Saturday, June 12, 2021
Home रिपोर्ट मीडिया इजरायली रॉकेट से मरीं केरल की सौम्या... NDTV फिर खेला शब्दों से, Video में...

इजरायली रॉकेट से मरीं केरल की सौम्या… NDTV फिर खेला शब्दों से, Video में कुछ और, शीर्षक में जिहादियों का बचाव

सौम्या की मौत फिलिस्तीनी रॉकेट से हुई। फिलिस्तीनी रॉकेट मतलब हमास... हमास मतलब इस्लामी आतंकी। सीधे-सीधे रिपोर्टिंग से NDTV का वामपंथी मामला गड़बड़ा जाता। इसलिए शब्दों के साथ खेला गया।

इजरायल और फिलिस्तीन के बीच जारी संघर्ष में अब तक 100+ लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें भारत के केरल की सौम्या संतोष भी हैं। आज इनका पार्थिव शरीर इजरायल से भारत लाया गया।

केरल की सौम्या संतोष इजरायल में थीं, जब उनकी मौत हुई। वह अपने पति से बात कर रही थीं और तभी फिलिस्तीनी रॉकेट उनके पास आकर गिरा। इससे उनकी और जिनके यहाँ वो काम कर रही थीं, दोनों की मौत हो गई।

विभिन्न मीडिया में छपी खबर

ऊपर एक खबर है, जिससे छेड़छाड़ नहीं की गई है। जो आधिकारिक सूचना है, उसके आधार पर खबर बनाई गई और पाठकों तक पहुँचाई गई – इसे पत्रकारिता कहते हैं। लगभग सभी मीडिया हाउस ने इसे ऐसे ही कवर भी किया।

केरल की सौम्या और NDTV की पत्रकारिता

सौम्या की मौत फिलिस्तीनी रॉकेट से हुई। फिलिस्तीनी रॉकेट मतलब हमास… हमास मतलब कट्टरपंथी इस्लामी आतंकी। यहीं पर लोच है। सीधे-सीधे रिपोर्टिंग से NDTV का वामपंथी मामला गड़बड़ा जाता। इसलिए शब्दों के साथ खेला गया। कैसे? पहले ये फोटो देखिए। शीर्षक को 10 बार पढ़िए। समझ गए हों तो भी पढ़िए कि आखिर ऐसा क्यों लिखा गया।

इजरायल रॉकेट स्ट्राइक में मारी गईं केरल की महिला का शव भारत लाया गयाNDTV की पत्रकारिता

NDTV का यह शीर्षक इंग्लिश में है। इसलिए तुलना के लिए इसके ऊपर जो फोटो लगाई गई है, वो भी हिंदी रिपोर्टों की नहीं बल्कि इंग्लिश मीडिया संस्थानों की ही है। शायद NDTV से कमजोर इंग्लिश होगी उनकी… क्योंकि उनमें से किसी ने भी नहीं लिखा – “killed in Israel Rocket Strike”

अब इसी NDTV के इसी खबर की वीडियो सुन लेते हैं। पत्रकारिता के दोहरे मापदंड में गोल्ड मेडल कैसे जीता जा सकता है, यह तुरंत समझ जाएँगे।

सिर्फ 19 सेकंड का वीडियो है। फिर भी पुरा सुनने का मन नहीं है तो 4 से 7 सेकंड तक सुन जाइए। एंकर कहती हैं – “the woman from kerala who died in the palestinian rocket strike” – मतलब केरल की वो महिला, जो फिलिस्तीनी रॉकेट अटैक में मारी गईं।

ऊपर का ट्वीट डिलीट कर दिया NDTV ने, वीडियो के कारण नहीं, शीर्षक के कारण। उनकी इसी अदा-ए-पत्रकार के कारण हमने स्क्रीनशॉट रख लिया था। अब उसी वीडियो के साथ शीर्षक बदल कर फिर से ट्वीट किया है – वही 19 सेकंड का वीडियो – 4 से 7 सेकंड तक सुन जाइए।

वीडियो में एंकर सच बोल गईं… तो क्या हुआ? NDTV चुप बैठ जाएगा? नहीं। वो शीर्षक में शब्दों से खेलेगा। वो इजरायल (मतलब फिलिस्तीन का दुश्मन, मतलब मुस्लिमों का दुश्मन, मतलब वामपंथियों का दुश्मन… इनका नैरेटिव यही है, भले ऐसा कुछ हो या न हो) का खौफनाक रूप ही जनता को परोसेगा। भले पत्रकारिता जाए तेल लेने।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘आग लगाओ आग’: मेवात में जुनैद की मौत के बाद भीड़ ने किया पुलिस पर हमला; लाठी-डंडे-पत्थर फेंकने के बाद लगाई आग

“मेवात में आज जुनैद के मौत के बाद पुलिस वालों को शांतिदूतों ने मारा पीटा थाने को आग के हवाले कर दिया पुलिस की गाड़ियों को तोड़ा फोड़ा गया।”

‘किसान’ आंदोलन में गैंगरेप, बात दबाने के लिए शव यात्रा: 2 महिलाओं ने भी नहीं की पीड़िता की मदद

गैंगरेप की बात को लेकर 'किसान' आंदोलन में महिलाओं ने भी पीड़िता को धोखा दिया। उन्होंने पीड़िता की आपबीती का वीडियो बनाकर...

न जॉब रही, न कार्टून बिक रहे… अब PM मोदी को कोस रहे: ट्विटर के मेल के सहारे वामपंथी मीडिया का प्रपंच

मंजुल के सहयोगी ने बताया कि मंजुल अपने इस गलत फैसले के लिए बाहरी कारणों को दोष दे रहे हैं और आशा है कि जो पब्लिसिटी उन्हें मिली है उससे अब वो ज्यादा पैसे कमा रहे होंगे।

UP के ‘ऑपरेशन’ क्लीन में अतीक गैंग की ₹46 करोड़ की संपत्ति कुर्क, 1 साल में ₹2000 करोड़ की अवैध प्रॉपर्टी पर हुई कार्रवाई

पिछले 1 हफ्ते में अतीक गैंग के सदस्यों की 46 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क की गई और अब आगे 22 सदस्य ऐसे हैं जिनकी कुंडली प्रयागराज पुलिस लगातार खंगाल रही है।

कॉन्ग्रेस की सरकार आई तो अनुच्छेद-370 फिर से: दिग्विजय सिंह ने पाक पत्रकार को दिया संकेत, क्लब हाउस चैट लीक

दिग्विजय सिंह एक पाकिस्तानी पत्रकार से जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाए जाने के फैसले पर बोल रहे हैं। क्लब हाउस चैट का यह ऑडियो...

‘भाईजान’ के साथ निकाह से इनकार, बॉयफ्रेंड संग रहना चाहती थी समन अब्बास, अब खेत में दफन? – चचेरा भाई गिरफ्तार

तथाकथित ऑनर किलिंग में समन अब्बास के परिवार वालों ने उसकी गला घोंटकर हत्या कर दी और उसके शव को खेत में दफन कर दिया?

प्रचलित ख़बरें

सस्पेंड हुआ था सुशांत सिंह का ट्रोल अकाउंट, लिबरलों ने फिर से करवाया रिस्टोर: दूसरों के अकाउंट करवाते थे सस्पेंड

जो दूसरों के लिए गड्ढा खोदता है, वो उस गड्ढे में खुद गिरता है। सुशांत सिंह का ट्रोल अकाउंट @TeamSaath के साथ यही हुआ।

सुशांत ड्रग एडिक्ट था, सुसाइड से मोदी सरकार ने बॉलीवुड को ठिकाने लगाया: आतिश तासीर की नई स्क्रिप्ट, ‘खान’ के घटते स्टारडम पर भी...

बॉलीवुड के तीनों खान-सलमान, शाहरुख और आमिर के पतन के पीछे कौन? मोदी सरकार। लेख लिखकर बताया गया है।

‘तुम्हारी लड़कियों को फँसा कर रोज… ‘: ‘भीम आर्मी’ के कार्यकर्ता का ऑडियो वायरल, पंडितों-ठाकुरों को मारने का दावा

'भीम आर्मी' के दीपू कुमार ने कहा कि उसने कई ब्राह्मण और राजपूत लड़कियों का बलात्कार किया है और पंडितों और ठाकुरों को मौत के घाट उतारा है।

नुसरत जहाँ की बेबी बंप की तस्वीर आई सामने, यश दासगुप्ता के साथ रोमांटिक फोटो भी वायरल

नुसरत जहाँ की एक तस्वीर सामने आई है, जिसमें उनकी बेबी बंप साफ दिख रहा है। उनके पति निखिल जैन पहले ही कह चुके हैं कि यह उनका बच्चा नहीं है।

11 साल से रहमान से साथ रह रही थी गायब हुई लड़की, परिवार या आस-पड़ोस में किसी को भनक तक नहीं: केरल की घटना

रहमान ने कुछ ऐसा तिकड़म आजमाया कि सजीथा को पूरे 11 साल घर में भी रख लिया और परिवार या आस-पड़ोस तक में भी किसी को भनक तक न लगी।

‘भाईजान’ के साथ निकाह से इनकार, बॉयफ्रेंड संग रहना चाहती थी समन अब्बास, अब खेत में दफन? – चचेरा भाई गिरफ्तार

तथाकथित ऑनर किलिंग में समन अब्बास के परिवार वालों ने उसकी गला घोंटकर हत्या कर दी और उसके शव को खेत में दफन कर दिया?
- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
103,362FollowersFollow
393,000SubscribersSubscribe