Monday, January 17, 2022
Homeसोशल ट्रेंडकोर्ट की चल रही थी वचुर्अल सुनवाई, अचानक कैमरे पर बिना पैंट के दिखे...

कोर्ट की चल रही थी वचुर्अल सुनवाई, अचानक कैमरे पर बिना पैंट के दिखे कॉन्ग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी

ऑनलाइन प्रोसीडिंग्स के दौरान ये पहला मामला नहीं है, जब किसी वकील ने डेकोरम का मजाक बनाया हो। पिछले साल राजीव धवन राजस्थान हाईकोर्ट की ऑनलाइन हियरिंग में हुक्का पीते दिखे थे।

वर्चुअल मीटिंग्स और कॉन्फ्रेंस में भाग लेने वालों के पास ये ऑप्शन होता है कि वह फुल ड्रेस अप न भी हों तो उनसे कोई सवाल करने नहीं आता। ऐसा कई नौकरी पेशे वाले लोग करते होंगे। लेकिन हाल में वर्चुअल कोर्ट की प्रोसीडिंग के दौरान वरिष्ठ वकील व कॉन्ग्रेस के दिग्गज नेता अभिषेक मनु सिंघवी को ऐसा करना भारी पड़ गया। कोर्ट की वर्चुअल प्रोसीडिंग के दौरान सिंघवी कैमरे पर बिन पैंट के पकड़े गए।

सिंघवी अलग-अलग स्क्रीन का इस्तेमाल करके कई कोर्ट प्रोसीडिंग्स अटेंड कर रहे थे। ऐसे में उनकी एक स्क्रीन जो कलकत्ता हाईकोर्ट से कनेक्ट हो रखी थी, अचानक जमीन पर गिर गई। सिंघवी जो पहले सभी लोगों को एकदम सुर्ख सफेद रंग की शर्ट में दिख रहे थे। इस स्क्रीन के गिरने के बाद पता चला कि उन्होंने ऊपर बस शर्ट पहनी हुई थी जबकि नीचे वह बिना पैंट के सिर्फ शॉर्ट्स में थे। स्क्रीन के गिरने से सिंघवी का ये रूप प्रोसीडिंग अटेंड कर रहे हर व्यक्ति ने देखा।

इस घटना के बाद न्यायधीशों ने जहाँ सिंघवी के बर्ताव पर आपत्ति जताई। वहीं उनके प्रतिद्वंदी वकील जो उस दौरान अपनी दलील दे रहे थे, उन्होंने दबी मुस्कान के साथ अपनी बातों को कहना जारी रखा। कोर्ट सिंघवी के इस रवैये को देख नाराज हुआ और इस तरह डेकोरम को बिगाड़ने पर अपनी आपत्ति जाहिर की। वहीं सिंघवी ने अपने बचाव में कहा कि वह अपने घर से अलग एक एकांतवास में धूप में हैं।

इन सभी के बीच ऑनलाइन प्रोसीडिंग से कनेक्ट किसी शख्स ने सिंघवी के बिन पैंट में बैठे स्क्रीनशॉट ले लिया और थोड़ी देर में ये तस्वीर वकीलों के सर्कल में घूमने लगी। बाद में सोशल मीडिया पर भी इसे देखा गया। इस बीच किसी ने सिंघवी के दफ्तर की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल कर दीं। इसमें भी वह वर्चुअल कोर्ट मीटिंग में सिर्फ शॉर्ट्स और शर्ट में दिख रहे हैं। उन्होंने कोई ट्राउजर नहीं पहना।

सोशल मीडिया पर जैसे ही ये तस्वीरें वायरल हुई लोगों ने इस बात पर गौर करवाना शुरू कर दिया कि ये पहली बार नहीं है जब सिंघवी को बिन पैंट के देखा गया हो। 2012 की एक घटना का जिक्र करके लोगों ने याद दिलाया कि कैसे वरिष्ठ कॉन्ग्रेस नेता एक महिला वकील के साथ प्रेम फरमाते नजर आए थे जो दिल्ली हाईकोर्ट में जज बनना चाहती थी। वीडियो की शुरुआत इसी से हुई थी, “जज कब बना रहे हो।” उस समय एक सेक्स वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें कथित तौर पर सिंघवी दिख रहे थे, जिसे कोर्ट चैंबर के कमरे में शूट किया गया था। हालाँकि, उन्होंने वीडियो में होने से इनकार किया था।

बता दें कि ऑनलाइन प्रोसीडिंग्स के दौरान ये पहला मामला नहीं है, जब किसी वकील ने डेकोरम का मजाक बनाया हो। पिछले साल राजीव धवन राजस्थान हाईकोर्ट की ऑनलाइन हियरिंग में हुक्का पीते दिखे थे। इसी तरह हाल में जूही चावला ने जब कोर्ट की कार्यवाही का लिंक ऑनलाइन शेयर कर दिया था तो उनके फैन्स ने ऑनलाइन जुड़कर गाना गुनगुना दिया था।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

समाजवादी पार्टी की मान्यता खत्म करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में PIL, कैराना के मास्टरमाइंड नाहिद हसन की उम्मीदवारी पर घिरे अखिलेश यादव

सुप्रीम कोर्ट में अधिवक्ता अश्विनी उपाध्याय की ओर से समाजवादी पार्टी की मान्यता खत्म करने की माँग करते हुए PIL दाखिल की गई है।

‘ये हिन्दू संस्कृति में ही संभव’: जिस बाघिन के कारण ‘टाइगर स्टेट’ बन गया मध्य प्रदेश, उसका सनातन रीति-रिवाज से हुआ अंतिम संस्कार

मध्य प्रदेश के पेंच नेशनल पार्क की ‘कॉलरवाली बाघिन’ के नाम से मशहूर बाघिन का हिंदू रीति-रिवाज से अंतिम संस्कार किया गया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
151,731FollowersFollow
413,000SubscribersSubscribe