Monday, July 15, 2024
Homeदेश-समाज'गुस्ताख-ए-नबी की एक सजा, सिर तन से जुदा' : UP से लेकर MP तक...

‘गुस्ताख-ए-नबी की एक सजा, सिर तन से जुदा’ : UP से लेकर MP तक ईद के जुलूस में लगे ‘कट्टरपंथी नारे’, इस्लामी भीड़ में नाबालिग भी उछलते दिखे

राजस्थान के जोधपुर व उदयपुर, गुजरात के ऊना, उत्तर प्रदेश के अमेठी और आज़मगढ़, मध्यप्रदेश के खंडवा, महाराष्ट्र के अमरावती में 'सिर तन से जुदा' की नारेबाजी हुई है।

ईद मिलादुन्नबी के मौके पर रविवार (9 अक्टूबर, 2022) को देश के अलग-अलग हिस्सों में ‘सिर तन से जुदा’ के नारे लगे हैं। राजस्थान के जोधपुर व उदयपुर, गुजरात के ऊना, उत्तर प्रदेश के अमेठी और आज़मगढ़, मध्यप्रदेश के खंडवा, महाराष्ट्र के अमरावती में इस तरह की नारेबाजी हुई है। हिन्दू संगठनों ने ऐसी नारेबाजी के खिलाफ कड़ी आपत्ति दर्ज करवाई है। अलग-अलग हिस्सों में पुलिस ने केस दर्ज कर के कार्रवाई शुरू कर दी है।

आज़मगढ़ में 3 गिरफ्तार और जिला बदर की कार्रवाई

उत्तर प्रदेश के आज़मगढ़ में भी ईद मिलादुन्नबी के मौके पर ‘सिर तन से जुदा’ का नारा लगाया गया। यह नारेबाजी शहर के पुरानी कोतवाली क्षेत्र में की गई। नारेबाजी के वायरल वीडियो में ‘गुस्ताख-ए-नबी की एक सज़ा- सिर तन से जुदा, सिर तन से जुदा’ के साथ ‘नारा-ए-तकबीर, अल्लाह-हू-अकबर’ भी कहा जा रहा है।

नारेबाजी के बाद पुलिस ने फ़ौरन ही कार्रवाई करते हुए 3 नाबालिगों को हिरासत में ले लिया। पुलिस के मुताबिक बाकी आरोपितों की पहचान करवाई जा रही है। पुलिस के अनुसार इन आरोपितों को साम्प्रदयिक गुंडा घोषित करते हुए उन्हें जिला बदर किया जाएगा।

खंडवा में नारेबाजों की गिरफ्तारी के बाद हंगामा

मध्यप्रदेश के खंडवा में भी ईद मिलादुन्नबी के मौके पर ‘सिर तन से जुदा’ के नारे लगे। इस नारेबाजी का भी वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। वीडियो में बीच सड़क पर हरे झंडे लहराते हुए यह नारेबाजी की गई।

इस नारेबाजी पर जवाब देते हुए मध्यप्रदेश के गृहमंन्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि केस दर्ज हो चुका है और सबूतों की जाँच की जा रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पुलिस ने रात में कार्रवाई करते हुए नारेबाजी के आरोप में 4 युवकों को हिरासत में ले लिया। इसके बाद थाने के आगे मुस्लिम महिलाओं की भारी भीड़ जमा हो गई। भीड़ ने कुछ देर बाद धरने का रूप ले लिया जिसमें शहर के क़ाज़ी भी मौजूद थे। पुलिस द्वारा आधी रात के बाद चारों आरोपितों को छोड़ने के बाद धरना खत्म हुआ। इस हंगामे का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

गुजरात के ऊना में नारेबाजी

सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो और मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गुजरात के ऊना में भी ‘सिर तन से जुदा’ का नारा ईद मिलादुन्नबी के मौके पर लगाया गया है। इस वीडियो में एक भीड़ बाजार के बीच से यही नारा लगाती गुजरती दिखाई दे रही है। नारेबाजी करने वालों में कुछ नाबालिग लड़के भी दिख रहे हैं। बाद में ‘नारा-ए-हैदरी, या अली या अली’ भी सुनाई दे रहा है।

एक अन्य वीडियो में कुछ ही देर बाद यही भीड़ ऊना पुलिस स्टेशन के आगे से गुजरती हुई दिखाई दे रही है।

अमरावती में DJ पर बजाया सिर तन से जुदा का गाना

ईद मिलादुन्नबी के मौके पर ‘सिर तन से जुदा’ के नारे महाराष्ट्र के अमरावती में भी लगने का आरोप है। यहाँ के वायरल हो रहे वीडियो में बाकायदा गाड़ी पर DJ बाँध कर न सिर्फ ये गाना जोर-जोर से बजाया जा रहा है बल्कि मौजूद भीड़ भी उस नारे के सुर में सुर मिलाती दिख रही है। यहाँ भी भीड़ में हरे झंडों के साथ कई नाबालिग दिखाई दे रहे हैं।

महाराष्ट्र से भाजपा के राज्यसभा सांसद अनिल बोंडे के मुताबिक ‘सिर तन से जुदा’ की नारेबाजी करने वाले लोग PFI से जुड़े हैं। उन्होंने कहा कि नारेबाजी अमरावती के 2 अलग-अलग हिस्सों में की गई। किसी का कत्ल करने की सोच पर सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा कि पुलिस से कड़ी कार्रवाई की माँग की गई है।

गौरतलब है कि इस से पहले उत्तर प्रदेश के अमेठी और राजस्थान के जोधपुर में सिर तन से जुदा की नारेबाजी की गई थी। इन दोनों मामलों में पुलिस केस दर्ज कर के जाँच कर रही है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘जम्मू-कश्मीर की पार्टियों ने वोट के लिए आतंक को दिया बढ़ावा’: DGP ने घाटी के सिविल सोसाइटी में PAK के घुसपैठ की खोली पोल,...

जम्मू कश्मीर के DGP RR स्वेन ने कहा है कि एक राजनीतिक पार्टी ने यहाँ आतंक का नेटवर्क बढ़ाया और उनके आका तैयार किए ताकि उन्हें वोट मिल सकें।

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री DK शिवकुमार को सुप्रीम कोर्ट से झटका, चलती रहेगी आय से अधिक संपत्ति मामले CBI की जाँच: दौलत के 5 साल...

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार को आय से अधिक संपत्ति मामले में CBI जाँच से राहत देने से मना कर दिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -