Tuesday, July 23, 2024
Homeराजनीतिराज्यसभा सभापति पर चीखने लगे TMC सांसद डेरेक ओ ब्रायन, पूरे सत्र के लिए...

राज्यसभा सभापति पर चीखने लगे TMC सांसद डेरेक ओ ब्रायन, पूरे सत्र के लिए हुए निलंबित: AAP वाले संजय सिंह पहले से ही हैं सस्पेंड

सदन के अंदर डेरेक ओ ब्रायन पहले भी कई बार चीखते हुए नजर आ चुके हैं। कुछ दिनों पहले भी वे प्रधानमंत्री के बयान की माँग करते हुए सदन में चीखने लगे थे। उस समय भी सभापति ने उन्हें डाँट लगाई थी।

तृणमूल कॉन्ग्रेस के सदस्य डेरेक ओ ब्रायन को राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया है। इस पूरे मॉनसून सत्र में वे सदन से निलंबित रहेंगे। राज्यसभा सभापति और देश के उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ पर चीखने के बाद उन पर मंगलवार (8 अगस्त 2023) को यह कार्रवाई की गई। सदन के नेता पीयूष गोयल ने उनके निलंबन का प्रस्ताव रखा था।

विवाद एक प्वाइंट ऑफ ऑर्डर को लेकर हुआ। मणिपुर पर चर्चा की मांग को लेकर ब्रायन सदन में हंगामा कर रहे थे। जब सभापति ने पूछा कि आपका पॉइंट ऑफ ऑर्डर क्या है तो उनकी वाज तेज होती चली गई। वे मणिपुर पर तुरंत चर्चा चाहते थे। उनके इस रवैए पर सभापति ने नाराजगी जताई। बावजूद वे चीखते रहे।

इसके बाद पीयूष गोयल ने उनके खिलाफ निलंबन का प्रस्ताव पेश किया। पीयूष गोयल ने कहा, “सदन की कार्यवाही में लगातार खलल डालने, सभापति की बात न मानने और सदन में लगातार अशांति पैदा करने के लिए मैं डेरेक ओ ब्रायन के खिलाफ बाकी सत्र के लिए निलंबन का प्रस्ताव पेश करता हूँ। इसे आसन ने मंजूर कर लिया।” इसके बाद सभापति धनखड़ ने कहा कि डेरेक ओ ब्रायन को सदन से बाहर जाने का निर्देश दिया जाता है और इस सत्र के लिए निलंबित किया जाता है।

बता दें कि सदन के अंदर डेरेक ओ ब्रायन पहले भी कई बार चीखते हुए नजर आ चुके हैं। कुछ दिनों पहले भी वे प्रधानमंत्री के बयान की माँग करते हुए सदन में चीखने लगे थे। उस समय भी सभापति ने उन्हें डाँट लगाई थी। इससे पहले मौजूदा मॉनसून सत्र से आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह को निलंबित किया गया था।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘एंजेल टैक्स’ खत्म होने का श्रेय लूट रहे P चिदंबरम, भूल गए कौन लेकर आया था: जानिए क्या है ये, कैसे 1.27 लाख StartUps...

P चिदंबरम ने इसके खत्म होने का श्रेय तो ले लिया, लेकिन वो इस दौरान ये बताना भूल गए कि आखिर ये 'एंजेल टैक्स' लेकर कौन आया था। चलिए 12 साल पीछे।

पत्रकार प्रदीप भंडारी बने BJP के राष्ट्रीय प्रवक्ता: ‘जन की बात’ के जरिए दिखा चुके हैं राजनीतिक समझ, रिपोर्टिंग से हिला दी थी उद्धव...

उन्होंने कर्नाटक स्थित 'मणिपाल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी' (MIT) से इलेक्ट्रॉनिक एवं कम्युनिकेशंस में इंजीनियरिंग कर रखा है। स्कूल में पढ़ाया भी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -