Friday, July 19, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयमस्जिद में जमा थे 400 पाकिस्तानी, आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ाया: पेशावर की...

मस्जिद में जमा थे 400 पाकिस्तानी, आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ाया: पेशावर की घटना, तालिबान ने ली जिम्मेदारी

जिस मस्जिद में धमाका हुआ वह पुलिस लाइन के अंदर है। रिपोर्ट के अनुसार धमाके वक्त में मस्जिद में तीन से चार सौ लोग मौजूद थे। इनमें ज्यादातर पुलिसकर्मी थे। "आत्मघाती हमलावर नमाज़ के दौरान अग्रिम पंक्ति में मौजूद था।

पाकिस्तान के पेशावर में एक मस्जिद में सोमवार (30 जनवरी 2023) को आत्मघाती धमाका हुआ। खबर लिखे जाने तक 28 लोगों की मौत की जानकारी सामने आई थी। करीब 150 लोग घायल बताए जा रहे हैं। घायलों में कई की हालत गंभीर है। मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है। तहरीक-ए-तालिबान (TTP) ने हमले की जिम्मेदारी ली है।

जिस मस्जिद में धमाका हुआ वह पुलिस लाइन के अंदर है। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार धमाके वक्त में मस्जिद में तीन से चार सौ लोग मौजूद थे। सीबीएस न्यूज ने बताया है कि इनमें ज्यादातर पुलिसकर्मी थे। जियो टीवी की रिपोर्ट में सुरक्षा अधिकारियों के हवाले से बताया गया है, “आत्मघाती हमलावर नमाज़ के दौरान अग्रिम पंक्ति में मौजूद था और उसने खुद को उड़ा लिया। घायलों को पेशावर के लेडी रीडिंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है।”

अस्पताल के डॉक्टरों का कहना है कि 30 से अधिक घायलों की हालत गंभीर बनी हुई है। अस्पताल ने नागरिकों से पीड़ितों के लिए रक्तदान करने की अपील की है। धमाका इतना जोरदार था कि मस्जिद की एक तरफ की दीवार ढह गई। सोशल मीडिया पर कई यूजर्स घटना के बाद मस्जिद का वीडियो शेयर कर रहे हैं। वीडियो में साफ़ देखा जा सकता है कि आत्मघाती विस्फोट से मस्जिद की एक तरफ की दीवार ढह चुकी है और मस्जिद में अफरातफरी मची हुई है। लोग इधर-उधर भाग रहे हैं।

एक प्रत्यक्षदर्शी ने मीडिया को बताया कि जब धमाका हुआ तो वह मस्जिद जा रहा था। उसने कहा, “यह एक शक्तिशाली विस्फोट था। विस्फोट के बाद हर जगह सिर्फ धुआँ था। यह एक आत्मघाती विस्फोट था क्योंकि हमलावर मस्जिद के भीतर था। विस्फोट के समय नमाज़ शुरू ही हुई थी। घायलों में ज्यादातर पुलिसकर्मी हैं।”

वहीं प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने एक बयान जारी कर कहा है कि इस घटना के जिम्मेदार लोगों का ‘इस्लाम से कोई लेना-देना’ नहीं है। उन्होंने कहा, “आतंकवादी उन लोगों को निशाना बनाकर डर पैदा करना चाहते हैं जो पाकिस्तान की रक्षा करने का कर्तव्य निभाते हैं। पूरा देश आतंकवाद के खतरे के खिलाफ एकजुट खड़ा है।” प्रधानमंत्री ने मृतकों को श्रद्धांजलि अर्पित की और वादा किया कि उनकी शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी।

वहीं पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने ट्वीट का कहा, “पेशावर की पुलिस लाइन मस्जिद में नमाज के दौरान हुए आतंकी आत्मघाती हमले की कड़ी निंदा करता हूँ। मेरी प्रार्थना और संवेदना पीड़ित परिवारों के साथ हैं। यह जरूरी है कि हम अपनी खुफिया जानकारी जुटाने में सुधार करें और आतंकवाद के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए अपने पुलिस बलों को उचित रूप से तैयार करें।”

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

फ्लाइट में साथ बैठे थे, पूछा मूवी देखती हो, दिखाने लगे पोर्न… जिंदल स्टील के CEO पर महिला यात्री ने लगाया इल्जाम, कहा- मुझे...

अनन्या छौछरिया नाम की महिला ने जिंदल स्टील के सीईओ दिनेश सारोगी के ऊपर यौन उत्पीड़न का इल्जाम लगाया है।

वाहन फूँके, पुलिस पर हमला… दंगों में जला ब्रिटेन का लीड्स: यहीं से सांसद चुना गया है गाजा समर्थक मोतिन अली, जीत के बाद...

ब्रिटेन के शहर लीड्स में दंगे भड़क गए हैं। प्रवासी दंगाइयों ने एक इलाके में जम का उत्पात मचाया और पुलिस की गाड़ियों को तोड़ आग लगा दी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -