Saturday, July 13, 2024
Homeफ़ैक्ट चेकराजनीति फ़ैक्ट चेक2010 में कश्मीर में निकला जनाजा, प्रदर्शनकारियों ने लगाए नारे; कॉन्ग्रेस ने 2022 में...

2010 में कश्मीर में निकला जनाजा, प्रदर्शनकारियों ने लगाए नारे; कॉन्ग्रेस ने 2022 में ‘मोदी राज के बेरोजगार युवा’ बता शेयर किया

साल 2022 को शुरू हुए अभी मात्र 13 दिन ही बीते हैं, लेकिन इतने ही समय में कॉन्ग्रेस ने अपने प्रचार में कई गलतियाँ कर डाली हैं।

कॉन्ग्रेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से 12 जनवरी 2022 (बुधवार) को एक वीडियो शेयर किया गया। इस वीडियो में मोदी सरकार पर युवाओं के साथ वादाखिलाफ़ी का आरोप लगाया गया है। ट्वीट में लिखा गया है, “प्रिय भाजपा, आप कुछ ही लोगों को हमेशा बेवकूफ़ बना सकते हैं। लेकिन आप सभी लोगों को हमेशा मूर्ख नहीं बना सकते। हमारे देश के युवाओं को आप कभी भी मूर्ख नहीं बना सकते। इस राष्ट्रीय युवा दिवस (National Youth Day) पर हमारे युवा भाजपा को हराएँगे।”

मोदी सरकार में बेरोजगारी बढ़ने का दावा कर बनाई गई इस वीडियो में प्रयोग हुई एक फोटो ने नेटिजन्स का ध्यान अपनी तरफ खींचा है। ट्विटर यूजर @BefittingFacts ने इस तस्वीर की तरफ ध्यान दिलाया है। बताया कि मोदी सरकार में बेरोजागर बताए जा रहे ये युवा भारत विरोधी नारे लगाने वाले कश्मीरी प्रदर्शनकारी हैं। यह तस्वीर उस वक्त की है जब 2010 में जम्मू-कश्मीर में एक 19 साल के लड़के के जनाजे के दौरान प्रदर्शन हुआ था और सत्ता में कॉन्ग्रेस ही थी।

गूगल के रिवर्स इमेज सर्च में फोटो साल 2010 की निकली। यह इमेज भी अभी वेबसाइट Alamy पर मौजूद है।

साल 2022 में कॉन्ग्रेस की बड़ी गलतियाँ

साल 2022 को शुरू हुए अभी मात्र 13 दिन ही बीते हैं, लेकिन इतने ही समय में कॉन्ग्रेस ने अपने प्रचार में कई गलतियाँ कर डाली हैं। 9 जनवरी को कॉन्ग्रेस ने भाजपा की केंद्र व राज्य सरकारों की योजनाओं की तस्वीरों को कई स्थानों पर शेयर किया। पहले मामले में एक चित्र में महिलाएँ बसों के आगे खड़ी हो कर सेल्फी लेती दिखीं। उस ट्वीट में वादा किया गया था कि अगर कॉन्ग्रेस सत्ता में आई तो महिलाओं को बसों में फ्री यात्रा करवाएँगे।

उस समय कई ट्विटर यूजर ने बताया कि कॉन्ग्रेस ने बसों के आगे लिखे शब्दों को धुंधला कर दिया था। तब उस ट्वीट में प्रयोग हुई असली तस्वीरों को शेयर किया गया। वे तस्वीरें पिछले साल (2021) जनवरी माह की थीं। तब असम की सर्बानंद सोनोवाल सरकार ने महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों के लिए गुवाहाटी में पिंक बस सेवा शुरू की थी। बाद में कॉन्ग्रेस ने यह ट्वीट डिलीट कर दिया।

कॉन्ग्रेस ने एक और ट्वीट में यूपी की सत्ता में आने के लिए तीन सिलेंडर मुफ्त देने का वादा किया। लेकिन तस्वीर में जिस परिवार की इस्तेमाल की उसका प्रयोग प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में हो रखा है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना ने जब 7 करोड़ सिलेंडर बाँटे जाने का बड़ा आँकड़ा छुआ था तब ये तस्वीर पोस्टर में छपी थी।

इसी तरह 12 जनवरी को बिहार कॉन्ग्रेस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य का एक मैनिपुलेटेड वीडियो शेयर किया। यह वीडियो सालभर पहले भी वायरल हुआ था। उस समय इसको लेकर एफआईआर भी दर्ज हुई थी।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जम्मू कश्मीर के उप-राज्यपाल को अब दिल्ली के LG जितनी शक्तियाँ, ट्रांसफर-पोस्टिंग के लिए भी उनकी अनुमति ज़रूरी: मोदी सरकार के आदेश पर भड़के...

जब से जम्मू कश्मीर का पुनर्गठन हुआ है, तब से वहाँ चुनाव नहीं हो पाए हैं। मगर जब भी सरकार का गठन होगा तब सबसे अधिक शक्तियाँ राज्यपाल के पास होंगी। ये शक्तियाँ ऐसी ही हैं, जैसे दिल्ली के एलजी के पास होती है।

लालू यादव ने हाथ जोड़ अनिल अंबानी को किया प्रणाम, प्रियंका चतुर्वेदी ने एन्जॉय किया ‘यादगार क्षण’: अनंत अंबानी की शादी में I.N.D.I. नेताओं...

अखिलेश यादव अपनी बेटी और पत्नी डिंपल के साथ समारोह में मौजूद रहे। यहाँ तक कि कॉन्ग्रेस नेता सलमान ख़ुर्शीद भी अपने परिवार के साथ भोज खाने के लिए पहुँचे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -