Monday, August 2, 2021
Homeदेश-समाजकोरोना है, नहीं है... या कंफ्यूजन है? हर तरह की जानकारी के लिए एकमात्र...

कोरोना है, नहीं है… या कंफ्यूजन है? हर तरह की जानकारी के लिए एकमात्र साइट, खुद PM मोदी कर रहे शेयर!

तरह-तरह के चित्रों द्वारा बताया जा रहा है कि कोरोना से बचाव व सावधानी के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं। साबुन, भीड़, सम्बन्धी जानकारी को चित्रों के रूप में प्रदर्शित किया गया है। विदेश से लौटने वाले यात्रियों संबंधी जानकारी छोटे-छोटे इन्फोग्राफिक बना कर दी जा रही है।

भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय पूरे जोर-शोर से कोरोना वायरस से उपजे खतरे से निपटने में लगा हुआ है। जहाँ एक तरफ एयरपोर्ट्स पर स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है और देश भर में लोगों के मेडिकल जाँच की व्यवस्था की जा रही है, वहीं ऑनलाइन जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। ख़ुद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बचाव व सावधानी के विभिन्न तौर-तरीकों को ग्राफिक्स व चित्रों के माध्यम से शेयर कर रहे हैं। इसी क्रम में ‘नेशनल हेल्थ पोर्टल ऑफ़ इंडिया‘ वेबसाइट में भी बदलाव किए गए हैं, जहाँ कोरोना वायरस के खतरों को लेकर जनता को आगाह किया गया है और कुछ ऑनलाइन सेवाओं की जानकारी दी गई है।

वहाँ ‘कोरोना वायरस के बारे में अधिक जानें’ पर क्लिक करते ही आप ‘स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय‘ की वेबसाइट पर चले जाएँगे, जिसकी पूरी रूप-रेखा ही बदल दी गई है। यहाँ ऊपर ही सबसे पहले कोरोना वायरस के लिए हेल्पलाइन नंबर की जानकारी दी गई है, यानी +91-11-23978046 पर कॉल कर के आप कोरोना वायरस से सम्बंधित किसी भी प्रकार की सूचना ले या दे सकते हैं, मदद माँग सकते हैं। इसके बाद सारे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए भी अलग-अलग हेल्पलाइन नंबर की सूची प्रदान की गई है। इस ईमेल आईडी ncov2019@gmail.com पर आप मेल कर के कोरोना सम्बंधित मदद ले सकते हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट: कोरोना को लेकर सूचनाएँ, मदद व अपडेट्स यहाँ मिलेंगे

सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में ‘क्वारंटाइन’ को लेकर जारी किए गए दिशा-निर्देशों की सूची भी दी गई है। इस पर क्लिक करते ही पीडीएफ फॉर्मेट में सारी जानकारी आपके सामने आ जाएगी। इसके बाद जानकारी दी गई है कि इस समय तक भारत में कोरोना वायरस के कितने केस आए हैं। ये जानकारी समय-समय पर नई सूचना आने के साथ ही अपडेट की जा रही है। तत्पश्चात भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की एक सूची के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है कि किस प्रदेश में कोरोना वायरस के कितने मामले आए हैं? इनमें अब तक महाराष्ट्र से सर्वाधिक 32 और केरल से 22 मामले सामने आए हैं।

इसके बाद एसडीआरएफ फंड्स से लेकर एयरपोर्ट्स पर की गई व्यवस्थाओं तक की जानकारी उपलब्ध कराई गई है। सबसे अच्छी बात तो ये है कि बच्चों में कोरोना वायरस को लेकर सजगता लाने के लिए एक कॉमिक बुक का सहारा लिया गया है। हिंदी और अंग्रेजी, दोनों ही भाषाओं में जानकारियाँ दी गई है और तमाम वीडियो भी उपलब्ध कराए गए हैं। हेल्थकेयर सुविधाओं के बारे में पूरी जानकारी दी गई है।

वहीं दूसरी ओर, ट्विटर पर भी स्वास्थय मंत्रालय पूरी तरह सक्रिय है। यहाँ तरह-तरह के चित्रों द्वारा बताया जा रहा है कि कोरोना से बचाव व सावधानी के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं। साबुन से लेकर भीड़ न जुटाने सम्बन्धी जानकारी को चित्रों के रूप में प्रदर्शित कर साझा किया गया है। विदेश से लौटने वाले यात्रियों को क्या करना चाहिए और क्या नहीं, इसकी जानकारी भी छोटे-छोटे इन्फोग्राफिक बना कर दी जा रही है। बताया गया है कि अगर आप हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करते हैं तो ज़रूरत पड़ने पर सरकार द्वारा अनुमोदित प्रयोगशाला में आपका मेडिकल जाँच कराया जाएगा।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘एक गोल्ड मेडल अनवर सरदार को भी’: उधर टोक्यो ओलंपिक में इजरायल का राष्ट्रगान बजा, इधर सोशल मीडिया पर अनु मलिक की धुनाई

उधर टोक्यो ओलंपिक में इजरायल का राष्ट्रगान बजा, इधर सोशल मीडिया पर बॉलीवुड के बड़े संगीतकारों में से एक अनु मलिक की लोगों ने धुनाई चालू कर दी।

इंडिया जीता… लेकिन सब गोल पंजाबी खिलाड़ियों ने किया: CM अमरिंदर सिंह के ट्वीट में भारत-पंजाब अलग-अलग क्यों?

पंजाब मुख्यमंत्री ने ट्वीट में कहा, ”इस बात को जानकर खुश हूँ कि सभी 3 गोल पंजाब के खिलाड़ी दिलप्रीत सिंह, गुरजंत सिंह और हार्दिक सिंह ने किए।”

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,611FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe