Sunday, June 23, 2024
Homeदेश-समाजइधर संदेशखाली के रण में PM मोदी की एंट्री, उधर ग्रामीणों ने फूँक डाला...

इधर संदेशखाली के रण में PM मोदी की एंट्री, उधर ग्रामीणों ने फूँक डाला शाहजहाँ शेख के भाई का ठिकाना: जनजाति आयोग को मिलीं प्रताड़ना-जमीन कब्जे की 23 शिकायतें

NCST के कार्यवाहक उपाध्यक्ष अनंता नायक ने कहा कि एक नेता के खिलाफ भी शिकायतें मिली हैं। आयोग राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को रिपोर्ट सौंपेगा।

पश्चिम बंगाल के संदेशखाली के रण में अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एंट्री हो सकती है। बताया जा रहा है कि वो खुद पश्चिम बंगाल के नॉर्थ 24 परगना में स्थित इस इलाके में पहुँच कर पीड़िताओं से मुलाकात कर सकते हैं। बता दें कि संदेशखाली में राज्य की सत्ताधारी पार्टी TMC (तृणमूल कॉन्ग्रेस) नेता शाहजहाँ शेख, उसके शागिर्दों शिबू हाजरा व उत्तम सरकार और इनके गुर्गों द्वारा कई महिलाओं के यौन शोषण के आरोप लगे हैं। ‘राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग (NCST)’ भी एक्शन में है।

गुरुवार (22 फरवरी, 2024) की सुबह NCST की टीम संदेशखाली पहुँची। जनजाति आयोग के समक्ष 23 महिलाओं ने शिकायत दर्ज कराई है। स्थानीय लोगों से बात कर के आयोग को प्रताड़ना से लेकर जमीन कब्जाने तक की 23 शिकायतें मिलीं। NCST के कार्यवाहक उपाध्यक्ष अनंता नायक ने कहा कि एक नेता के खिलाफ भी शिकायतें मिली हैं। आयोग राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को रिपोर्ट सौंपेगा। इससे पहले ‘राष्ट्रीय महिला आयोग’ (NCW) और ‘राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग’ (NCSC) भी इलाके का दौरा कर चुका है।

हिंसा और मानवाधिकार उल्लंघन के कई मामलों की जाँच चल रही है। शाहजहाँ शेख पिछले एक महीने से फरार है। राशन घोटाले में उसे पकड़ने गई ED की टीम पर हमला हुआ। बता दें कि 6 मार्च, 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बारासात में महिला रैली प्रस्तावित है। बता दें कि बारासात भी नॉर्थ 24 परगना जिले में ही स्थित है। पश्चिम बंगाल भाजपा के अध्यक्ष एवं बालुरघाट से सांसद डॉ सुकांता मजूमदार ने कहा कि वो पीड़िताओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलवाने में पार्टी मदद करेगी।

उन्होंने कहा कि अगर संदेशखाली की माँएँ-बहनें पीएम मोदी से मिलना चाहती हैं तो हम इसमें उनकी मदद करेंगे। BJP ने संदेशखाली में यौन शोषण की घटनाओं को उजागर करते हुए एक डॉक्यूमेंट्री भी जारी की है। 20 मिनट की डॉक्यूमेंट्री में पीड़िताओं ने अपने अनुभव साझा किए हैं। इस मामले की रिपोर्टिंग करने पर ‘रिपब्लिक बांग्ला’ के पत्रकार सन्तु पान को गिरफ्तार कर लिया था, लेकिन कलकत्ता हाईकोर्ट ने उन्हें जमानत दे दी। भाजपा ने कहा कि सच हिला कर रख देने वाला है।

उधर संदेशखाली में स्थानीय लोगों का गुस्सा थमने का नाम नहीं ले रहा है। आक्रोशित लोगों ने रामपुर में मुख्य आरोपित शाहजहाँ शेख के भाई के मछली पालन वाले ठिकाने पर हमला कर के उसे आग के हवाले कर दिया। ग्रामीणों का कहना है कि TMC नेता शाहजहाँ शेख के भाई सिराजुद्दीन ने ये जमीन जनजातीय समाज से हड़पी है, जबरन कब्ज़ा किया है। शिबू हाजरा जहाँ ब्लॉक प्रमुख है, वहीं उत्तम सरकार टीएमसी का क्षेत्रीय अध्यक्ष था। शाहजहाँ शेख को बचाने के आरोप ममता बनर्जी की सरकार पर लग रहे हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘PM मोदी ने किया जी अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का उद्घाटन, गिर गई उसकी दीवार’: News24 ने फेक न्यूज़ परोस कर डिलीट की ट्वीट,...

अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन से जुड़े जिस दीवार के दिसंबर 2023 में बने होने का दावा किया जा रहा है, वो दावा पूरी तरह से गलत है।

‘मोदी के दिए घरों में रहते हैं, 100% वोट कॉन्ग्रेस को देते हैं’: बोले असम CM सरमा – राज्य पर कब्ज़ा करना चाहते हैं...

सीएम हिमंता ने कहा कि बांग्लादेशी मूल के अल्पसंख्यकों ने कॉन्ग्रेस को इसलिए वोट दिया, क्योंकि अगले 10 सालों में वे राज्य को कब्जा चाहते हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -