Saturday, July 24, 2021
Homeराजनीतिजवानों के बीच दिवाली मनाने J&K के राजौरी पहुँचे PM मोदी: 370 हटने के...

जवानों के बीच दिवाली मनाने J&K के राजौरी पहुँचे PM मोदी: 370 हटने के बाद उनकी पहली कश्मीर यात्रा

पीएम इससे पहले पाकिस्तान से लगे पंजाब बॉर्डर, सियाचिन ग्लेशियर और उत्तराखंड में भारत-चीन सीमा पर जवानों के साथ दिवाली के जश्न में शामिल हो चुके हैं। 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी तीसरी बार कश्मीर में जवानों के साथ दिवाली मनाएँगे।

हर बार की तरह इस बार भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जवानों संग दिवाली मनाएँगे। इसके लिए पीएम मोदी रविवार (अक्टूबर 27, 2019) को जम्मू कश्मीर के राजौरी सेक्टर पहुँचे। पीएम आर्टिकल-370 हटने के बाद पहली बार जम्मू कश्मीर पहुँचे हैं। पीएम मोदी यहाँ लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) के पास जवानों संग दिवाली मनाएँगे। बता दें कि पीएम मोदी ने 2014 में प्रधानमंत्री का पदभार संभालने के बाद से अब तक हर बार जवानों संग ही दिवाली मनाई है। पीएम मोदी कह चुके हैं कि वह जवानों को ही अपना परिवार मानते हैं।

पीएम इससे पहले पाकिस्तान से लगे पंजाब बॉर्डर, सियाचिन ग्लेशियर और उत्तराखंड में भारत-चीन सीमा पर जवानों के साथ दिवाली के जश्न में शामिल हो चुके हैं। 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी तीसरी बार कश्मीर में जवानों के साथ दिवाली मनाएँगे। 

2014 में उन्होंने सियाचिन में जवानों के बीच मनाई थी। इसके बाद 2015 में वे दिवाली मनाने पंजाब बॉर्डर गए थे। उनका यह दौरा भारत-पाकिस्तान के बीच 1965 में लड़े गए युद्ध के 50वें साल के मौके पर था। 2016 में प्रधानमंत्री ने हिमाचल प्रदेश से लगे चीन बॉर्डर के पास इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (आईटीबीपी) के जवानों के साथ दिवाली मनाई। प्रधानमंत्री के तौर पर मोदी ने अपनी चौथी दिवाली का जश्न 2017 में जम्मू-कश्मीर के गुरेज सेक्टर में सैनिकों के साथ मनाया। 2018 में, उन्होंने उत्तराखंड में भारत-चीन सीमा के पास बर्फीले इलाके में सेना और आईटीबीपी के जवानों के साथ त्योहार मनाया।

संयोगवश प्रधानमंत्री इन्फैन्ट्री दिवस समारोह के दिन जम्मू कश्मीर पहुँचे। इन्फैन्ट्री दिवस समारोह 1947 में जम्मू और कश्मीर में पाकिस्तानी घुसपैठियों को मुँहतोड़ जवाब देने वाली पहले भारतीय सैनिकों की टुकड़ी को समर्पित दिवस है।

इससे पहले आज पीएम मोदी का मन की बात कार्यक्रम भी प्रसारित हुआ। इसमें मोदी ने दिवाली का जिक्र किया। पीएम ने देशवासियों को शुभकामनाएँ देते हुए स्थानीय लोगों, बुनकरों और कारीगरों से सामान खरीदने का आग्रह किया। पीएम मोदी ने आगे कहा कि इस दिवाली प्रकाश को विस्तार देकर शत्रुता की भावना को समाप्त करना चाहिए।

पीएम नरेंद्र मोदी ने दिवाली के लिए ट्वीट कर शुभकामनाएँ दी। उन्होंने लिखा, “देशवासियों को दीपावली के पावन अवसर पर बहुत-बहुत शुभकामनाएँ। रोशनी का यह उत्सव हम सभी के जीवन में नया प्रकाश लेकर आए और हमारा देश सदा सुख, समृद्धि और सौभाग्य से आलोकित रहे।”

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

कीचड़ मलती ‘गोरी’ पत्रकार या श्मशानों से लाइव रिपोर्टिंग… समाज/मदद के नाम पर शुद्ध धंधा है पत्रकारिता

श्मशानों से लाइव रिपोर्टिंग और जलती चिताओं की तस्वीरें छापकर यह बताने की कोशिश की जाती है कि स्थिति काफी खराब है और सरकार नाकाम है।

ओलंपिक में मीराबाई चानू के सिल्वर मेडल जीतने पर एक दुःखी वामपंथी की व्यथा…

भारत की एक महिला भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने टोक्यो ओलंपिक में वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल जीता है। ये विज्ञान व लोकतंत्र के खिलाफ है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
110,987FollowersFollow
393,000SubscribersSubscribe