Sunday, June 26, 2022
Homeदेश-समाजशिल्पा शेट्टी के पति की मुश्किलें बढ़ीं, अब राज कुंद्रा के खिलाफ ED ने...

शिल्पा शेट्टी के पति की मुश्किलें बढ़ीं, अब राज कुंद्रा के खिलाफ ED ने दर्ज किया मनी लॉन्ड्रिंग का केस: पिछले साल सामने आया था पोर्न रैकेट

अभिनेत्री पूनम पांडे और शर्लिन चोपड़ा ने राज कुंद्रा और उनके सहयोगियों पर उनकी तस्वीरों के गलत इस्तेमाल का आरोप लगाया था। इन दोनों ने एक बयान में स्वीकार किया था कि उन्हें राज कुंद्रा ही ‘अडल्ट इंडस्ट्री’ में लेकर आए थे।

बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति और बिजनेसमैन राज कुंद्रा (Raj Kundra) की मुश्किलें एक बार फिर बढ़ सकती हैं। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, राज कुंद्रा के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पोर्न रैकेट मामले में केस दर्ज किया है। बताया जा रहा है कि कुंद्रा के खिलाफ फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट यानी FEMA के तहत मामला दर्ज किया गया है।

ये केस पिछले साल सामने आया था। इस मामले में मुंबई पुलिस ने राज कुंद्रा को 20 जुलाई 2021 को गिरफ्तार किया था। उन पर पोर्न फिल्में बनाने का आरोप लगा था। भारत में पर्सनल स्पेस पर पोर्नोग्राफी देखना प्रतिबंधित नहीं है, लेकिन राज कुंद्रा को जिस पोर्नोग्राफी कानून के तहत गिरफ्तार किया गया था, उसमें पोर्न फिल्म बनाना, उसे सार्वजनिक तौर पर दिखाना, वितरित करना और प्रकाशित करना अपराध माना गया है। राज कुंद्रा को गिरफ्तार करने से पहले मुंबई पुलिस ने फरवरी में इस मामले में 5 लोगों को गिरफ्तार किया था। आरोप था कि ये सभी पॉर्न फिल्में बनाते थे और लोगों को फिल्मों और वेब सीरीज में काम दिलाने का वादा करके ठगी करते थे।

पोर्न ही फ्यूचर

मुंबई पुलिस ने पिछले साल खुलासा किया था, कुंद्रा इस रैकेट को बहुत सुनियोजित ढंग से चला रहे थे। इसमें मुनाफा कमाने के लिए उनके पास एक प्रॉपर स्ट्रैटेजी थी। एक्सेस किए गए सबूतों से यह पता चला था कि राज कुंद्रा सेक्सुअल एक्ट्स की लाइव स्ट्रीमिंग को सबसे अच्छा विकल्प मान रहे थे और इसी में भविष्य देख रहे थे। उनका प्लान था कि वो इस बिजनेस को बॉलीवुड जितना बड़ा बनाएँगे।

‘हॉटशॉट्स’ के जरिए स्ट्रीमिंग

मुंबई क्राइम ब्रांच ने ‘Hotshots’ एप के जरिए अश्लील वीडियो बनाने और उसको पब्लिश करने के मामले में राज कुंद्रा को ‘प्रमुख साजिशकर्ता’ के रूप में नामित किया था। पुलिस के मुताबिक कुंद्रा ‘हॉटशॉट्स’ ऐप के जरिए पोर्न वीडियोज की स्ट्रीमिंग में शामिल थे। उन्होंने वर्ष 2019 में अपने ऐप ‘हॉटशॉट्स’ को 25,000 डॉलर (18,65,410 रुपए) में बेच दिया था। हालाँकि यह सिर्फ जाँच को भटकाने के लिए था, क्योंकि ऐप को बेचने के बाद भी वो कथित तौर पर मुंबई से इसे कंट्रोल कर रहे थे। पोर्न वीडियोज के लिए कुंद्रा ही कंटेट उपलब्ध करवाते थे। उन्होंने अपने वियान इंडस्ट्रीज के ऑफिस से यूके की फर्म को कंट्रोल किया था।

हॉटशॉट्स ऐप विदेश में रजिस्टर्ड

दरअसल, राज कुंद्रा ने पोर्न वीडियो भारत में ही बनाए थे, लेकिन जिस एप्लीकेशन पर उनका प्रसारण किया जाता था, वह हॉटशॉट्स ऐप विदेश में रजिस्टर्ड केनरिन नाम की कंपनी द्वारा बनाया गया था। यानी राज कुंद्रा की फर्म (Viaan) ने यूके बेस्ड फर्म Kenrin से एग्रीमेंट किया हुआ था। भारत के साइबर पोर्नोग्राफी कानूनों से बचने के लिए यह कंपनी विदेश में रजिस्टर्ड कराई गई थी और भारत में शूट की गई पोर्न फिल्में ‘वीट्रांसफर’ नाम के डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए केनरिन को भेजी जाती थीं।

‘वीट्रांसफर’ के माध्यम से बड़ी से बड़ी साइज की फाइल्स (वीडियो, इमेज आदि) आसानी से ट्रांसफर की जा सकती हैं। हालाँकि हॉटशॉट्स ऐप न तो गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध था और न ही एप्पल प्ले स्टोर पर लेकिन इसे APK फ़ाइल की मदद से फोन में इंस्टाल किया जा सकता है। हॉटशॉट्स पर भारत से करीब 10 लाख यूजर मौजूद हैं। हॉटशॉट्स के अलावा पोर्न फिल्मों को कई अन्य एप्लीकेशन पर पेड सब्स्क्रिप्शन के साथ भी बेचकर भारी मुनाफा कमाया गया।

पूनम पांडे और शर्लिन चोपड़ा ने लगाया था आरोप

अभिनेत्री पूनम पांडे और शर्लिन चोपड़ा ने राज कुंद्रा और उनके सहयोगियों पर उनकी तस्वीरों के गलत इस्तेमाल का आरोप लगाया था। इन दोनों ने एक बयान में स्वीकार किया था कि उन्हें राज कुंद्रा ही ‘अडल्ट इंडस्ट्री’ में लेकर आए थे। शर्लिन चोपड़ा को एक प्रोजेक्ट के लिए 30 लाख रुपए मिलते थे और राज ने उन्हें ऐसे 15-20 प्रोजेक्ट्स दिए थे। वहीं पूनम पांडे ने राज कुंद्रा की कंपनी से करार किया था, जिसमें उन्हें कंटेंट के बदले रुपए मिलते थे। कंपनी ‘Armsprime Media’ भारतीय मॉडलों के लिए एप्स विकसित करती थी।

शर्लिन ने पुलिस को बताया था कि उन्होंने आर्म्सप्राइम नामक कंपनी के साथ कॉन्ट्रेक्ट पर हस्ताक्षर किए थे फिर वीडियोज बनाने लगी थीं। उनका कहना था कि शुरुआत में ये ग्लैमरस वीडियो थी, लेकिन उसके बाद बोल्ड फिल्में बनने लगीं और बाद में उन्हें सेमी न्यूड और न्यूड वीडियोज बनाने पड़े। बकौल शर्लिन चोपड़ा, उन्हें हमेशा कहा जाता था कि इसमें कुछ गलत नहीं है, क्योंकि सभी ऐसा ही करते हैं। शर्लिन ने बताया था कि राज कुंद्रा 27 मार्च 2019 को उनके घर आया था और उनसे जबरदस्ती करने लगा, जबकि वो इसके लिए मना करती रहीं।

पोर्न फिल्मों का प्रकाशन

भारत के IT ऐक्ट के तहत कोई व्यक्ति अथवा डिजिटल प्लेटफॉर्म किसी भी तरह की पोर्न सामग्री के प्रकाशन अथवा प्रसारण का कारण बनता है तो उसे भी पोर्नोग्राफी कानून के तहत दोषी माना जाता है। इस कानून के तहत उस डिजिटल प्लेटफॉर्म के संचालक भी दंडात्मक कार्रवाई के अधीन माने जाएँगे, जहाँ से पोर्न फिल्मों या वीडियो का प्रकाशन या प्रसारण हुआ है।

दो महीने जेल में बिताने के बाद अपने घर लौटे थे

बॉम्बे हाईकोर्ट से जमानत मिलने के बाद दो महीने जेल में बिताने के बाद राज कुंद्रा 21 सितंबर 2021 को अपने घर लौटे थे। घर पहुँचने पर कुंद्रा काफी इमोशनल दिखे। उनकी आँखों में आँसू थे। इस बीच कुछ मीडिया रिपोर्टों में मुंबई पुलिस के हवाले से बताया गया था कि कुंद्रा के पास 119 पोर्न फिल्मों का कलेक्शन था। इसका सौदा वे 9 करोड़ रुपए में करना चाहते थे। उनकी योजना दो साल में अपने ऐप के यूजर्स 3 गुना और मुनाफा 8 गुना करने की थी। जाँच के दौरान पुलिस को ये वीडियो कुंद्रा के मोबाइल, लैपटॉप और हार्ड डिस्क से मिले थे। उनके खिलाफ मुंबई पुलिस 1500 पन्नों की चार्जशीट दायर कर चुकी है। इसमें शिल्पा सहित 43 गवाहों के बयान दर्ज हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

गे बार के पास कट्टर इस्लामी आतंकी हमला, गोलीबारी में 2 की मौत: नॉर्वे में LGBTQ की परेड रद्द, पूरे देश में अलर्ट

नॉर्वे की राजधानी ओस्लो में गे बार के नजदीक हुई गोलीबारी को प्रशासन ने इस्लामी आतंकवाद करार दिया है। 'प्राइड फेस्टिवल' को रद्द कर दिया गया।

BJP के ईसाई नेता ने हवन-पाठ करके अपनाया सनातन धर्म: घरवापसी पर बोले- ‘मुझे हिंदू धर्म पसंद है, मेरे पूर्वज हिंदू थे’

विवीन टोप्पो ने हिंदू धर्म स्वीकारते हुए कहा कि उन्हें ये धर्म अच्छा लगता है इसलिए उन्होंने इसका अनुसरण करने का फैसला किया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
199,395FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe