुलिस भी रैली आयोजकों पर दिए गए रास्ते के बजाय मस्जिद के रास्ते से जाने का आरोप लगा रही है। इस दौरान रैली में शामिल लोगों पर लाठीचार्ज भी किया गया है। यह घटना भी 10 अप्रैल 2022 की है।

JNU में वामपंथी छात्रों ने ABVP कार्यकर्ताओं पर हमला किया

रामनवमी के ही दिन 10 अप्रैल 2022 को वामपंथी छात्रों ने ABVP से जुड़े छात्रों पर हमला कर दिया। इस हमले के दौरान कुछ छात्र घायल हो गए हैं। ABVP से जुड़े छात्र रामनवमी को हवन कर रहे थे। इसी दौरान वामपंथी छात्रों ने माँसाहार का मुद्दा उठाया। उन्होंने छात्रों के मेस में माँस पकाने की माँग को ले कर हंगामा किया और तोड़फोड़ की। दिल्ली पुलिस जाँच के लिए JNU कैम्पस में गई थी। इस केस में FIR भी दर्ज कर ली गई है। अभी तक किसी की गिरफ्तारी की सूचना नहीं है।

मुंबई पुलिस ने हनुमान चालीसा बजा रहे मनसे के ‘रामरथ’ को जब्त किया

रामनवमी के दिन (10 अप्रैल, 2022) को राज ठाकरे की पार्टी मनसे ने शिवसेना भवन पर हनुमान चालीसा बजाने का एलान किया था। इस एलान के बाद उन्होंने एक रामरथ बनाया था जिस पर लाऊडस्पीकर लगाए गए थे। यह रामरथ शिवसेना भवन के आगे खड़ा कर के हनुमान चालीसा बजाने के दौरान ही मुंबई पुलिस द्वारा जब्त कर लिया गया। इसी के साथ एक मनसे कार्यकर्ता को हिरासत में भी ले लिया गया था। मनसे के इस कदम को आदित्य ठाकरे ने स्टंट बताया था।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

नेपाल बिना तो हमारे राम भी अधूरे हैं: प्रधानमंत्री मोदी ने ‘बुद्ध की धरती’ पर समझाई भारत से दोस्ती की अहमियत, कहा- यही मानवता...

अपनी नेपाल यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किए मायादेवी मंदिर के दर्शन और भारत और नेपाल को एक दूसरे के बिना अधूरा बताया।

CRPF करेगी ज्ञानवापी में मिले शिवलिंग की सुरक्षा, अदालत ने सील की जगह, वजू पर मनाही: जैसे ही दिखे बाबा, ‘हर-हर महादेव’ से गूँजा...

सर्वे के तीसरे दिन हिन्दू पक्ष की तरफ से सोमवार को करीब 12 फीट 8 इंच लंबा शिवलिंग नंदी के सामने विवादित ढाँचे के वजूखाने में मिलने का दावा किया गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
186,091FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe