Saturday, July 20, 2024
Homeदेश-समाज365 दिन में 153 लड़कियाँ बनीं लव-जिहाद की शिकार: मजहबी षड्यंत्र है यह... टारगेट...

365 दिन में 153 लड़कियाँ बनीं लव-जिहाद की शिकार: मजहबी षड्यंत्र है यह… टारगेट पर हैं गैर-मुस्लिम

लव-जिहाद में नाबालिग लड़कियाँ मतलब 'सेक्स खिलौना'... लव-जिहाद में फँसी लड़की भोगती है - रेप, गौमांस, देवी-देवता का अपमान... 'जय भीम जय मीम' के उलट दलित/वनवासी लड़कियाँ भी लव-जिहादियों के निशाने पर।

लव-जिहाद एक सामाजिक कोढ़ है, इसके लिए षड्यंत्र रचा जाता है। जिन वामपंथियों/तथाकथित बुद्धिजीवियों को यह लगता है कि लव-जिहाद जैसा कुछ है ही नहीं, उनके लिए यह लिस्ट है। लिस्ट लंबी है – 153 पीड़ित लड़के-लड़कियों का भोगा हुआ सच है… वो भी सिर्फ एक साल में, साल 2022 के भीतर।

ध्यान देने वाली बात यह है कि साल 2022 में लव-जिहाद में फँस कर पीड़ित लड़कियों/महिलाओं/युवकों की यह लिस्ट सिर्फ उन खबरों का संकलन है, जिन्होंने हिम्मत कर रिपोर्ट दर्ज करवाई। विभिन्न कारणों से समाज में ऐसे कई और मामले भी होंगे, जो पुलिस-प्रशासन तक नहीं पहुँचे। कुछ ऐसे होंगे, जिन्हें मीडिया ने जानबूझ कर दबा दिया होगा।

लव-जिहाद: किस राज्य और महीने में कितने मामले

लव जिहाद की जिन खबरों को ऑपइंडिया ने रिपोर्ट किया, उनके आँकड़ों को देखने से यह स्पष्ट है कि इससे कोई एक राज्य-विशेष ही प्रभावित नहीं है बल्कि लगभग हर राज्य ग्रसित है। साल 2022 में उत्तर प्रदेश से 65; मध्य प्रदेश से 37; झारखंड से 12; गुजरात और उत्तराखंड से 7-7; दिल्ली और कर्नाटक 5-5; महाराष्ट्र से 4; बिहार से 3; केरल, हरियाणा, राजस्थान से 2-2; जबकि असम से लव जिहाद का 1 मामला सामने आया। राज्यों के अलावा लव जिहाद का 1 मामला हमने नेपाल से भी कवर किया।

ग्राफ: किस राज्य में लव जिहाद से कितने पीड़ित

राज्यों के बाद अगर हम इस पर ध्यान दें कि किस महीने में कितने लव-जिहाद मामले सामने आए, तो वह इस प्रकार है: जनवरी में 11 केस, फरवरी में 4 केस, मार्च में 12 केस, अप्रैल में 8 केस, मई में 10 केस, जून में 11 केस, जुलाई में 17 केस, अगस्त में 11 केस, सितंबर में 14 केस, अक्टूबर में 7 केस, नवंबर में 22 केस, दिसंबर में 25 केस।

ग्राफ: किस महीने में लव जिहाद के कितने मामले

लव-जिहाद में फँसी लड़की भोगती है – रेप, गौमांस, देवी-देवता का अपमान

प्यार के जाल में फँसाने से पहले लव-जिहाद के तरीकों की बात करें तो इनमें सबसे प्रमुख है – अपने इस्लामी नाम को छुपाना। छद्म हिंदू नाम रख कर, हाथ में कलावा बाँध कर हिंदू लड़कियों को फँसाया जाता है। लव जिहाद की हमारी कुल 153 रिपोर्ट में से 99 मामलों में आरोपितों ने मजहबी पहचान को छुपाया, हिंदू नाम रख कर हिंदू लड़कियों से मिला, उनसे दोस्ती की, प्यार के जाल में फाँसा। इन मामलों में 6 ऐसे भी आरोपित हैं, जिन्होंने ये तक छिपाया कि वो पहले से शादीशुदा हैं।

ग्राफ: लव जिहाद करने के लिए अपनाए हथकंडे

जो प्यार के जाल में फँस जाती हैं, उनके साथ क्या-क्या किया जाता है, किस हद तक जानवर/वहशी/दरिंदा बन कर ये लोग लव-जिहाद की शिकार लड़कियों के साथ अपराध कर सकते हैं… इस डेटा से समझिए: 21 मामलों में लड़की के अंतरंग पलों/सेक्स करते समय के वीडियो से धमकी दी गई। 22 मामलों में देवी-देवता की मूर्तियों को तोड़ने से लेकर गौमांस खिलाने और बुर्का पहनने से लेकर दोस्तों या सगे-संबंधियों से रेप/गैंगरेप तक करवाया गया। 3 मामलों में लड़की या लड़की के परिवार वालों को ‘सर तन से जुदा’ की धमकी मिली।

ग्राफ: लव जिहाद में फँसी लड़कियों के साथ क्या-क्या

लव-जिहाद में नाबालिग लड़कियाँ मतलब ‘सेक्स खिलौना’, SC/ST भी निशाने पर

कट्टर इस्लामी मानसिकता में डूबे आरोपितों को समझना है, काफिरों के प्रति उनकी सोच जाननी है तो इस डेटा से समझिए: जिन लड़कियों को इन आरोपितों ने लव जिहाद का शिकार बनाया, उनमें से 28 की उम्र 18 साल से कम की है। मतलब खेलकूद की उम्र वाली नाबालिग लड़कियों को भी ये काफिर की नजर से देखते हैं, उसे इस्तेमाल करके फेंक देने वाले खिलौने की भाँति समझते हैं।

ग्राफ: खेलकूद की उम्र वाली नाबालिग लड़कियाँ भी लव जिहादियों के निशाने पर

कुछ राजनीतिक दल और उनके नेता ‘जय भीम जय मीम’ के नारे लगाते हैं। मोटा-मोटी वो दलितों और मुस्लिमों को एक होने और उनकी राजनीति करने के लिए ऐसा करते हैं। मंच से वो जताते हैं कि दलित सताए हुए हैं और मुस्लिम कौम ही उनका सच्चा साथी है। हकीकत इसके उलट है। लव-जिहाद के 7 मामलों में मुस्लिम आरोपितों ने ‘जय भीम जय मीम’ के उलट दलित/वनवासियों को ही अपना शिकार बनाया।

किस महीने में कितनी घटनाएँ हुईं, कहाँ हुईं, सब कुछ नीचे सिलसिलेवार ढंग से दिया गया है। पढ़ने की सुविधा के लिए महीने-दर-महीने के हिसाब से मामलों की लिस्टिंग की गई है। ध्यान रहे कि यहाँ लव जिहाद की सभी घटनाओं का जिक्र नहीं है। हमने सिर्फ उन खबरों को लिस्ट किया है, जिसकी रिपोर्टिंग साल 2022 में OpIndia ने की है। लव जिहाद के पीड़ितों की संख्या इससे कहीं ज्यादा हो सकती है।

जनवरी 2022: कुल 11 लव-जिहाद केस

1 जनवरी 2022: जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा का रहने वाला ईशान बुखारी। हिंदू लड़की उत्तर प्रदेश के लखनऊ की। ईशान के धोखे में आकर पीड़िता चंडीगढ़ चली गई। एक दिन वीडियो कॉल आया नेपाल से। तब जाकर पता चला कि उसका धर्म परिवर्तन करा निकाह करवा दिया गया है और वो 7 महीने की गर्भवती है। साथ ही मारपीट करके, जान की धमकी देकर नेपाल में उससे अनैतिक काम भी कराए जाते हैं।

1 जनवरी 2022: आगरा में 15 वर्ष की नाबालिग लड़की को राजू नाम का एक युवक बहला-फुसला कर अपने साथ ले गया। हिंदू किशोरी के परिजनों ने जब उसकी तलाश की तो पता चला कि वह शख्स दूसरे समुदाय का है। इसके बाद लड़की कैमरे पर कहती दिखी, “वो (राजू) मुझे मेरे माता-पिता से ज्यादा प्यार करता है। हम शादी करना चाहते हैं। मुझे उससे शादी करने में कोई दिक्कत नहीं है।” लड़की के बोलने से ऐसा लग रहा था जैसे कि उसे ऐसा कहने का निर्देश दिया जा रहा हो।

11 जनवरी 2022: 17 साल की पूजा उस गारमेंट फैक्ट्री में जाती थी, जहाँ उसकी माँ और बहन काम करती थी। यहीं वह दिलशाद से मिली। एक दिन घर पर पूजा अकेली थी। वह दिलशाद से मिलने गई, जहाँ उसके साथ कई लोग थे, जिन्होंने उसे अगवा कर लिया। पूजा निकाह को तैयार नहीं थी। निकाह के लिए एक मौलाना बुलाया गया। पूजा को डराया, धमकाया गया।

14 जनवरी 2022: सोनी समुदाय की एक लड़की जो एमएससी में गोल्ड मेडलिस्ट थी, वह एक मुस्लिम लड़के के प्रेम में पड़ गई। लड़का पास के होटल में वेटर था। उस समय वह बस यही जानती थी कि उसका नाम समीर है। दो साल बाद लड़की ने खुलासा किया कि उसे जबरन इस्लाम कबूल करवाया गया। बुर्का पहनने और कुरान पढ़ने के अलावा समीर के अन्य दोस्तों के साथ सेक्स करने करने पर मजबूर किया गया।

15 जनवरी 2022: उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक 16 वर्ष की दलित और नाबालिग लड़की ने आरिफ खान पर उसे धमकाने और उसके साथ दुष्कर्म करने का आरोप लगाया। आरोपित ने अपना नाम टिल्लू बताकर उसे शादी का झाँसा दिया। इसके बाद वह उसे बहला-फुसलाकर दिल्ली ले गया, यहाँ उसके साथ कई बार दुष्कर्म किया। विरोध करने पर उसे धमकाया। वहीं, पुलिस ने इसे प्रेम प्रसंग का मामला बताया था। उनके मुताबिक, नाबालिग लड़की आरोपित के साथ अपनी मर्जी से गई थी।

16 जनवरी 2022: केरल में एक ईसाई महिला ने अपने शौहर पर जबरन इस्लाम कबूल करवाने का आरोप लगाया। असलम ने अपनी बीवी का धर्मांतरण कराने के लिए उसे जबरन 40 दिनों तक एक इस्लामिक केंद्र में रखा। पुलिस के अनुसार, इन दोनों ने 11 नवम्बर 2019 को लव मैरिज की थी। उस वक्त दोनों ने एक-दूसरे को अपने धर्म का पालन करने का भरोसा दिलाया था।

19 जनवरी 2022: मध्य प्रदेश के खंडवा में अरबाज ने विशाल बनकर इंस्टाग्राम पर नाबालिग को अपने प्रेम जाल में फँसाया। उसने शादी का झूठा वादा करने उसे खंडवा बुलवाया। यहाँ उसने बाद अपने दोस्त साजिक के साथ मिलकर 10वीं की छात्रा का गैंगरेप किया, फिर उसे इस्लाम कबूल करने के लिए धमकाया।

22 जनवरी 2022: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में 30 वर्षीय दिलशाद हुसैन ने खुद को हिंदू बताकर नाबालिग लड़की के परिवार के साथ नजदीकी बढ़ाई और उनके घर आने-जाने लगा। इसके बाद दिलशाद किशोरी को बहला-फुसलाकर ले भागा। उस पर नाबालिग से रेप का आरोप लगाया गया था।

23 जनवरी 2022: मध्य प्रदेश के इंदौर में अहमद फैज ने अमन बनकर कंपनी सेक्रेटरी (CS) की छात्रा को दोस्ती की। उसने लड़की को धोखे में रखने के लिए हाथ में रक्षा सूत्र बाँधा था और पूजा पाठ भी करता था। उस पर दुष्कर्म, अश्लील फोटो व वीडियो के जरिए ब्लैकमेलिंग करने के साथ-साथ धर्म परिवर्तन कराने का आरोप लगा था।

26 जनवरी 2022: मध्य प्रदेश के खंडवा में सरफराज ने हिंदू युवती को डरा-धमकाकर उसके साथ कई बार रेप किया। शादी करने की बात पर उसने पीड़िता के सामने धर्मांतरण की शर्त रखी। आश्चर्यजनक यह कि सरफराज की दोस्ती लड़की के फुफेरे भाई से थी और वह युवती को बहन कहता था।

29 जनवरी 2022: झारखंड के गुमला में असलम मियाँ ने सोनू साहू बनकर हिंदू युवती को अपने प्रेम जाल में फँसाया, फिर उसके साथ कई बार रेप किया। पीड़िता ने उससे शादी करने को कहा तो उसे धमकाकर चुप करा दिया। जबकि असलम ने वादा किया था कि वह लड़की से शादी करेगा।

फरवरी 2022: कुल 4 लव-जिहाद केस

3 फरवरी 2022: केरल पुलिस ने कोल्लम जिले के चथनूर से मोहम्मद नाजिम नाम के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया। इसने हिंदू नाम रख कर एक हिंदू लड़की को फंसाया। उसने शादी का झांसा देकर लड़की का ब्रेनवॉश किया और कई बार दुष्कर्म किया। जब वह गर्भवती हो गई, तो उसने उसके पेट में लात मारी, जिससे गर्भपात हो गया और उसके अजन्मे बच्चे की मौत हो गई।

8 फरवरी 2022: उत्तर प्रदेश के आगरा में फईम कुरैशी (अरमान) पर हिंदू लड़की वर्षा रघुवंशी के भाई ने आरोप लगाया था कि वह उसकी बहन को डेढ़ साल पहले बहला-फुसलाकर ले गया और उससे शादी कर ली। इसके बाद फईम के घरवालों ने वर्षा को तंग करना शुरू कर दिया। हिंदू होने के कारण वर्षा को ‘काफिर की औलाद’ और हिंदू देवी-देवताओं को गाली देकर उसे अपमानित किया जाता था। वह फाँसी के फंदे पर लटकी हुई मिली थी।

20 फरवरी 2022: उत्तर प्रदेश के लखनऊ के पारा में दानिश ने देवेश बनकर हिंदू लड़की को फँसाया और फिर उससे शादी करके मुन्नु खेडा में किराए पर रहने लगा। जब सच्चाई लड़की के सामने आई, तो उसे धमकी देते हुए घर पर बंधक बना लिया। 16 फरवरी 2022 को उसने सोते वक्त लड़की का गला दबाकर मारने की कोशिश भी की।

23 फरवरी 2022: मध्य प्रदेश के इंदौर में सोहेल खान ने 17 साल की नाबालिग को बहला-फुसलाकर उसके साथ दोस्ती की। इसके बाद 21 वर्षीय सोहेल ने नाबालिग को शादी का झाँसा देकर उसके साथ कई बार दुष्कर्म किया, जिससे वह गर्भवती हो गई। समय से पहले युवती की डिलीवरी के कारण इस मामले का खुलासा हुआ था।

मार्च 2022: कुल 12 लव-जिहाद केस

2 मार्च 2022: उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में फैजान ने मोनू बनकर पहले हिंदू महिला को अपने प्रेम जाल में फँसाया और फिर शादी का झाँसा देकर उसके साथ 6 महीने तक रेप करता रहा। जब पीड़िता ने उससे शादी करने की बात कही तो वह साफ मुकर गया। यहीं नहीं आरोपित ने अश्लील वीडियो वायरल करने की धमकी देकर पीड़िता पर इस्लाम कबूल करने का दबाव बनाया और उसे जान से मारने की धमकी भी दी।

7 मार्च 2022: मध्य प्रदेश के भिंड में चार बच्चों के अब्बा मोहम्मद वलि खान ने ‘निशांत’ बनकर नाबालिग हिंदू लड़की को अपने जाल में फाँसा। उसने खुद को अविवाहित बताते हुए किशोरी से शादी का वादा कर उसके साथ 10 महीनों तक बलात्कार किया।

11 मार्च 2022: कर्नाटक के गडग जिले में मोहम्मद एजाज ने पहले से शादीशुदा होने की बात छिपाकर अपूर्वा पुराणिक से निकाह कर लिया। निकाह के बाद एजाज ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया। वह अपूर्वा पर मांसाहारी खाना बनाने, बुर्का पहनने और अन्य इस्लामी तौर तरीकों अपनाने का दबाव बनाने लगा। ऐसा नहीं करने पर एक दिन एजाज ने अपूर्वा की कुल्हाड़ी से 23 वार करके उसकी हत्या कर दी।

12 मार्च 2022: झारखंड के रामगढ़ जिले में एक दलित लड़की ने आरोप लगाया कि हसनैन अंसारी ने अमन महतो बनकर उससे दोस्ती की और शादी का झाँसा देकर उसका रेप किया। इसके बाद वह वीडियो बनाकर उसे वायरल करने की धमकी देता। वह लड़की को धोखा देने के लिए माथे पर तिलक लगाता और कलावा पहनता था।

12 मार्च 2022: मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर में इरफान कुरैशी ने अपनी पहचान छिपाकर हिंदू युवती को पहले अपने प्रेम जाल में फँसाया और फिर जबरन धर्म परिवर्तन कर उससे निकाह किया। युवती के मुताबिक, उसकी और इरफान की मुलाकात ट्रेन में हुई थी, जहाँ आरोपित ने उसे अपना नाम राहुल दुबे बताया था।

23 मार्च 2022: मध्य प्रदेश के खंडवा में मोहम्मद अमजद ने राहुल शर्मा बनकर एक हिंदू युवती को अपने जाल में फँसाया और शादी का झाँसा देकर 5 साल तक उसका यौन शोषण किया। जब महिला ने उस पर शादी का दबाव बनाया तो वह आनाकानी करने लगा। युवती को बाद में पता चला कि जिसे वह राहुल समझ रही थी, उसका असली नाम अमजद है।

23 मार्च 2022: मध्य प्रदेश के इंदौर में मोहम्मद उमेद खान ने खुद को राहुल बताकर एक 16 साल की नाबालिग हिंदू लड़की से दोस्ती की। फिर उसने शादी के लिए उस पर धर्म परिवर्तन का दबाव बनाया। राहुल की बात सुनकर नाबालिग को पता चला कि वह हिंदू नहीं, एक मुस्लिम है। धर्मांतरण और शादी से इनकार करने पर उमेद ने लड़की के साथ मारपीट भी की।

26 मार्च 2022: गुजरात के नडियाद में यासरखान पठान नाम के आरोपित ने सोशल मीडिया के जरिए पहले एक हिंदू लड़की को अपने झूठे प्रेम के जाल में फँसाया। फिर उसे विदेश भेजने का लालच देकर उसका शारीरिक शोषण किया। यही नहीं आरोपित के अलावा उसके परिवार के लोगों ने भी पीड़िता का शारीरिक शोषण किया। पीड़िता को बुर्का पहनने और नमाज पढ़ने के लिए भी मजबूर किया गया।

27 मार्च 2022: मध्य प्रदेश के नीमच जिले में नौकरी ढूँढ रही शादीशुदा हिन्दू महिला को फरदीन अली ने झाँसा देकर पहले अपने प्रेमजाल में फँसाया। बाद में अपने परिजनों के साथ मिलकर उस पर इस्लाम कबूलने का दबाव बनाने लगा। जब युवती नहीं मानी तो उसके साथ मारपीट की गई। जबकि निकाह से पहले ये तय हुआ था कि महिला अपना धर्म नहीं बदलेगी।

28 मार्च 2022: उत्तर प्रदेश के बरेली जिले में आसिफ ने आकाश बनकर एक नाबालिग लड़की से दोस्ती की। फिर उसे अपने प्यार के जाल में फँसाकर उसे दिल्ली ले गया। वहाँ उसने लड़की के साथ रेप किया। फिर उस पर धर्मांतरण का दबाव बनाया। नाबालिग ने जब आसिफ के घरवालों को सारी बात बताई, तो उन्होंने उसे डाँट कर भगा दिया।

28 मार्च 2022: मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर जिले में एक मुस्लिम युवक द्वारा एक हिंदू लड़की को शादी के आठ साल बाद तीन तलाक देकर हलाला के लिए दबाव डालने का मामला। पीड़ित हिंदू लड़की ने 2014 में फारुख नाम के शख्स से शादी की थी। यह लव मैरिज थी। युवती का आरोप है कि फारुख ने उसके साथ धोखा किया। पहले उसने कहा कि वह उसे अपना धर्म बदलने के लिए मजबूर नहीं करेगा। लेकिन शादी के कुछ समय बाद ही पति और ससुराल वालों ने उस पर धर्म बदलने का दबाव बनाना शुरू कर दिया।

28 मार्च 2022: उत्तर प्रदेश का बरेली जिला। दलित परिवार की नाबालिग बेटी का अपहरण करता है आसिफ। शिकायत करने पर आसिफ के परिवार वाले गालियाँ देते हैं, लेकिन बेटी के आसिफ के कब्ज़े में होने की बात भी कबूलते हैं। साथ ही बेटी को जान से मारने की धमकी भी देते हैं।

अप्रैल 2022: कुल 8 लव-जिहाद केस

6 अप्रैल 2022: उत्तर प्रदेश के बरेली जिले में शादीशुदा रफत खान ने अपनी पहचान छिपाकर हिंदू युवती से दोस्ती की। जब दोस्ती प्यार में बदल गई तो दोनों ने मंदिर में जाकर शादी कर ली। शादी के करीब एक साल बाद युवती को पता चला कि खुद को अंकित बताने वाला उसका पति हिंदू नहीं, बल्कि मुस्लिम है। युवती ने आरोप लगाया कि जब उसने इस्लाम कबूल करने से इनकार किया तो उसे गाड़ी से कुचलने की कोशिश भी की गई।

7 अप्रैल 2022: उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले में साबिर मिर्जा पर एक पिता ने उसकी बेटी को बहला-फुसलाकर ले जाने का आरोप लगाया। आरोपित लड़की को बाँदा की एक मस्जिद में ले गया। यहाँ उसने हिन्दू लड़की का जबरन धर्म परिवर्तन करवाकर उससे निकाह किया। इस मामले में मौलवी की भूमिका की बात भी सामने आई थी।

7 अप्रैल 2022: हरिद्वार पुलिस ने सादिक नाम के एक युवक को गिरफ्तार किया। इसने खुद को हिंदू बताकर एक नाबालिग लड़की से दोस्ती की और उसके बाद उसके साथ दुष्कर्म किया। सादिक ने हिंदू लड़की को फंसाने के लिए अपना परिचय रतन त्यागी के रूप में दिया था। इसके बाद उसने उसकी अंतरंग तस्वीरों को दिखाकर धमकी दी और उसका यौन शोषण किया।

13 अप्रैल 2022: उत्तर प्रदेश के फतेहपुर में एक पिता ने मोहम्मद शोएब पर उसकी 16 साल की नाबालिग बेटी को बहला-फुसला कर उसका घर से अपहरण करने और धर्म परिवर्तन का आरोप लगाया था। पुलिस को दी गई शिकायत में पिता ने शोएब, भाई सुहैल, सलमान, कल्लू और उसकी अम्मी नूरजहाँ को मुख्य आरोपित बनाया था।

17 अप्रैल 2022: मध्य प्रदेश के इंदौर में जैद ने राहुल बनकर 17 वर्षीय हिंदू नाबालिग लड़की को अपने जाल में फँसाया। पीड़िता के पिता की मौत हो चुकी है। उसकी माँ एक फैक्ट्री में काम करती है। दोनों की बातचीत इंस्टाग्राम के जरिए शुरू हुई थी। धीरे-धीरे ये दोस्ती प्यार में बदल गई। जैद उसे अपने साथ ले जाने की तैयारी में था। जब इसकी भनक हिन्दू संगठनों को लगी तो उन्होंने नाबालिग लड़की को उसके चंगुल से बचाया।

23 अप्रैल 2022: उत्तर प्रदेश के फतेहपुर में एक हिंदू लड़की को अगवा कर अनवर और सरवर ने उस पर जबरन धर्मांतरण का दबाव बनाया। पीड़िता के अनुसार, जब वह घर से बाजार के लिए निकली थी, तभी अचानक दोनों भाइयों ने उसे जबरदस्ती बाइक पर बिठा लिया। सरवर निकाह कर उस पर मुस्लिम बन जाने का दबाव बना रहा था।

26 अप्रैल 2022: मध्य प्रदेश के ग्वालियर में इमरान ने राजू जाटव बनकर हिंदू युवती से दोस्ती की, फिर उसे अपने प्रेम फँसाने के बाद शीतला माता मंदिर में उससे शादी की। शादी के बाद जब वह राजू के घर गई तो उसे प​ता चला कि उसका पति हिंदू नहीं, बल्कि मुस्लिम है। युवती के मुताबिक, इमरान ने अपने भाइयों और शहर के मौलाना ओसामा से उसका दुष्कर्म करवाया। उसका जबरन धर्म परिवर्तन कराया। पुलिस ने ​युवती की शिकायत के बाद मौलवी ओसामा खान को गिरफ्तार कर लिया।

29 अप्रैल 2022: उत्तर प्रदेश के बरेली जिले में कासिम पर अपना मजहब छिपाकर नाबालिग हिंदू लड़की को फँसाने, उसके साथ रेप करने और अश्लील वीडियो बनाने का आरोप लगा। कासिम ने पीड़िता को अपना नाम राहुल बताया था। लड़की को फँसाने के लिए कासिम हाथ में कलावा बाँधता था और माथे पर तिलक लगाता था। उसने पीड़िता का अपहरण करने की कोशिश भी की।

मई 2022: कुल 10 लव-जिहाद केस

7 मई 2022: उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में आरिफ ने एक हिंदू लड़की को अपने जाल में फँसाकर अगवा कर लिया और फिर धर्म परिवर्तन कराकर उसे मुस्लिम बना दिया। इस मामले में पुलिस ने तीन बच्चों का अब्बा आरिफ को गिरफ्तार कर लड़की को बरामद कर लिया। अदालत में लड़की ने आरिफ के साथ रहने से साफ मना कर दिया।

11 मई 2022: उत्तराखंड में अंबाला की रहने वाली कंचन नाम की युवती को तीन बच्चों के अब्बा ने बंटी बनकर अपने प्रेम जाल में फाँसा। उसने शादी का झाँसा देकर युवती के साथ कई बार बनाए संबंध बनाए। पीड़िता के शब्दों में, “मुस्लिम बन मेरे साथ निकाह करो। मैंने मना किया तो मेरा वीडियो वायरल कर मेरी फैमिली में भेजना शुरू कर दिया। उसने मेरे साथ मारपीट भी की।”

15 मई 2022: उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में जिस ऑटो से बीए की छात्रा कॉलेज आती-जाती थी। उसी ऑटो ड्राइवर अमजद ने नाम बदलकर लड़की को अपने प्रेम के जाल में फँसा लिया। दो बच्चों के अब्बू अमजद ने धीरे-धीरे उससे नजदीकियाँ बढ़ाईं और एक दिन उसे लेकर भाग गया।

19 मई 2022: उत्तर प्रदेश के लोनी इलाके में नीतू यादव नाम की लव जिहाद पीड़िता का शव बरामद हुआ। लड़की को अकरम कुरैशी ने फर्जी पहचान दिखाकर फँसाया था और उसे इस्लाम कबूल करवाया था। इसके अलावा अकरम ने महिला का गर्भपात भी करवाया दिया था

19 मई 2022: लव जिहाद के एक मामले में इलाहाबाद कोर्ट की लखनऊ बेंच ने एक शादीशुदा मुस्लिम आदमी की बेल याचिका खारिज की। कोर्ट ने माना कि अनवर अली ने नाबालिग हिंदू लड़की के सामने राज नाम से फर्जी पहचान बनाकर उससे संबंध बनाए और उसे निकाह के लिए दबाव बनाया।

20 मई 2022: मध्य प्रदेश के भोपाल में धर्म छिपाकर महिला डॉक्टर को शादी का झाँसा देने वाले निहाल खान पर एफआईआर दर्ज की गई थी। फिजियोथेरेपिस्ट महिला ने आरोप लगाया था कि निहाल खान उसके साथ प्यार का नाटक किया। उसे अपनी पत्नी बताया। फिर कुछ समय के बाद वह उस पर धर्मांतरण का दबाव बनाने लगा।

21 मई 2022: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में मोहम्मद शाहिद नाम के युवक ने एक हिन्दू नाबालिग लड़की को अपने झूठे प्रेम के जाल में फँसाकर उसका धर्मान्तरण करवा दिया। बाद में उससे निकाह कर लिया। बालिग होते ही जब पीड़िता को उसके साथ किए गए धोखे का पता चला तो वो उससे अलग होकर रहने लगी।

27 मई 2022: दिल्ली में सैफ अंसारी ने हिंदू युवती को अपने जाल में फँसाया। सैफ पर लड़की का रेप करने, अपने परिजनों से भी रेप करवाने, जबरन धर्मांतरण करवाने, गोमांस खिलाने का आरोप लगा। सैफ और उसके रिश्तेदारों ने पीड़िता पर कलमा पढ़ने का भी दबाव बनाया। इनकार करने पर उसे काट कर बोरे में बाँध कर फेंक देने की धमकी दी।

27 मई 2022: कर्नाटक के उडुप्पी जिले में शिल्पा देवडिगा नाम की एक लड़की ने जहर खाकर आत्महत्या कर ली। मृतका के परिजनों ने अजीज नाम के व्यक्ति पर आरोप लगाया था कि उसने शिल्पा पर इस्लाम कबूलने का दबाव बनाया और उसे ब्लैकमेल किया, जिसकी वजह से उसने यह कदम उठाया।

31 मई 2022: उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में जाकिर ने जॉनी बनकर 13 वर्षीय नाबालिग छात्रा को पहले अपने प्रेमजाल में फँसाया, फिर उसे एक होटल में ले जाकर उसके साथ दुष्कर्म किया।जाकिर पर नाबालिग पर धर्मांतरण का दबाव बनाने का भी आरोप लगा।

जून 2022: कुल 11 लव-जिहाद केस

3 जून 2022: उत्तर प्रदेश के बरेली में वसीम अंसारी खुद को ब्राह्मण (रवि शर्मा) बताकर पाँच सालों तक हिंदू लड़की का रेप करता रहा। एक दिन लड़की ने उसकी फेसबुक प्रोफाइल चेक की तब उसे पता चला कि वो रवि नहीं, बल्कि वसीम है।

8 जून 2022: उत्तर प्रदेश के मेरठ में सुहेल ने सौरभ बनकर हिंदू युवती से दोस्ती की। फिर उसके साथ शारीरिक संबंध बनाए और अश्लील वीडियो बनाया। सच्चाई सामने आने के बाद सुहेल और उसके परिजनों ने उस पर धर्म परिवर्तन का दबाव बनाना शुरू कर दिया।

12 जून 2022: मध्य प्रदेश के शिवपुरी में पूरन राजपूत नाम के शख्स ने जीशान पर मोहल्ले में खाना बाँटने के बहाने उसकी पत्नी को प्यार के जाल में फँसाने, पत्नी और 2 बेटियों के धर्मान्तरण की शिकायत दर्ज करवाई थी। पीड़ित के मुताबिक, जीशान उसकी पत्नी को उससे तलाक लेने के लिए उकसा रहा है। साथ ही खुद से निकाह के लिए भी कह रहा था।

13 जून 2022: राजस्थान के जयपुर में वसीम खान ने राहुल जैन बनकर 34 वर्षीय बिजनेस वुमन को अपने जाल में फँसाया और उससे शादी का वादा कर उसका कई बार बलात्कार किया। 2020 में फेसबुक से महिला की दोस्ती वसीम से हुई थी। महिला अपने पति से तलाक के बाद वह दो बच्चों के साथ अकेली रहती थी।

19 जून 2022: मध्य प्रदेश के इंदौर में एक फैशन डिजाइनर ने मोहम्मद वासिल पर हिन्दू नाम बताकर शादी करने और बाद में छोड़कर भाग जाने का आरोप लगाया। पीड़िता ने यह भी आरोप लगाया था कि वासिल का दोस्त मुस्तकीम भी उसका रेप कर चुका है।

20 जून 2022: यूपी के आगरा में हिन्दू महिला ने इकरार कुरैशी पर अमित बनकर पहले उसे झूठे प्रेम जाल में फँसाने फिर उससे शादी करने का आरोप लगाया। महिला के अनुसार, शादी के 9 साल बाद इकरार उस पर जबरन मुस्लिम बनने का दबाव डालने लगा।

22 जून 2022: मध्य प्रदेश के हरदा में शाहबाज शरीफ ने हिन्दू लड़की को राहुल गुर्जर बनकर अपने जाल में फँसा लिया। ​बाद में आरोपित ने पीड़िता के साथ रेप (Rape) किया और उस पर धर्मान्तरण इस्लाम कबूलने का दबाव बनाया। आरोपित ने पीड़िता से कहा कि अगर वो इस्लाम कबूल करती है तो उसे जन्नत मिलेगी। पीड़िता ने आरोपित के वहशीपने को उजागर करते हुए बताया था कि वह सेक्स करते समय उसके हाथों को बाँध देता था।

26 जून 2022: गुजरात के नवसारी में अश्फाक शेख ने इंस्टाग्राम पर जिगर बनकर हिंदू लड़की को प्रेम जाल में फँसाया और फिर एक दिन उसे लेकर भाग निकला। बाद में पता चला की उसकी इंस्टा आईडी फेक थी और लड़के का नाम जिगर नहीं था।

27 जून 2022: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में मोहम्मद शमी उर्फ जुबेर को अपना मजहब छिपाने और सुरेश नाम बताकर हिंदू युवती से शादी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। पीड़िता ने बताया कि वो गर्भवती हुई तब सुरेश बने शमी ने उसे मारा-पीटा और उसका 2 बार गर्भपात करवाया। उसके मुस्लिम नहीं बनने पर उसे मारपीट कर शमी ने घर से निकाल दिया था।

30 जून 2022: मध्य प्रदेश के उज्जैन में शाकिब मिर्जा ने अपनी पहचान बदलकर पहले हिन्दू लड़की से दोस्ती की। फिर उसे अपना असली परिचय देकर मिलने के लिए बुलाया और सुनसान जगह पर ले जाकर उसका रेप किया व वीडियो बना​ लिया। पीड़िता को ब्लैकमेल कर शाकिब ने लगभग 9 माह तक उसका कई बार शारीरिक शोषण किया। उसने उस पर निकाह करने का दबाव बनाया और धमकाया भी।

30 जून 2022: यूपी के हमीरपुर में 20 साल की लड़की ने अपने पड़ोसी जाकिर और दो अन्य के खिलाफ थाने में शिकायत दी। उसने आरोप लगाया कि जाकिर ने उसे किडनैप किया और 6 महीने उसका अपहरण करके उसका यौन शोषण करता रहा। इस दौरान उसने उसे धर्मांतरण के लिए दबाव बनाया।

जुलाई 2022: कुल 17 लव-जिहाद केस

2 जुलाई 2022: गोंडा में एक दलित लड़की का अपहरण और गैंगरेप का मामला सामने आया। आरोपितों का नाम जावेद, बहादुर, महमूद और इबरार निकला। आरोपित लड़की को बेहोश करके मुंबई लेकर गए। वहाँ उन्होंने मारपीट कर इस्लाम कबूल करवाया और बाद में उसे करनैलगंज रेलवे स्टेशन छोड़ गए।

3 जुलाई 2022: उत्तर प्रदेश के कौशाम्बी में एक हिंदू युवती की पिता ने मुस्लिम युवक पर मदरसे में ले जाकर उसकी बेटी का धर्मांतरण करने और फिर उसके साथ निकाह करने का आरोप लगाया। पुलिस ने लड़की को बरामद कर उसके परिजनों को सौंप दिया था।

5 जुलाई 2022: यूपी के मथुरा में 15 साल की हिंदू नाबालिग लड़की को मौसिम कुरैशी ने प्रेम जाल में फँसा लिया और 3 महीने तक उसे घर में कैद कर उसका मानसिक और शारीरिक शोषण करता रहा। पीड़ित परिवार ने बेटी के धर्म परिवर्तन का भी आरोप लगाया था।

9 जुलाई 2022: उत्तर प्रदेश के आगरा में इकरार नाम के शख्स पर आरोप लगा कि उसने अमित जाट नाम रखकर एक लड़की को फँसाया और फिर उसे 9 साल तक गुमराह रखा। इस बीच उसने उससे अप्राकृतिक सेक्स किया, मारपीट की, धोखाधड़ी की। इतना ही नहीं उसने दुर्गा सप्तशती भी फाड़ डाली। साथ ही कहा या तो इस्लाम कबूलों, वरना काट डालेगा।

10 जुलाई 2022: उत्तर प्रदेश के बरेली जिले में इमरान खान ने सुरेंद्र सिंह बनकर एक छात्रा को अपने जाल में फँसाया। बाद में जबरन धर्म परिवर्तन कराकर उससे निकाह कर लिया। इतना ही नहीं, इमरान और उसके परिवार वालों ने जबरन हिंदू महिला को भैंसे का मांस खिलाने की कोशिश की। जब लड़की नहीं मानी तो उसके साथ मारपीट की गई और जान से मारने की धमकी भी दी।

10 जुलाई 2022: यूपी के गाजियाबाद में सिख समुदाय की एक लड़की ने शाहनवाज नाम के व्यक्ति पर अपने साथ रेप, धर्मांतरण का दबाव, धोखाधड़ी और जबरन देह व्यापार कराए जाने का आरोप लगाया। पीड़िता के मुताबिक, अपने जाल में फँसाने के लिए शाहजवाज ने उसे अपना नाम सुमित बताया था। इस मामले में शाहनवाज, उसके जीजा, अरशद और एक अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ FIR दर्ज की गई थी।

10 जुलाई 2022: उत्तर प्रदेश के बरेली में हिंदू लड़की के धर्मांतरण का मामला सामने आया। रिपोर्ट के अनुसार लड़की को उत्तराखंड के कलियार शरीफ तक ले जाया गया ताकि उसका ब्रेनवॉश हो सके।

14 जुलाई 2022: उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले में असलम ने खुद को संजय बताकर एक हिन्दू लड़की को अपने प्रेम जाल में फँसा लिया। असलम ने 25 जुलाई 2020 को दुर्गा मंदिर में पीड़िता के साथ शादी की। लड़की के मुताबिक, वो उसे एक कमरा लेकर रहा और लगातार उसका यौन शोषण किया। 2 साल बाद जब लड़की को उसके मुस्लिम होने का पता चला तो वह उसे छोड़कर भाग गया।

14 जुलाई 2022: हरिणाया के फरीदाबाद में मुराद अली ने समीर बन हिंदू लड़की को प्रेम जाल में फँसाया। उससे हिंदू रीति-रिवाजों से शादी की और बाद में सच खुलने पर लड़की पर धर्मांतरण करने का दबाव बनाने लगा।

14 जुलाई 2022: आमिर नाम का एक मुस्लिम लड़का खुद को हिंदू बताकर 15 साल की हिंदू लड़की को प्यार में फँसा लिया। उसे तोहफे में एक मोबाइल फोन भी दिया। एक रात वह नाबालिग हिंदू लड़की को अपने साथ लेकर पंजाब भाग गया। वहाँ उसने उससे निकाह करने को कहा। लड़की ने खुद को हिंदू बताते हुए उससे पूछताछ की, लेकिन आमिर ने उसे निकाह करने के लिए मना लिया। बाद में वह गर्भवती भी हो गई।

19 जुलाई 2022: उत्तर प्रदेश के कासगंज जिले के प्रिंस कुरैशी ने अपना मजहब छिपाकर दिल्ली की एक हिंदू लड़की से फेसबुक पर दोस्ती की। कुरैशी ने उसे अपना नाम मोनू गुप्ता बताया था। उसने लड़की को शादी का झाँसा देकर कासगंज बुलाया। यहाँ सच्चाई सामने आने के बाद युवती ने उसका विरोध, लेकिन कुरैशी ने जबरन उसे कार में डाल लिया और कोल्ड ड्रिंक में नशीला पदार्थ पिलाकर उसके साथ दुष्कर्म किया।

19 जुलाई 2022: झारखंड का शहजाद अंसारी दिल्ली के क्रशर प्लांट में मजदूरी करता था। उस पर आरोप है कि उसने खुद को रवींद्र बताकर एक हिंदू लड़की को अपने प्यार के जाल में फँसाया। फिर उससे मंदिर में शादी की। कुछ साल बाद जब लड़की ससुराल पहुँची तो उसे पता चला कि जिसे वह हिंदू समझ रही थी, वह मुस्लिम है। इसके बाद अंसारी ने हिन्दू महिला को अपने घर से निकाल दिया।

20 जुलाई 2022: राजस्थान के भीलवाड़ा में शाहिद खान ने मनीष बनकर हिन्दू छात्रा को फाँसा। बाद में नशीला पदार्थ खिलाकर उसकी अश्लील खींचकर उसे ब्लैकमेल करने लगा। उस पर अपनी पहचान छिपाकर कई अन्य लड़कियों को भी शिकार बनाने का आरोप है। शाहिद खान कॉन्ग्रेस की छात्र शाखा NSUI का सदस्य रहा है।

21 जुलाई 2022: यूपी के गाजियाबाद में रहमत हसन ने 2 साल के लड़के का अपहरण किया। उसकी माँ से निकाह किया और बाद में उसका धर्मांतरण करवाया

23 जुलाई 2022: मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में फिरदौस खान नाम के शख्स पर आरोप लगा कि उसने 21 साल की लड़की का शारीरिक शोषण किया और फिर उसपर धर्मांतरण का दबाव बनाया। जब लड़की ने इससे मना किया तो फिरदौस ने उसका अपहरण कर लिया और अलग-अलग जगह ले जाकर उससे रेप किया।

24 जुलाई 2022: गुजरात के छोटा उदयपुर में अली असगर नाम के युवक ने अनिल जयसवाल बनकर हिंदू लड़की को फँसाया, उसका रेप किया और बाद में उसे धमकियाँ दीं।

24 जुलाई 2022: झारखंड के सिमगेडा में बोलबा पुलिस थाने में एक लव जिहाद का केस आया। वहाँ मोहम्मद नई हिंदू महिला से शादी करने के लिए संदीप सिंह बना और बाद में अपनी साली का भी रेप किया

अगस्त 2022: कुल 11 लव-जिहाद केस

2 अगस्त 2022: उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर में चाँद नाम के ऑटो ड्राइवर अपनी पहचान छिपाकर एक हिंदू युवती पर डोरे डाले। युवती ने आरोप लगाया कि कॉलेज जाने के दौरान उसकी जान-पहचान ऑटो चालक से हुई। उसने उसे अपना नाम पिंटू पंडित बताकर प्रेम जाल में फँसाया। दोनों करीब छह महीनों से संपर्क में थे। वह उस पर शादी का दवाब डाल रहा था।

2 अगस्त 2022: उत्तर प्रदेश के बरेली में हिंदू किशोरी के परिजनों ने आरोप लगाया कि साहिल नाम का एक युवक उनकी बेटी को बहला-फुसला कर भगा ले गया। सोशल मीडिया पर आरोपित की तमंचे के साथ तस्वीर वायरल हुई थी।

2 अगस्त 2022: असम में अब्दुल शाहजहाँ ने मिंटू रॉय बनकर हिन्दू लड़की को फाँसा और शादी का झाँसा दिया। गुवाहाटी के प्रसिद्ध कामाख्या मंदिर में आरोपित ने लड़की से शादी की। पोल खुलने पर पहले से शादीशुदा शाहजहाँ ने उसे जबरन गोमांस खिलाया। पीड़िता ने कहा, “मैं हिंदू महिलाओं से मुस्लिम पुरुषों से शादी नहीं करने की अपील करना चाहती हूँ।”

7 अगस्त 2022: मध्य प्रदेश के इंदौर में दानिश मंसूरी ने खुद को हिन्दू बता कर 13 साल की लड़की को अपने जाल में फाँसा। फिर मिलने के बहाने उसने लड़की के साथ कुछ तस्वीरें खींच ली। इसके बाद उसने छात्रा तस्वीरें एडिटेड कर उसे वायरल करने की धमकी देकर उस पर निकाह और धर्मांतरण का दबाव बनाया।

9 अगस्त 2022: उत्तर प्रदेश के फतेहपुर में नाबालिग लड़की को प्यार का झाँसा देकर पहले जबरील कुरैशी ने उसे अगवा किया, फिर अपने चार साथियों के साथ मिलकर उसका रेप किया। इसके बाद आरोपित ने धर्म परिवर्तन न करने पर उसके पिता और भाई को जान से मारने की धमकी दी।

10 अगस्त 2022: उत्तर प्रदेश के नोएडा में आरिफ खान ने अरिकान राणा बनकर हिंदू युवती को अपने जाल में फँसाया। फिर शादी का झाँसा देकर उसके साथ कई बार दुष्कर्म किया। दुष्कर्म के बाद गर्भवती हुई युवती ने जब उस पर शादी का दबाव डाला तो उसके अब्बा सलीम खान और अन्य लोगों लड़की का गर्भपात करा दिया।

15 अगस्त 2022: उत्तर प्रदेश के शाहजहॉंपुर में पहचान छिपाकर दानिश ने एक हिंदू युवती के साथ 9 साल तक रेप किया। पीड़िता के मुताबिक, खुद को अविनाश बताकर दानिश उसके संपर्क में आया था। बाद में उसने अपने दोस्तों के साथ मिलकर उसका रेप किया और अश्लील वीडियो बनाकर उसे ब्लैकमेल किया।

15 अगस्त 2022: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में वकील मोहम्मद आलम ने अनुज बनकर सोशल मीडिया पर पहले नर्सिंग छात्रा से दोस्ती की। फिर लड़की को शादी का झाँसा देकर उसके साथ संबंध बनाए। भाइयों से उसका रेप करवाया और गर्भवती होने के बाद उसका गर्भपात कराया। इसके बाद उसने लड़की पर धर्म परिवर्तन का दबाव भी बनाया।

24 अगस्त 2022: मध्य प्रदेश के नीमच में अशरफ खान ने एक हिंदू युवती से झूठ बोलकर शादी की फिर उस पर धर्मांतरण का दवाब डालने लगा। पीड़ित युवती के अनुसार, अशरफ खान ने खुद को तलाकशुदा बताया था। धर्म बदलने से इनकार करने पर वह उसके साथ मारपीट करता था।

26 अगस्त 2022: यूपी के बरेली में दो बच्चों के अब्बा चाँद बाबू ने डॉक्टर विशाल बनकर एक हिंदू युवती को अपने प्रेम जाल में फँसाया। फिर उसके साथ दुष्कर्म कर अश्लील वीडियो बना ली। जब लड़की को उसकी सच्चाई पता चली तो चाँद ने उस पर धर्म परिवर्तन का दबाव बनाया।

31 अगस्त 2022: दिल्ली के संगम विहार की 16 साल की एक नाबालिग लड़की से नाम बदलकर अरमान अली ने इंस्टाग्राम पर दोस्ती की थी। लड़की का कहना था कि जब उसने अली से बात करना बंद कर दिया, तो उसने उसका पीछा करना शुरू कर दिया। इसके बाद अरमान अली ने अपने दो अन्य साथियों के साथ उस पर फायरिंग की।

सितंबर 2022: कुल 14 लव-जिहाद केस

1 सितंबर 2022: झारखंड के दुमका में 15 साल की हिंदू लड़की को जलाकर मारने के मामले में चल रही छानबीन के दौरान शाहरुख के साथ मोहम्मद नईम पकड़ गया। पूछताछ में सामने आया कि आरोपित एक और लड़की का पीछा करके उसे धमकियाँ देता था। लड़की कोचिंग जाती थी जब नईम उसे धमकाता था कि अगर उसने उसकी बात नहीं मानी तो वह लड़की के परिजनों को नुकसान पहुँचाएगा

2 सितंबर 2022: यूपी के बागपत में मोहम्मद रहीस नाम का लड़का एक हिंदू लड़की के माता-पिता पर उनकी बेटी को खुद के पास भेजने का दबाव बनाया। बेटी को नहीं भेजने पर पूरे परिवार का ‘सर तन से जुदा’ करने की धमकी। जब उन्होंने मना किया तो उनकी बेटी की अश्लील तस्वीर सोशल मीडिया पर डाल दी।

2 सितंबर 2022: झारखंड के लोहरदगा में पहले से शादीशुदा रब्बानी अंसारी ने खुद को साजन उरांव बताकर एक नाबालिग दलित युवती से दोस्ती की, फिर शादी के नाम पर उसका यौन शोषण करने लगा। जब लड़की को सच्चाई पता चली तो आरोपित ने उसे जान से मारने की कोशिश की।

5 सितंबर 2022: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में फैजल अहमद ने अथर्व बनकर योग टीचर को फँसाया। फिर उसके साथ शारीरिक संबंध बनाया और अश्लील वीडियो बनाए। पीड़िता के दबाव डालने के बाद उसने आर्य समाज मंदिर में उससे शादी की। राज खुलने के बाद उसने पीड़िता पर इस्लाम कबूल करने का दबाव बनाया। इनकार करने पर जलाने की धमकी दी।

5 सितंबर 2022: आस मोहम्मद अपनी पहचान छिपाकर दिल्ली में रहने वाली 12वीं की एक छात्रा से सोशल मीडिया के जरिए दोस्ती की। उसने खुद को सेना का जवान बताते हुए अपना नाम आसु राणा बताया था। आरोपित और पीड़िता इस दौरान चार-पाँच बार मिले भी। लेकिन, सच्चाई सामने आने के बाद उससे दूर हो गई। दोस्ती तोड़ने पर आस मोहम्मद ने फेक इंस्टाग्राम अकाउंट बनाकर लड़की को बदनाम किया।

8 सितंबर 2022: झारखंड के दुमका में एक शादीशुदा महिला ने मोहम्मद कामरान शेख पर आरोप लगाया कि उसने खुद को हिन्दू बताकर पहले उससे दोस्ती की और फिर उसे अपने पति के घर से भगाकर ले आया। पीड़िता का पति दिल्ली में पेंटर का काम करता है। उन दोनों की 2 बेटियाँ भी हैं।

8 सितंबर 2022: उत्तराखंड के रुद्रपुर में शाहरुख ने राजकुमार बनकर हिंदू महिला से दोस्ती की। उसके बाद बात नहीं मानने पर युवती को दुमका की अंकिता की तरह जलाकर मारने की धमकी दी। पीड़िता ने बताया था कि वह लव जिहाद गैंग का सदस्य है। पहले भी कई हिंदू लड़कियों की जिंदगी बर्बाद कर चुका है।

8 सितंबर 2022: मध्यप्रदेश में मोनू मंसूरी नाम के लड़के को हिंदू लड़की का पीछा करने के आरोप में हिरासत में लिया गया। वह लड़की को धमकी देता था कि या तो वो उससे शादी करे वरना वो उसके चेहरे पर तेजाब फेंक देगा।

10 सितंबर 2022: उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में अपने ननिहाल में रह रही 15 वर्ष की एक किशोरी के साथ सरफराज ने बहला-फुसलाकर शारीरिक संबंध बनाया। इसके बाद, जब पीड़िता गर्भवती हो गई तो आरोपित सरफराज और उसके परिजन धर्म परिवर्तन कर निकाह करने का दवाब बनाने लगे। सरफराज पीड़ित किशोरी के मामा का दोस्त था।

11 सितंबर 2022: झारखंड के गढ़वा में आफताब अंसारी ने खुद को पुष्पेंद्र बताकर पूजा सिंह नाम की लड़की को अपने जाल में फँसाया। फिर उससे शादी की। शादी के तीन साल बाद जब उसकी सच्चाई सामने आई, तो वह उसे छोड़कर फरार हो गया।

13 सितंबर 2022: दिल्ली की कड़कड़डूमा कोर्ट में वकालत की प्रैक्टिस करने गई लड़की से वकील इरशाद ‘गुड्डू चौधरी’ बन कर मिला। पहले से 3 बच्चों का अब्बा इरशाद अली ने माँ दुर्गा का टैटू बना रखा था। पीड़िता को गाय और भैंस का मांस जबरन खाने पर मजबूर किया जाता था और इनकार करने पर मुँह में गोश्त ठूँस दिया जाता था।

23 सितंबर 2022: अयोध्या से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया। वहाँ जगबीर कोरी नाम के शख्स को 12 साल बाद शादी के पता चला कि उसकी बीवी का नाम पूजा नहीं बल्कि हसीना बानो है। पीड़ित के मुताबिक, उसकी पत्नी उसे धमकी देती थी कि या तो धर्मांतरण करो नहीं तो ‘सिर तन से जुदा’ के लिए तैयार रहो।

24 सितंबर 2022: झारखंड के बोकारो के आरजू मल्लिक ने अपना असली मजहब और नाम छिपाकर हिन्दू महिला से दोस्ती की। फिर उससे जबरन शादी की। इसके बाद उसने लड़की के साथ बलात्कार कर उसे अपने दोस्तों को सौंप दिया। आरजू के दोस्तों ने भी लड़की के साथ बलात्कार किया। आरजू मल्लिक ने अश्लील वीडियो बनाकर लड़की को ब्लैकमेल किया।

27 सितंबर 2022: उत्तर प्रदेश के सीतापुर में वसीम ने अपना नाम अर्जुन और खुद को हिन्दू बताते हुए हिंदू लड़की को प्रेम जाल में फँसाया और फिर मंदिर में शादी कर ली। हालाँकि, बच्चा पैदा होने के बाद चीजें बदल गईं। पीड़ित युवती ने आरोप लगाया था कि बच्चा पैदा होने के बाद वसीम उस पर धर्म परिवर्तन का दबाव डालने लगा था। लेकिन, जब उसने इनकार किया तो मारपीट करने लगा।

अक्टूबर 2022: कुल 7 लव-जिहाद केस

3 अक्टूबर 2022: एक शादीशुदा मुस्लिम महिला ने खुद को अविवाहित बता सुकान्त से दोस्ती की। धर्म परिवर्तन कर हिंदू बनी। सुकान्त से शादी भी की। बाद में पता चला कि उसने ऐसा सुकान्त की प्रॉपर्टी हड़पने की नीयत से किया है। मामला उत्तराखंड की राजधानी देहरादून का है।

6 अक्टूबर 2022: उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले में आरिफ उर्फ तनवीर मिर्जा ने खुद को अमित बताकर पीड़िता की नौकरी लगवाने का वादा किया और फिर होटल में ले जाकर दुष्कर्म किया। पीड़िता के मुताबिक, आरिफ के परिवार वाले उस पर धर्म परिवर्तन करके निकाह करने का दबाव बना रहे थे। आरिफ पर हिन्दू छात्राओं को फँसाने के लिए बाइक पर भगवा झंडा लगाने का भी आरोप लगाया था।

15 अक्टूबर 2022: कर्नाटक में 24 साल के मुस्लिम लड़के सैयद मोइन को गिरफ्तार किया गया। उस पर आरोप लगा कि वह एक हिंदू लड़की को धर्मांतरण के लिए भगाकर ले गया। घटना को लड़की की माँ ने यशवंतपुर पुलिस थाने में दर्ज कराया था।

17 अक्टूबर 2022: मध्य प्रदेश के भोपाल में मोहम्मद अकरम ने अमर कुशवाहा बनकर पहले हिंदू महिला को अपने झाँसे में लिया। फिर उसका रेप किया। पीड़िता का आरोप है कि अकरम ने उसे विश्वास में लेने के लिए अपनी तिलक लगाई हुई फोटो भेजी। अकरम ने उसे एक होटल में बुलाया और वहाँ उसके साथ रेप किया। अकरम ने पीड़िता पर इस्लाम कबूलने और नमाज पढ़ने का भी दबाव बनाया।

26 अक्टूबर 2022: आगरा पुलिस ने जियाउद्दीन नाम के शख्स को गिरफ्तार किया। उस पर आरोप था कि वह उत्तराखंड के पिथौरगढ़ से 3 बच्चों की माँ को भगाकर लाया। पुलिस को उसके बारे में विहिप कार्यकर्ताओं ने बताया कि वह कई दिनों से एक अंजान महिला के साथ मकान में रह रहा था।।

27 अक्टूबर 2022: मध्य प्रदेश के शाजापुर में भोपाल की रहने वाली एक हिंदू युवती आरोप लगाया कि शेख जाहिद ने खुद को पंडित बताकर पहले उसे शादी का झाँसा दिया। फिर उसका रेप किया। पीड़िता के मुताबिक, गर्भवती होने पर जाहिद उसे मुस्लिम बनने के लिए दबाव देने लगा।

31 अक्टूबर 2022: उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद के शिखोहाबाद पुलिस थाने में लव जिहाद के आरोप में शाहरुख पर केस दर्ज हुआ। उस पर आरोप लगा कि उसने एक पुलिसकर्मी की बेटी को फँसाया, उसकी अश्लील वीडियो बनाकर धमकी दी कि या तो वो इस्लाम कबूलें वरना ‘सिर तन से जुदा’ के लिए तैयार रहें।

नवंबर 2022: कुल 22 लव-जिहाद केस

5 नवंबर 2022: मध्य प्रदेश के इंदौर में साकिर मोहम्मद ने राजकुमार बनकर हिंदू युवती से दोस्ती की और फिर उसका रेप कर अश्लील वीडियो बना लिया। इसके बाद उस पर धर्मांतरण करने का दवाब बनाने लगा। उसकी बात न मानने पर साकिर वीडियो वायरल करने की धमकी देता था।

6 नवंबर 2022: मध्‍य प्रदेश के भोपाल में हिंदू महिला ने खलील पर गोमाँस खिलाकर धर्मांतरण करवाने और शादी का झाँसा देकर 9 साल तक बलात्कार, मारपीट, ब्लैकमेलिंग व गर्भपात कराने का आरोप लगाया। पीड़िता के मुताबिक, खलील का बेटा भी ब्लैकमेल कर उसके साथ संबंध बनाना चाहता था।

6 नवंबर 2022: उत्तर प्रदेश के शाहजहाँपुर एक महिला ने कफील नाम के शख्स पर उसकी बेटी का जबरन धर्म परिवर्तन करवाने और जबरदस्ती निकाह कर लेने का आरोप लगाया। उसने बताया कि कफील अहमद की ब्लैकमेलिंग के कारण पीड़िता की भाभी पहले ही आत्महत्या कर चुकी है।

7 नवंबर 2022: हरियाणा के यमुनानगर में एक कोमल शर्मा नाम की लड़की की आत्महत्या की घटना सामने आई। लड़की ने बताया था कि समीर अहमद झूठी पहचान के साथ उसके करीब आया था और उसके बाद वह उसे मारने पीटने लगा। समीर उससे कहता था- “जैसे जानवरों को बेचते हैं तुझे भी बेच दूँगा।”

9 नवंबर 2022: मध्य प्रदेश के इंदौर में ओला ड्राइवर शाहरुख पर राजू बनकर हिंदू युवती से दोस्ती करने और फिर कोर्ट मैरिज कर उस पर धर्मांतरण का दवाब बनाने आरोप लगा। पीड़िता को शादी के 5 महीने बाद पता चला कि जिसे वह राजू समझ रही है, असल में वह शाहरुख है।

12 नवंबर 2022: मध्य प्रदेश के सागर जिले में शमीम पर हिन्दू महिला का धर्मान्तरण कराने और उसकी बेटी से छेड़छाड़ का आरोप लगा। 17 साल की नाबालिग लड़की ने आरोप लगाया था कि उसकी माँ शमीम के घर खाना बनाने जाती थी। उनके घर के आर्थिक हालात ठीक नहीं थे इसलिए टीचर शमीम ने उन्हें अपनी बातों में फँसा लिया और इस्लाम कबूलने का दबाव बनाया। माँ मान गई, लेकिन लड़की के इस्लाम कबूलने से मना करने पर शमीम ने उसकी पिटाई।

12 नवंबर 2022: झारखंड के हजारीबाग में एक 16 साल की लड़की का अपहऱण हुआ। लड़की की माँ ने शाहिद अंसारी और उसके कजन अरबाज पर इस किडनैपिंग का आरोप लगाया। माँ ने कहा कि उनकी बेटी का धर्मांतरण कराकर निकाह करने के लिए ये किडनैपिंग हुई है।

16 नवंबर 2022: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में धर्म परिवर्तन और निकाह से इनकार करने पर सुफियान ने चौथी मंजिल से फेंक निधि गुप्ता की हत्या कर दी। निधि की माँ ने बताया था कि सुफियान उनकी बेटी का वीडियो बनाकर उसे टॉर्चर कर रहा था। सूफियान को लखनऊ पुलिस ने एनकाउंटर के बाद गिरफ्तार किया था।

17 नवंबर 2022: उत्तर प्रदेश के बहराइच में महमूद खान ने खुद को रौनक चौरसिया बताकर एक हिंदू युवती को अपने प्रेम जाल में फँसाया। फिर उसने युवती का लगातार दो साल तक यौन शोषण किया और उसका अश्लील वीडियो बना लिया। सच्चाई पता चलने पर जब युवती ने विरोध किया। खान ने लड़की को वीडियो वायरल करने की धमकी दी और जबरन धर्मांतरण कराकर निकाह कर लिया।

19 नवंबर 2022: बिहार के कटिहार में तौकीर ने खुद को राजपूत बताकर गरीब हिन्दू युवती को फाँसा। फिर उससे शादी कर ली। राज खुलने पर हिन्दू लड़की पर उसने धर्म परिवर्तन और नमाज पढ़ने का दबाव बनाया।

19 नवंबर 2022: मध्य प्रदेश के इंदौर में एक मुस्लिम आदमी रुबाब शाह ने हिंदू बीवी का जबरन धर्मांतरण कराया। महिला ने कहा कि वो अस्पताल में काम करती थी तभी रुबाब ने उसे अपने जाल में फँसाकर शादी की थी।

19 नवंबर 2022: महाराष्ट्र के संभाजीनगर में सना नाम की लड़की ने दीपक सोनवाणे नाम के दलित लड़के को प्रेम में फँसाया। इसके बाद लड़के का दो साल शोषण हुआ। सना के परजिनों ने उससे करीब 11 लाख रुपए ऐंठे और उसे तंग करते रहे। दीपक ने यह भी बताया कि लड़की के घरवालों को AIMIM नेता इम्तियाज जलील का पूरा समर्थन था।

22 नवंबर 2022: उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में फिरोज नाम एक एक व्यक्ति पर अपने पड़ोस में रहने वाली लड़की का निकाहनामा बनवाने के साथ रेप और ब्लैकमेल कर के पैसे ऐंठने का आरोप लगा। इसी मामले में एक मौलवी द्वारा दिखाए गए जिन्न के डर की भी बात सामने आई। जिन्न से डरी पीड़िता इस निकाहनामे के लिए तैयार हो गई।

22 नवंबर 2022: उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में सोनू अंसारी ने खुद को हिंदू बताकर हिंदू लड़की से जान-पहचान बनाई और उसके बाद शादी का झाँसा देकर उसके साथ दुष्कर्म किया। लड़की के पिता की शिकायत पर पुलिस ने अंसारी को गिरफ्तार किया।

22 नवंबर 2022: बिहार की लड़की। शहंशाह आलम कानपुर का। शहंशाह की उम्र 45 साल लेकिन फेसबुक पर सचिन नाम से फेक आईडी। बिहार के मोतिहारी की पीड़ित लड़की से इसने दोस्ती की। नौकरी देने के बहाने कानपुर बुला लिया। कानपुर आई लड़की को शहंशाह होटल में ले गया। होटल में उसने लड़की के साथ जबरदस्ती करने की कोशिश की।

23 नवंबर 2022: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में नाबालिग लड़की के परिजनों ने सलमान पर उनकी बेटी को बहला-फुसलाकर अपने साथ ले जाने का आरोप लगाया। सलमान ने लड़की पर निकाह करने का दवाब बनाया और धमकाया।

23 नवंबर 2022: यूनुस पाशा ने एक नाबालिग हिंदू लड़की को फोन दिया। उसे वीडियो कॉल के लिए राजी किया। फिर उसे अपने प्राइवेट पार्ट को दिखाने के लिए मजबूर किया। इसे उसने रिकॉर्ड भी कर लिया। बाद में इस वीडियो का इस्तेमाल उसे ब्लैकमेल करने के लिए किया। पहले से शादीशुदा यूनुस ने उस नाबालिग हिंदू लड़की के साथ रेप किया और उसे धर्म परिवर्तन के लिए मजबूर किया।

23 नवंबर 2022: गुजरात के अहमदाबाद में नासिर हुसैन नाम के व्यक्ति को पकड़ा। उस पर आरोप लगा कि वह समीर बनकर हिंदू लड़की के करीब आया, उससे दोस्ती की, फिर उसका गैंगरेप कराया।

25 नवंबर 2022: उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में समीर रजा ने एक हिन्दू लड़की को फँसाया। इस बीच उसने लड़की से कुछ तस्वीरें माँगी। इन्हीं तस्वीरों और चैटिंग का स्क्रीन शॉट घरवालों को दिखाने की धमकी देकर वह छात्रा को ब्लैकमेल करने लगा। आरोपित छात्रा पर ना सिर्फ धर्म परिवर्तन कर निकाह करने दबाव बना रहा था, बल्कि पीड़िता से 2000 रुपए भी ऐंठ लिए।

26 नवंबर 2022: ग्वालियर में सोहेल खान नाम के शख्स ने अपनी हिंदू लिव-इन पार्टनर के साथ जबरन निकाह किया, उसका धर्मांतरण कराया, उसका रेप किया और हिंदू भगवानों की पूजा करने पर उसे मारा पीटा। सुनीता जाटव की शिकायत के बाद मध्यप्रदेश की बाहोदापुर पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया था

28 नवंबर 2022: कानपुर में मोहम्मद फैज नाम के लड़के पर एक नाबालिग को प्रताड़ित करने का आरोप लगा। बताया गया कि कैसे फैज ने लड़की को टुकड़ों में काटने की धमकी दी थी।

29 नवंबर 2022: मंगलुरु में 20 साल की लड़की के धर्मांतरण के प्रयास की बात सामने आई। पुलिस ने इस संबंध में बिकरनाकतट्टे के न्यू फैन्स बाजार में एक दुकानदार खालीब, डॉ जमीला और ऐमान पर केस दर्ज किया। पीड़िता की माँ ने आरोप लगाया था कि पहले उनकी बेटी से दोस्ती की गई, उसके बाद उस पर धर्मांतरण का दबाव बनाया गया।

दिसंबर 2022: कुल 25 लव-जिहाद केस

2 दिसंबर 2022: मध्य प्रदेश के इंदौर में अनवर खान पर अन्नू बनकर हिंदू छात्रा से सोशल मीडिया के जरिए संपर्क करने और फिर ब्लैकमेल कर रेप का करने आरोप है। वह पीड़ित छात्रा पर धर्म परिवर्तन के लिए भी दबाव डाल रहा था। अनवर की असलियत सामने आने क बाद पीड़िता ने उससे दोस्ती तोड़ दी।

2 दिसंबर 2022: महाराष्ट्र के धुले में अरशद मलिक और उसके पिता सलीम मलिक के खिलाफ एक हिंदू महिला को पहचान छुपाकर फँसाने और 2 सालों तक उसका यौन उत्पीड़न करने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की गई। आरोपित अरशद मलिक ने खुद को हर्षद माली बताया था। पीड़िता के साथ अरशद के पिता सलीम मलिक ने भी कई बार उनका बलात्कार किया।

2 दिसंबर 2022: महाराष्ट्र के अहमद नगर के श्रीरामपुर में अमन शेख नाम के लड़के पर एक नाबालिग दलित लड़की के अपहरण का आरोप लगा। शिकायत के मुताबिक अमन शेख अपने आपको अमृत खैरनर बताकर लड़की के करीब आया, उसके बाद उसका अपहरण किया।

3 दिसंबर 2022: हरियाणा के फरीदाबाद में जावेद खान नाम के शख्स ने एक हिंदू लड़की को जबरन इस्लाम कबूल करवाकर उससे निकाह किया। इस मामले में पुलिस ने काजी समेत 9 लोगों को अवैध धर्मांतरण मामले में केस दर्ज किया था।

7 दिसंबर 2022: मध्य प्रदेश के इंदौर में बजरंग दल ने इरफान शेख को पकड़ा और स्थानीय पुलिस को सौंप दिया। शेख पर एक स्कूल के बाहर हिंदू लड़कियों को टारगेट करके परेशान करने का आरोप था

9 दिसंबर 2022: झारखंड के बोकारो में असलम खान पहचान बदलकर एक नाबालिग हिंदू लड़की से शादी कर रहा था। वरमाला के बाद पोल खुलते ही वह फरार हो गया। पीड़ित परिवार ने बताया है कि खुद को संजय कसेरा बताने वाले असलम ने झाँसे में लेकर उन्हें बंधक बना रखा था।

12 दिसंबर 2022: उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में हसीन शैफी ने खुद को आशीष ठाकुर बता हिंदू युवती से दोस्ती की। वह युवती से कोर्ट मैरिज करने जा रहा था। इससे पहले ही उसकी सच्चाई सामने आ गई। पुलिस ने आरोपित को गिरफ्तार कर लिया।

13 दिसंबर 2022: उत्तराखंड के रामनगर में साकिब सैफी पर हिन्दू लड़की से ‘शिवा ठाकुर’ नाम रख कर दोस्ती करने और बाद में रेप और इस्लामी धर्मांतरण के दबाव का आरोप।

15 दिसंबर 2022: बिहार के सीवान 28 वर्षीय कलीमुल्लाह शेख नाम के एक शिक्षक पर उसकी ही पत्नी ने हिंदू लड़कियों को फँसाने का आरोप लगाया। शादी कर रत्ना को बनाया आयशा खातून।

16 दिसंबर 2022: प्रयागराज में हिंदू लड़की का अपहरण हुआ। लड़की की माँ ने आरोप लगाया कि निहाल अंसारी ने उनकी बेटी का दोस्त बन उसे फँसाया। उसे कपड़े और गिफ्ट देकर करीब किया और बाद में उससे शारीरिक संबंध बनाकर अश्लील वीडियो बनाई। माँ ने ये भी बताया कि निहाल उनकी बेटी पर धर्मांतरण का दबाव बनाता था, न मानने पर उसे पीटता था।

18 दिसंबर 2022: उत्तर प्रदेश के फतेहपुर में सलीम ने खुद को क्षत्रिय कुल का सोनू सिंह बताते हुए एक विवाहिता हिन्दू महिला से संबंध बनाया और सच खुला तो उसे किडनैप कर लिया।

18 दिसंबर 2022: गुजरात के मोरबी में हिंदू लड़की ने पुलिस में शिकायत दी कि आसिफ मम्मद मकरानी नाम का आदमी फर्जी नाम के सहारे उसके करीब आया और बाद में उसका रेप किया। लड़की के मुताबिक आसिफ ने अपना नाम अशोक बाबूभाई बताया था।

19 दिसंबर 2022: प्रयागराज जिले की रहने वाली 35 वर्षीया महिला। मुस्लिम फेसबुक फ्रेंड ने 10 साल पहले उससे नाम बदल कर दोस्ती की। घूमाने के बहाने दूसरे शहर ले गया। वहाँ गैंगरेप करवाया। बाद में आरोपित ने महिला से शादी का वादा किया, अपने घर ले गया। यहाँ उसके भाई ने भी रेप किया। आरोपित के घर वालों ने धर्मान्तरण भी करवा दिया।

19 दिसंबर 2022: कानपुर के रहने वाले एक हिंदू व्यक्ति ने अपनी बेटी के अपहरण की FIR दर्ज करवाई। उन्होंने बताया कि कोचिंग गई उनकी बेटी घर नहीं लौटी। पुलिस ने कॉल डिटेल निकलवाई तो कानपुर के अनवरगंज निवासी मोहम्मद वकार से उसकी लम्बी बातचीत निकली। मोहम्मद वकार ने लड़की का धर्मान्तरण करवा दिया था और उसे गुजरात के सूरत में निकाह के लिए ले जा रहा था।

19 दिसंबर 2022: मध्य प्रदेश के इंदौर में आफताब पर हिन्दू पहचान से एक लड़की को अपने जाल में फँसाने का आरोप लगा। पीड़िता ने अपनी शिकायत में यह भी बताया है कि आफ़ताब नाम के इस आरोपित ने भी उसे श्रद्धा की तरह 35 टुकड़ों में काटने की धमकी दी है।

19 दिसंबर 2022: झारखंड के साहिबगंज से जनजातीय लड़की रुबिका की हत्या का मामला सामने आया। रुबिका को उसके शौहर दिलदार अंसारी ने मारा था। रिपोर्टों में कहा गया था कि दिलदार ने उसे मारकर 55 टुकड़े (कुछ रिपोर्ट में 18) किए। हत्या की सूचना सबको तब हुई जब रुबिका के शव के टुकड़े कुत्ते नोचते सड़कों पर मिले।

20 दिसंबर 2022: मध्य प्रदेश के इंदौर में मोइन खान खुद को मोनू वर्मा बताकर हिंदू लड़की को प्रेम जाल में फँसाकर अश्लील हरकत कर रहा था। उसने लड़की के साथ बीते 5 सालों से संबंध बनाने की बात भी स्वीकारी। इसके बाद, बजरंगियों ने उसकी पिटाई कर दी।

20 दिसंबर 2022: मामला मध्य प्रदेश के इंदौर का। तलाकशुदा व 1 बच्चे की माँ लव जिहाद का शिकार। बिहार के नबील शेख ने खुद को नवीन बता कर महिला से दोस्ती की और बाद में उस पर इस्लाम कबूलने का दबाव बनाने लगा। इनकार करने पर उसे और उसके बच्चे को जान से मारने की धमकियाँ।

20 दिसंबर 2022: उज्जैन के एक मुस्लिम युवक पर हिन्दू नाम रख कर महिला से रेप करने और धर्मान्तरण का दबाव बनाने का आरोप। महिला ने बताया कि शादाब उसके श्रद्धा की तरह टुकड़े कर देने की धमकी देता था जिसके चलते वो चलते वो एक बार आत्महत्या का भी मन बना चुकी थी।

23 दिसंबर 2022: इंदौर के खजराना गणेश मंदिर से मोहम्मद फैजान एक हिंदू स्कूली छात्रा पर शादी का दबाव बनाते पकड़ा गया। वह टाइल्स लगाने का काम करता है। वह लड़की से शादी और शादी के बाद नमाज अदा करने को लेकर दबाव बना रहा था।

23 दिसंबर 2022: इंदौर के रेडियो कॉलोनी के पास का पार्क। एक जोड़ा अश्लील हरकत करता हुआ। पूछने पर लड़के ने अपना नाम अज्जू बताया। आधार कार्ड देखने पर पता चला कि उसका नाम अरबाज खान है। यह बात जान उसके साथ पार्क आई लड़की भी चौंक गई। उसने बताया कि वह अरबाज को हिंदू समझ रही थी

24 दिसंबर 2022: दिल्ली में आईटी फील्ड में काम करने वाली एक शादीशुदा हिंदू महिला ने मोहम्मद इमरान नाम के अपने दोस्त पर आरोप लगाया कि इमरान ने पहले तो उसका तलाक करवाया, फिर उसका रेप किया और बाद में मौका देख फरार हो गया।

27 दिसंबर 2022: बिहार के समस्तीपुर में मोहम्मद इजहार ने राकेश बनकर सोशल मीडिया के जरिए हिन्दू महिला को झाँसा दिया। पीड़िता के मुताबिक, इजहार बंधक बनाकर उस पर निकाह और धर्मांतरण का दबाव बना रहा था।

27 दिसंबर 2022: मध्य प्रदेश के इंदौर में नबी अंसारी पर खुद को नवीन बताकर एक तलाकशुदा हिन्दू महिला से रेप का आरोप है। पीड़िता ने धर्म परिवर्तन का दबाव बनाने और धमकी देने की भी शिकायत की है।

29 दिसंबर 2022: ग्रेटर नोएडा में इंतजार खान नाम के शख्स ने सोनू नाम रखकर हिंदू जिम मैनेजर को अपने जाल में फँसाया और फिर उसके साथ रेप किया। जब जिम मैनेजर को सोनू के इंतजार होने का पता चला तो उसने विरोध किया। ऐसे में उस पर धर्मांतरण का दबाव बनाया गया। पुलिस ने इस मामले में शिकायत पाकर इंतजार को उसके अब्बा-भाई संग गिरफ्तार किया था।

भारत के बाहर लव जिहाद के मामले

5 सितंबर 2022: नेपाली लड़की सीना लामा। लड़के का नाम सनाउल्लाह। झूठ बोला कि कुँवारा हूँ और प्यार के जाल में फँसाया। निकाह जिस मौलाना ने करवाया, उसके निकाहनामा वाले फॉर्म पर दिल्ली का पता। सीना लामा ने नेपाली पुलिस को दी गई अपनी शिकायत में कहा कि सनाउल्लाह ने उससे लगभग 11 लाख नेपाली रुपए और 4 तोला सोना झूठ बोल कर हड़प लिया।

नोट: एकबार फिर से ध्यान दिला दें कि यहाँ लव जिहाद की सभी घटनाओं का जिक्र नहीं है। हमने सिर्फ उन खबरों को लिस्ट किया है, जिसकी रिपोर्टिंग साल 2022 में OpIndia ने की है। लव जिहाद के पीड़ितों की संख्या इससे कहीं ज्यादा हो सकती है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

Editorial Desk
Editorial Deskhttp://www.opindia.com
Editorial team of OpIndia.com

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

टीम से बाहर होने पर मोहम्मद शमी का वायरल वीडियो, कहा – किसी के बाप से कुछ नहीं लेता हूँ, बल्कि देता हूँ

"मुझे मौका दोगे तभी तो मैं अपनी स्किल दिखाऊँगा, जब आप हाथ में गेंद दोगे। मैं सवाल नहीं पूछता। जिसे मेरी ज़रूरत है, वो मुझे मौका देगा।"

थूक लगी रोटी सोनू सूद को कबूल है, कबूल है, कबूल है! खुद की तुलना भगवान राम से, खाने में थूकने वाले उनके लिए...

“हमारे श्री राम जी ने शबरी के जूठे बेर खाए थे तो मैं क्यों नहीं खा सकता। बस मानवता बरकरार रहनी चाहिए। जय श्री राम।” - सोनू सूद

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -