Tuesday, July 23, 2024
Homeफ़ैक्ट चेकसोशल मीडिया फ़ैक्ट चेकब्रिटेन के नए PM ऋषि सुनक ने प्रधानमंत्री आवास को बना दिया 'विवाह भवन',...

ब्रिटेन के नए PM ऋषि सुनक ने प्रधानमंत्री आवास को बना दिया ‘विवाह भवन’, वायरल वीडियो के आधार पर दावा: जानें पूरा माजरा

"इस वीडियो में महिलाओं को साड़ी और पुरुषों को कोट पैंट पहने हुए ब्रिटिश पीएम के आधिकारिक आवास '10 डाउनिंग स्ट्रीट' पर पहुँचते हुए देखा गया।"

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा कि है कि यह ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (British Prime Minister Rishi Sunak) का है, जिन्होंने कथित तौर पर ’10 डाउनिंग स्ट्रीट’ को ‘एशियन वेडिंग वेन्यू’ में बदल दिया है। UB1UB2 साउथॉल नाम के ट्विटर हैंडल ने 30 अक्टूबर 2022 को इस वीडियो साझा किया है।

वीडियो में यूजर ने लिखा, “ऋषि सनक ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट को एशियन वेडिंग वेन्यू में बदल दिया। इस वीडियो में महिलाओं को साड़ी और पुरुषों को कोट पैंट पहने हुए ब्रिटिश पीएम के आधिकारिक आवास ’10 डाउनिंग स्ट्रीट’ पर पहुँचते हुए देखा गया।” बता दें कि जॉर्जियन आर्किटेक्चर स्टाइल में बना ’10 Downing Street’ लंदन के वेस्टमिनिस्टर में स्थित है, जो वहाँ के प्रधानमंत्री का आवास होता है। 100 कमरों वाला ये लक्ज़री स्थल 340 वर्ष पुराना है और ब्रिटेन के इतिहास में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है।

दरअसल, हाल ही में ऋषि सुनक ने ‘10 डाउनिंग स्ट्रीट’ में दिवाली रिसेप्शन का आयोजन किया था। लेकिन ऋषि सुनक की छवि को नुकसान पहुँचाने के लिए इसे इस तरह से फैलाया गया कि उन्होंने ’10 डाउनिंग स्ट्रीट’ को ‘एशियन वेडिंग वेन्यू’ में बदल दिया।

उल्लेखनीय है कि वायरल हो रही वीडियो का किसी वेडिंग से कोई लेना-देना नहीं है। ऑपइंडिया द्वारा किए गए फैक्ट चेक में यह सामने आया है​ कि यह दिवाली फंक्शन का एक वीडियो है, जिसे ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक द्वारा ’10 डाउनिंग स्ट्रीट’ में आयोजित किया गया था। इस वीडियो को ‘डेली मेल’ ने अपने यूट्यूब चैनल पर शेयर किया है।

UB1UB2 Southall नाम का ट्विटर हैंडल वही है, जिसने 20 अक्टूबर, 2022 को ब्रिटिश पीएम का एक अन्य फेक वीडियो भी शेयर किया था। इस वीडियो में ऋषि सुनक के जैसा दिखने वाला एक व्यक्ति डांस करते हुए दिखाई दे रहा है। वीडियो में दावा किया गया था कि ऋषि सुनक ने पूर्व पीएम लिज ट्रस के इस्तीफे की बात सुनने के बाद जश्न मनाया था।

आपको बता दें कि पिछली वीडियो की तरह यह वीडियो भी फे​क था। वीडियो में दिखाई दे रहा शख्स ऋषि सुनक नहीं हैं। साथ ही वीडियो लेटेस्ट नहीं, बल्कि 3 साल पुराना है। इसे 2019 में एक वेरिफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट से शेयर किया गया था।

बता दें कि आर्थिक संकटों में घिरे ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) को 24 अक्टूबर, 2022 को सत्ताधारी कंजरवेटिव पार्टी ने अपना नेता चुना। सुनक अपनी सांस्कृतिक और धार्मिक पहचान को लेकर बेहद मुखर रहते हैं। गीता में उनकी गहरी आस्था है। बतौर सांसद उन्होंने गीता की ही शपथ ली थी। उनके प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद सोशल मीडिया पर कोहिनूर से लेकर भगोड़े कारोबारी विजय माल्या, नीरव मोदी तक की भारत वापसी पर नेटिजन्स चर्चा करते दिखे।

पूर्व प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने कार्यभार संभालने के 45वें दिन, यानी 20 अक्टूबर 2022 को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। पूर्व प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने कहा था कि वर्तमान स्थिति को देखते हुए, उन्हें लगता है कि वह उन वादों को पूरा नहीं कर पाई हैं, जिनके लिए वह लड़ी थीं। इसलिए वह अपना इस्तीफा दे रही हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘कोई भी कार्रवाई हो तो हमारे पास आइए’: हाईकोर्ट ने 6 संपत्तियों को लेकर वक्फ बोर्ड को दी राहत, सेन्ट्रल विस्टा के तहत इन्हें...

दिसंबर 2021 में सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने हाईकोर्ट को आश्वासन दिया था कि वक्फ बोर्ड की संपत्तियों को कोई नुकसान नहीं पहुँचाया जाएगा।

‘कागज़ पर नहीं, UCC को जमीन पर उतारिए’: हाईकोर्ट ने ‘तीन तलाक’ को बताया अंधविश्वास, कहा – ऐसी रूढ़िवादी प्रथाओं पर लगे लगाम

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने कहा है कि समान नागरिक संहिता (UCC) को कागजों की जगह अब जमीन पर उतारने की जरूरत है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -