Monday, July 26, 2021
Homeराजनीतिट्रंप ने कहा- इस्लामी आतंकवाद के सफाए को प्रतिबद्ध हैं भारत-अमेरिका, $3 बिलियन का...

ट्रंप ने कहा- इस्लामी आतंकवाद के सफाए को प्रतिबद्ध हैं भारत-अमेरिका, $3 बिलियन का रक्षा करार

ट्रंप ने कहा कि भारत और अमेरिका अपने नागरिकों को कट्टर इस्लामी आतंकवाद से बचाने के लिए कृत संकल्पित हैं। इस दौरान पाकिस्तान की धरती से आतंकी गतिविधियाँ संचालित किए जाने की बात भी अमेरिकी राष्ट्रपति ने मानी।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी भारत यात्रा के दौरान मंगलवार (फरवरी 25, 2020) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक की। इस दौरान दोनों देशों के बीच कुल 3 करार पर हस्ताक्षर किए गए। एक MoU एनर्जी सेक्टर के लिए भी फाइनल किया गया। कुल 3 बिलियन डॉलर के रक्षा करार पर हस्ताक्षर किए गए। 5G नेटवर्क को लेकर भी दोनों नेताओं बीच चर्चा हुई। तकनीक और रक्षा, ये दोनों मुद्दे भारत और अमेरिका की इस बैठक के अहम मुद्दे थे। रक्षा डील के अंतर्गत भारत को अपाचे और एमएच-60 रोमियो हेलीकॉप्टर मिलेंगे, जो दुनिया में सबसे उत्तम तकनीक वाले हेलीकॉप्टर हैं।

बैठक के बाद संयुक्त बयान के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप ने एक बार फिर इस्लामिक आतंकवाद के ख़िलाफ़ लड़ाई की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका अपने नागरिकों को कट्टर इस्लामी आतंकवाद से बचाने के लिए कृत संकल्पित हैं। इस दौरान पाकिस्तान की धरती से आतंकी गतिविधियाँ संचालित किए जाने की बात भी अमेरिकी राष्ट्रपति ने मानी।

राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि भारत में जिस गर्मजोशी के साथ उनका और उनके परिवार का स्वागत किया गया, उससे वे अभिभूत हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति ने भारत और यूएस के बीच फ्री और ओपन ट्रेड को बढ़ावा देने की बात कही। ट्रंप ने कहा:

“हमने भारत-अमेरिका रिश्ते के कुछ अहम पहलुओं को लेकर बातचीत की। रक्षा से लेकर सुरक्षा तक, एनर्जी क्षेत्र से जुड़े रणनीतिक मुद्दे, व्यापर और ‘पीपल टू पीपल कनेक्शन’ को लेकर भी हमारी बातचीत हुई। सबसे अहम परिणाम ये निकला कि भारत और अमेरिका के बीच रक्षा क्षेत्र में रिश्ते और भी प्रगाढ़ हुए हैं। हमारे कॉमर्स मंत्रियों ने भी आपस में बैठक की है और जल्द ही उसके भी सकारात्मक परिणाम आएँगे। ये बहुत ख़ास दौरा है, ये अविस्मरणीय अनुभव रहा है, एकदम अद्वितीय।”

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कहा कि दोनों नेताओं के बीच लोगों की सुरक्षा और आतंकवाद से निपटने को लेकर अहम बातचीत हुई। तीनों MoU के बारे में जानकारी देते हुए पीएम मोदी ने बताया कि एक एनर्जी सेक्टर में करार हुआ, दूसरा मेन्टल हेल्थ को लेकर और तीसरा तेल के क्षेत्र में। प्रधानमंत्री ने बताया कि पिछले 8 महीने में ये उनकी और राष्ट्रपति ट्रंप की पाँचवी मुलाकात है।

हम बड़े मकसद से पैदा हुए हैं, मिलकर करेंगे इस्लामी आतंकवाद का सफाया: मोटेरा में ट्रंप

ट्रंप ने लिखा- मेरे अच्छे दोस्त मोदी, कॉन्ग्रेसी मुखपत्र नेशनल हेराल्ड ने देश को ही बता दिया- Shit Hole

अब दिल्ली को जलाया, 20 साल पहले सिखों का कत्लेआम किया: तब क्लिंटन आए थे, आज ट्रंप दौरे पर हैं

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

Searched termsट्रंप इस्लामी आतंकवाद, ट्रंप मोदी संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस, ट्रंप दिल्ली, भारत अमेरिका में करार, भारत अमेरिका रक्षा डील, नमस्ते ट्रंप, अहमदाबाद मोटेरा स्टेडियम, मोटेरा स्टेडियम ट्रंप, ट्रंप इस्लामिक आतंकवाद, ट्रंप पाकिस्तान, ट्रंप भारत दौरा, ट्रंप भारत यात्रा, ट्रंप भारत अहमदाबाद, ट्रंप भारत आगरा, ट्रंप भारत Meme, ट्रंप भारत मीम, ट्रंप भारत विडियो, ट्रंप बाहुबली, ट्रंपेन्द्र बाहुबली, ट्रंप मोटेरा स्टेडियम, ट्रंप आगरा, ट्रंप दिल्ली, ट्रंप मोदी, ट्रंप रोड शो, ट्रंप साबरमती आश्रम, ट्रंप राजघाट, नेशनल हेराल्ड, ट्रंप नेशनल हेराल्ड, कांग्रेस ट्रंप का भारत दौरा, नेशनल हेराल्ड मोदी,
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

यूपी के बेस्ट सीएम उम्मीदवार हैं योगी आदित्यनाथ, प्रियंका गाँधी सबसे फिसड्डी, 62% ने कहा ब्राह्मण भाजपा के साथ: सर्वे

इस सर्वे में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सर्वश्रेष्ठ मुख्यमंत्री बताया गया है, जबकि कॉन्ग्रेस की उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गाँधी सबसे निचले पायदान पर रहीं।

असम को पसंद आया विकास का रास्ता, आंदोलन, आतंकवाद और हथियार को छोड़ आगे बढ़ा राज्य: गृहमंत्री अमित शाह

असम में दूसरी बार भाजपा की सरकार बनने का मतलब है कि असम ने आंदोलन, आतंकवाद और हथियार तीनों को हमेशा के लिए छोड़कर विकास के रास्ते पर जाना तय किया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,215FollowersFollow
393,000SubscribersSubscribe