Sunday, September 26, 2021
Homeफ़ैक्ट चेकसोशल मीडिया फ़ैक्ट चेकFactCheck: पुलिस पर की थी पत्थरबाजी, लँगड़ाते हुए बाहर आए थाने से: भोपाल पुलिस...

FactCheck: पुलिस पर की थी पत्थरबाजी, लँगड़ाते हुए बाहर आए थाने से: भोपाल पुलिस ने तोड़े हाथ-पाँव

इस वीडियो को देखकर पहली नजर में हर कोई पुलिस को शंका की नजर से देख रहे हैं जबकि वास्तिविकता यह है कि आसिफ, सलमान और दानिश, ये तीनों आरोपित कुछ दिन पहले किए गए एक उपद्रव में........

मध्य प्रदेश भोपाल में पुलिस थाने से बाहर आ रहे कुछ लोगों का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया जा रहा है। वीडियो में देखा जा रहा है कि सलमान, आसिफ और दानिश, ये तीन युवक लँगड़ाते हुए थाने से बाहर निकल रहे हैं।

इसे शेयर करते हुए कुछ लोग यह दावा कर रहे हैं या आशंका व्यक्त कर रहे हैं कि शायद पुलिस की पिटाई के कारण ये लोग लँगड़ाते हुए चल रहे हैं।

क्या है मामला

नीसीत शरन ने ये वीडियो ट्विटर पर शेयर करते हुए लिखा है – “भोपाल में पुलिस पर हमला करने वाले सलमान, आसिफ और दानिश की गिरफ्तारी के पश्चात पहली तस्वीरें।”


इस ट्वीट में इन तीनों को लँगड़ाते हुए चलता देख कर ‘वोक श्री सनीचर’ नाम के ट्विटर यूजर ने हैरानी व्यक्त करते हुए पुछा है कि ये लोग लँगड़ाते हुए क्यों चल रहे हैं?

वहीं कुछ लोगों ने इसके पीछे पुलिस की भूमिका की आशंका जानकार यह सवाल भी किया है कि मानवाधिकार वाले लोग कहाँ हैं?

क्या है वास्तविकता

इस वीडियो को देखकर पहली नजर में हर कोई पुलिस को शंका की नजर से देख रहे हैं जबकि वास्तिविकता यह है कि आसिफ, सलमान और दानिश, ये तीनों आरोपित कुछ दिन पहले किए गए एक उपद्रव में बुरी तरह जख्मी हो गए थे।

दरअसल, गत बृहस्पतिवार (मई 07, 2020) को भोपाल, रॉयल मार्केट के पास साजिदा नगर निवासी सलमान, दानिश और आसिफ उर्फ मोटा एक पेट्रोल पंप पर लूट का प्रयास कर वहाँ से तोड़-फोड़ करने के बाद भाग निकले थे

रविवार (मई 10, 2020) रात एक मुखबिर से पुलिस को सूचना मिली कि यही तीनों आरोपित अपने साथियों के साथ कर्बला फिल्टर प्लांट के पास के पार्क में किसी दूसरी योजना को अंजाम देने के लिए छुपे हुए हैं।

दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस सूचना के आधार पर पुलिस ने तीन दल बनाकर इनकी घेराबंदी कर पार्क में दबिश दी, तो वहाँ मौजूद युवक चाकू और रॉड लहराते हुए भागने लगे।

इस दौरान सलमान और दानिश लगभग 14 फीट ऊँचाई पर चढ़ गए और पुलिस से भागने के चक्कर में उस दिवार से छलांग लगा दी। इसी छलांग लगाने के कारनामे में उनके हाथ-पैर में चोटें आईं थीं।

वास्तव में ये लोग कोहेफिजा इलाके में पेट्रोल पंप पर लूट का प्रयास कर पुलिसकर्मियों से उलझने वालों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। आरोपित इस वारदात के बाद से पुलिस से बचने के लिए अग्रिम जमानत के लिए रकम का इंतजाम करने पार्क में डकैती की साजिश रच रहे थे।

यही वो जगह थी, जहाँ पुलिस को आता देख दो आरोपितों ने बिना देखे 14 फीट ऊँची दिवार से छलांग लगा दी, जिस कारण उनके हाथ-पैर टूट गए। जबकि अन्य दो लोगों को वहाँ से भागते हुए गिरने से चोटें आईं थीं।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

केरल: CPI(M) यूथ विंग कार्यकर्ता ने किया दलित बच्ची का यौन शोषण, वामपंथी नेताओं ने परिवार को गाँव से बहिष्कृत किया

केरल में DYFI कार्यकर्ता पर एक दलित बच्ची के यौन शोषण का आरोप लगा है। बच्ची की उम्र मात्र 9 वर्ष है। DYFI केरल की सत्ताधारी पार्टी CPI(M) का यूथ विंग है।

कॉन्ग्रेसियों ने BJP सांसद व भाजपा कार्यकर्ताओं को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, बरसाए ईंट-पत्थर: 9 बार के कॉन्ग्रेस MLA पर आरोप

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में भाजपा सांसद संगम लाल गुप्ता की पिटाई की गई है। 9 बार के विधायक प्रमोद तिवारी और कॉन्ग्रेस कार्यकर्ताओं पर इस घटना को अंजाम देने के आरोप लगे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
124,375FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe