Saturday, July 20, 2024
Homeदेश-समाज'नूहं हिंसा कॉन्ग्रेस का किया-धरा, मम्मन खान के खिलाफ मिले सबूत': हरियाणा के गृह...

‘नूहं हिंसा कॉन्ग्रेस का किया-धरा, मम्मन खान के खिलाफ मिले सबूत’: हरियाणा के गृह मंत्री का खुलासा, बताया – अब तक 500 गिरफ्तार

स्पीकर ने नूहं में अवैध इमारतों को ध्वस्त किए जाने के संबंध में चर्चा से इनकार करते हुए कहा कि मामला पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में चल रहा है, ऐसे में जो मामला न्यायिक रूप से विचाराधीन है उस पर चर्चा नहीं हो सकती।

हरियाणा के नूहं में 31 जुलाई को हुई हिंसा को लेकर राज्य सरकार ने कॉन्ग्रेस पार्टी को दोषी ठहराया है। बता दें कि मुस्लिम भीड़ ने हिन्दुओं की शोभा यात्रा पर हमला किया था। हिंसा में 7 लोगों की मौत हो गई थी। हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने अब तक हुई जाँच के निष्कर्षों के आधार पर कहा है कि इस हिंसा के लिए कॉन्ग्रेस जिम्मेदार लग रही है। उन्होंने बताया कि फिरोजपुर झिरका से कॉन्ग्रेस के विधायक मम्मन खान के खिलाफ सबूत मिले हैं। गिरफ्तार आरोपितों से जो पूछताछ हुई है, उसमें भी हिंसा में कॉन्ग्रेस का हाथ होने की पुष्टि की गई है।

मम्मन खान को हरियाणा पुलिस की नोटिस भी जा चुकी है और उसे पुलिस की जाँच में सहयोग करने के लिए कहा गया है। अनिल विज ने जानकारी दी कि अब तक 500 लोगों को इस मामले में गिरफ्तार किया जा चुका है। साथ ही उन्होंने कहा कि जाँच में पता चला है कि ये सब कॉन्ग्रेस पार्टी का किया-धरा है। वहीं कॉन्ग्रेस नेता अनिल विज के इस बयान का विरोध कर रहे हैं। विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने इसके बाद आश्वासन दिया कि अनिल विज का ये बयान सदन की कार्यवाही से डिलीट कर दिया जाएगा।

विधानसभा के मॉनसून सत्र के दूसरे दिन कॉन्ग्रेस ने इस बयान को लेकर जम कर हंगामा किया। स्पीकर ने नूहं में अवैध इमारतों को ध्वस्त किए जाने के संबंध में चर्चा से इनकार करते हुए कहा कि मामला पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में चल रहा है, ऐसे में जो मामला न्यायिक रूप से विचाराधीन है उस पर चर्चा नहीं हो सकती। दिल्ली से 85 किलोमीटर की दूरी पर नूहं में हुई हिंसा के बाद इलाके के हिन्दुओं में भय व्याप्त है। सोमवार (28 अगस्त, 2023) को पुलिस की भारी तैनाती के बीच कुछ लोगों ने प्रतीकात्मक रूप से जलाभिषेक की प्रक्रिया पूर्ण की।

हरियाणा में कॉन्ग्रेस के नेता प्रतिपक्ष भूपिंदर सिंह हुड्डा ने नूहं हिंसा की न्यायिक जाँच की माँग की। हालाँकि, स्पीकर ने कहा कि सरकार से ये सब कहना उनका काम नहीं है। विपक्ष ने जहाँ आरोप लगाया कि भाजपा-JJP सरकार नूहं हिंसा पर चर्चा से भाग रही है, वहीं भाजपा विधायकों ने कॉन्ग्रेस के विरोध में नारे लगाए। अनिल विज ने कहा कि उनके पास सबूतों की पूरी लिस्ट है। इसके बाद स्पीकर ने 2 घंटे के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

फैक्ट चेक’ की आड़ लेकर भारत में ‘प्रोपेगेंडा’ फैलाने की तैयारी कर रहा अमेरिका, 1.67 करोड़ रुपए ‘फूँक’ तैयार कर रहा ‘सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स’...

अमेरिका कथित 'फैक्ट चेकर्स' की फौज को तैयार करने की योजना को चतुराई से 'डिजिटल लिटरेसी' का नाम दे रहा है, लेकिन इनका काम होगा भारत में अमेरिकी नरेटिव को बढ़ावा देना।

मुस्लिम फल विक्रेताओं एवं काँवड़ियों वाले विवाद में ‘थूक’ व ‘हलाल’ के अलावा एक और पहलू: समझिए सच्चर कमिटी की रिपोर्ट और असंगठित क्षेत्र...

काँवड़ियों के पास ये विकल्प क्यों नहीं होना चाहिए, अगर वो सिर्फ हिन्दू विक्रेताओं से ही सामान खरीदना चाहते हैं तो? मुस्लिम भी तो लेते हैं हलाल?

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -