Tuesday, July 23, 2024
Homeराजनीतिकिसी को ट्रक ने मारी टक्कर, किसी को कार ने रौंदा: भारत जोड़ो यात्रा...

किसी को ट्रक ने मारी टक्कर, किसी को कार ने रौंदा: भारत जोड़ो यात्रा में अब तक 4 लोगों की मौत, वरिष्ठ नेता से लेकर कार्यकर्ता शामिल

राहुल गाँधी की भारत जोड़ो यात्रा में भाग लेने या इसमें शामिल होने के लिए जाते समय महाराष्ट्र में 2 और मध्य प्रदेश में 2 लोगों की मौत हुई। इनमें वरिष्ठ नेता कृष्ण पांडे से लेकर कॉन्ग्रेस कार्यकर्ताओं के नाम हैं।

राहुल गाँधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra)’ 30 जनवरी 2023 तक खत्म होने का अनुमान है। बताया जा रहा है कि कश्मीर में एक बड़े इवेंट के बाद इसे बंद किया जाएगा। सितंबर 2022 से लेकर जनवरी 2023 तक चली ये यात्रा ने जहाँ राहुल गाँधी के छविनिर्माण का काम किया, वहीं इसमें शामिल होने के दौरान 4 लोगों की मौत भी हुई।

कॉन्ग्रेस के वरिष्ठ नेता कृष्ण कुमार पांडे का निधन

कॉन्ग्रेस के वरिष्ठ नेता और कॉन्ग्रेस सेवा दल के महासचिव कृष्ण कुमार पांडे का 8 नवंबर, 2022 को भारत जोड़ो यात्रा के दौरान 75 वर्ष की आयु में निधन हो गया। रिपोर्टों के अनुसार, वह महाराष्ट्र के नांदेड़ जिले में राहुल गाँधी के साथ भारत जोड़ो यात्रा में चल रहे थे, लेकिन तभी वह सड़क पर गिर पड़े

यात्रा के दौरान उनके हाथों में तिरंगा था जिसे उन्होंने 15 मिनट पहले एक दूसरे व्यक्ति को थमा दिया था। इसके बाद वह जमीन पर गिरे। पांडे को अस्पताल भी ले जाया गया लेकिन तब तक उनकी मृत्यु हो चुकी थी। बाद में उनका शव उनके बेटे शीलाज पांडे को सौंप दिया गया।

कार्यकर्ताओं को ट्रक ने मारी टक्कर

पांडे के देहांत के 4 दिन बाद 12 नवंबर 2022 एक और व्यक्ति निधन हुआ। ये व्यक्ति 62 साल के कॉन्ग्रेस कार्यकर्ता गणेश पोन्नरमन थे। उन्हें महाराष्ट्र के नांदेड़ में एक ट्रक ने टक्कर मारी थी। कथिततौर पर जब यह घटना हुई वह रात्रि शिविर के लिए अर्धपुर तहसील के पिंपलगाँव महादेव गाँव वापस जा रहे थे। रात 8:20 बजे उन्हें एक ट्रक ने टक्कर मार दी। उस समय ‘भारत जोड़ो के 2 यात्री’ को टक्कर लगी थी। लेकिन, गणेश के साथ 30 वर्षीय सयायुल बच गए जबकि गणेश ने चोटिल होने के बाद दम तोड़ दिया।

पुलिसकर्मी को कार ने रौंदा

इसी तरह 25 नवंबर को सब इंस्पेक्टर भूपेंद्र सिंह, भारत जोड़ो यात्रा के लिए अहर मालवा में रिहर्सल कर रहे थे, तभी उन्हें कार ने टक्कर मारी। रिपोर्ट्स बताती हैं कि कार ड्राइवर ने पुलिस काफिले की तरफ कार को चढ़ाया जिसकी वजह से भूपेंद्र सिंह चोटिल हुए और जीवित नहीं बच पाए। घटना सोयाटकला पुलिस थाने के बिलकुल सामने हुई। बाद में पुलिस ने घटना में शामिल वाहन जब्त कर लिया था।

दिल का दौरा पड़ने से कार्यकर्ता का निधन

इसके बाद 3 दिसंबर 2022 को मध्य प्रदेश के जिला राजगढ़ के जीरापुर के कॉन्ग्रेस कार्यकर्ता 55 वर्षीय मांगीलाल शाह का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। वह भारत जोड़ो यात्रा में शामिल सुसनेर होने जा रहे थे। रास्ते में उन्हें दिल का दौरा पड़ा और उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहाँ डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। डॉक्टर पोस्टमार्टम करना चाहते थे। हालाँकि, शाह के समर्थक अंतिम संस्कार के लिए शव ले गए।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘एंजेल टैक्स’ खत्म होने का श्रेय लूट रहे P चिदंबरम, भूल गए कौन लेकर आया था: जानिए क्या है ये, कैसे 1.27 लाख StartUps...

P चिदंबरम ने इसके खत्म होने का श्रेय तो ले लिया, लेकिन वो इस दौरान ये बताना भूल गए कि आखिर ये 'एंजेल टैक्स' लेकर कौन आया था। चलिए 12 साल पीछे।

पत्रकार प्रदीप भंडारी बने BJP के राष्ट्रीय प्रवक्ता: ‘जन की बात’ के जरिए दिखा चुके हैं राजनीतिक समझ, रिपोर्टिंग से हिला दी थी उद्धव...

उन्होंने कर्नाटक स्थित 'मणिपाल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी' (MIT) से इलेक्ट्रॉनिक एवं कम्युनिकेशंस में इंजीनियरिंग कर रखा है। स्कूल में पढ़ाया भी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -