Saturday, June 25, 2022
Homeफ़ैक्ट चेकमीडिया फ़ैक्ट चेक'क्रिकेटर राशिद खान की पत्नी हैं अनुष्का शर्मा?': IndiaToday ने खुद बनाया झूठ, खुद...

‘क्रिकेटर राशिद खान की पत्नी हैं अनुष्का शर्मा?’: IndiaToday ने खुद बनाया झूठ, खुद कर डाला फैक्ट-चेक

IndiaToday की घटिया स्तर की पत्रकारिता पर कई लोगों ने निशाना साधते हुए दावा किया कि 'दलाल' लिखने पर गूगल राहुल कँवल और राजदीप सरदेसाई का नाम दिखाता है। हालाँकि, ऑपइंडिया इस तरह की चीजों की पुष्टि नहीं करता है।

आजकल फैक्ट-चेक का चलन है और अगर कुछ ना मिले तो पहले एक झूठ बनाया जाता है और फिर उसके फैक्ट-चेक कर के दिखाया जाता है कि ये झूठ है। और ‘इंडिया टुडे’ ने तो पूरा का पूरा ‘एंटी फेक न्यूज़ वॉर रूम (AWFA)’ बना रखा है, जिसके माध्यम से वो खुद को सबसे बड़ा फैक्ट-चेकर प्रदर्शित करते हैं। अब उन्होंने राशिद खान और अनुष्का शर्मा को लेकर एक अजीबोगरीब फैक्ट-चेक किया है।

दरअसल, ‘इंडिया टुडे’ ने दावा किया कि गूगल पर राशिद खान की पत्नी का नाम सर्च करने पर अभिनेत्री अनुष्का शर्मा का नाम दिखाया जाता है। बता दें कि जहाँ राशिद खान अफगानिस्तान के लेग स्पिनर हैं, वहीं अनुष्का शर्मा हिंदी फिल्मों की अभिनेत्री और भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की पत्नी हैं। हाल ही में दोनों ने सोशल मीडिया पर तस्वीर डाल कर अनुष्का की प्रेग्नेंसी की सूचना भी फैंस को दी थी।

‘इंडिया टुडे’ का नया फैक्ट-चेक

साथ ही ‘इंडिया टुडे’ ने अपने फैक्ट-चेक में बताया कि चूँकि राशिद खान ने 2018 के एक चैट सेशन में बताया था कि अनुष्का शर्मा और प्रीति जिंटा उनकी पसंदीदा अभिनेत्री हैं, इसीलिए गूगल सर्च में ऐसा दिखाया जा रहा है। फिर बताया गया है कि ‘राशिद खान की फेवरिट अभिनेत्री हैं अनुष्का शर्मा’ जैसी बातें लिख कर कई खबरें प्रकाशित हुईं, जिसके बाद गूगल अनुष्का को राशिद की पत्नी के रूप में वेब रिजल्ट्स दिखाने लगा।

कीवर्ड्स डाल कर ‘इंडिया टुडे’ कर गया खेल

हालाँकि, जब हमने गूगल पर ‘Rahid Khan Wife’ टाइप कर के सर्च किया तो हमें ऐसा कुछ भी नहीं मिला। परिणाम में सबसे ऊपर ‘Google search shows Afghan cricketer Rashid Khan’s wife is Anushka Sharma’ लिखा मिला और साथ ही ‘इंडिया टुडे’ का वो लेख भी, जिसमें से ये पंक्ति उठाई गई थी। इससे पता चलता है कि ट्रैफिक, पब्लिसिटी और कुछ भी फैक्ट-चेक करने की ललक के कारण ऐसा किया गया। जानबूझ कर इसमें अनुष्का शर्मा का नाम डाला गया।

इसके बाद मीडिया संस्थान पर कई लोगों ने निशाना साधते हुए ये भी दावा किया कि ‘दलाल’ लिखने पर गूगल राहुल कँवल और राजदीप सरदेसाई का नाम दिखाता है। हालाँकि, ऑपइंडिया इस तरह की चीजों की पुष्टि नहीं करता है। इस तरह से ‘इंडिया टुडे’ ने फैक्ट चेक के नाम पर क्रिकेट और बॉलीवुड की दो चर्चित हस्तियों का नाम लेकर ट्रैफिक बटोरने की कोशिश की है, और इसे फैक्ट-चेक का रूप दे दिया है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘द्रौपदी राष्ट्रपति तो पांडव और कौरव कौन हैं?’: राम गोपाल वर्मा के ओछे कमेंट पर हैदराबाद पुलिस ने दर्ज की शिकायत, बीजेपी नेता की...

पुलिस द्वारा एससी / एसटी अधिनियम लागू किया जाना चाहिए और निर्देशक को कड़ी सजा मिलनी चाहिए। पुलिस ने कहा कि कानूनी राय के बाद आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

बागी विधायक मंगेश कुडालकर के ऑफिस में शिवसैनिकों ने की तोड़फोड़, शिंदे के पोस्टर पर भी पोती कालिख: संजय राउत की धमकी का दिखने...

शिवसेना के बागी गुट के विधायक मंगेश कुडालकर के ऑफिस में हमला। अहमदनगर और नासिक में एकनाथ शिंदे के पोस्टर पर भी पोती कालिख।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
199,160FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe