Tuesday, July 16, 2024
Homeदेश-समाजएसिड फैक्ट्री में गैस लीक होने से 7 लोगों की मौत, मालिक इजहारुल फरार

एसिड फैक्ट्री में गैस लीक होने से 7 लोगों की मौत, मालिक इजहारुल फरार

इस फैक्ट्री में रंगाई के लिए केमिकल का इस्तेमाल होता था। इसके बगल में एक केमिकल फैक्ट्री भी थी। जहाँ एक टैंकर से फैक्ट्री के बगल में कुछ केमिकल बहाया गया था और उसी केमिकल के हवा के संपर्क में आने के कारण जहरीली गैस बनी।

उत्तरप्रदेश के सीतापुर जिले के चंदनपुर गाँव की एक एसिड फैक्ट्री में आज (फरवरी 6, 2020) सुबह गैस लीक होने के कारण 7 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में 3 पुरुष, 1 महिला व 3 बच्चे थे। इनमें 5 लोग एक ही परिवार से थे।

जानकारी के मुताबिक इस फैक्ट्री में रंगाई के लिए केमिकल का इस्तेमाल होता था। इसके बगल में एक केमिकल फैक्ट्री भी थी। जहाँ एक टैंकर से फैक्ट्री के बगल में कुछ केमिकल बहाया गया था और उसी केमिकल के हवा के संपर्क में आने के कारण जहरीली गैस बनी। जिसकी चपेट में आने के कारण 7 लोग और 5 कुत्तों समेत मवेशियों की जान चली गई। हालाँकि, काफी मशक्क्त के बाद स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन की टीमें जाँच के लिए अंदर पहुँच गईं हैं। लेकिन इलाके में केमिकल की गंध फैलने से लोग दहशत में आ गए हैं।

जिलाधिकारी अखिलेश तिवारी के मुताबिक इस घटना के बाद फैक्ट्री मालिक की तलाश की जा रही है। मालिक का नाम इजहारुल है। साथ ही इस बात की जाँच की जा रही है कि इस फैक्ट्री को चलाने के लिए लाइसेंस था या नहीं, ये अवैध है या वैध।

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार पुलिस अधीक्षक एलआर कुमार ने बताया कि केमिकल के हवा के संपर्क में आने के कारण जहरीली गैस बनी। जिसके कारण गार्ड के पूरे परिवार समेत 7 लोगों की जान गई। इस मामले में आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। मृतकों की पहचान कानपुर निवासी अतीक (50), पत्नी सायरा (40), बेटी आयशा (12), बेटा अफरोज (8), फैशल (18 माह) के रूप में हुई। इसके अलावा दो अन्य मृतकों की पहचान पहलवान और मामा के रूप में हुई।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जिस भोजशाला को मुस्लिम कहते हैं कमाल मौलाना मस्जिद, वह मंदिर ही है: ASI ने हाई कोर्ट को बताया- मंदिरों के हिस्से पर बने...

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट को सौंपी गई रिपोर्ट में ASI ने कहा है कि भोजशाला का वर्तमान परिसर यहाँ पहले मौजूद मंदिर के अवशेषों से बनाया गया था।

भारतवंशी पत्नी, हिंदू पंडित ने करवाई शादी: कौन हैं JD वेंस जिन्हें डोनाल्ड ट्रम्प ने चुना अपना उपराष्ट्रपति उम्मीदवार, हमले के बाद पूर्व अमेरिकी...

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को रिपब्लिकन पार्टी के नेशनल कंवेंशन में राष्ट्रपति और सीनेटर JD वेंस को उपराष्ट्रपति उम्मीदवार चुना है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -